Begin typing your search above and press return to search.

JEE Exam Patteran: जेईई-मेन के पैटर्न में हुआ बदलाव, वैकल्पिक प्रश्न किए गए खत्म, परीक्षा होगी टफ...

JEE Exam Patteran: जेईई-मेन के पैटर्न में बदलाव किया गया है। पेपर बी में अब पांच ऑप्शनल प्रश्नों को खत्म कर दिया गया है। इसके बाद फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स में 25– 25 प्रश्नों की परीक्षा होगी। 20 प्रश्न पेपर ए में होंगे। 5 प्रश्न पेपर बी में होंगे। जो हल करने अनिवार्य होगा।

JEE Exam Patteran: जेईई-मेन के पैटर्न में हुआ बदलाव, वैकल्पिक प्रश्न किए गए खत्म, परीक्षा होगी टफ...
X
By Sandeep Kumar

JEE Exam Patteran: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए ने आईआईटी के लिए ली जाने वाली जेईई– मेन के परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया है। 2025 में होने वाली परीक्षा अब नए पैटर्न पर आयोजित होगी। नए बदलाव के तहत पेपर बी में अब वैकल्पिक प्रश्नों को खत्म कर दिया गया है। सभी प्रश्न अनिवार्य तौर पर हल किए जाने होंगे।

जेईई मेन परीक्षा में अब तक फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स के तीन विषयों की परीक्षा होती थी। सभी विषय में 30–30 सवाल होते थे। जिनमें सेक्शन ए में 20 सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होते थे। वहीं सेक्शन बी में 10 सवाल इंटीजर टाइप के होते थे। 10 में से कोई भी 5 सवाल हल करना होता था। यह सभी न्यूमेरिकल टाइप के होते थे।

कोविड के चलते चार सालों से बदला था पैटर्न

जेईई–मेन के पैटर्न मैं बदलाव वर्ष 2021 में हुआ था। कोविड 19 के चलते अभ्यर्थियों को छूट दी गई थी। छात्रों के हित हेतु नोटिफिकेशन जारी कर दस में से कोई भी पांच प्रश्न सॉल्व करने होते थे। अब इस नोटिफिकेशन को समाप्त कर पुनः मूल पैटर्न पर ही परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है।

यह होगा पैटर्न

जेईई-मेन परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित होती है। सामान्यतः पहली बार जनवरी माह में और दूसरी बार अप्रैल माह में परीक्षा आयोजित होती है। जनवरी 2025 में होने वाली परीक्षा अब नए पैटर्न में होगी। तीनों सब्जेक्ट मिलाकर कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे। फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ्स विषय में से प्रत्येक विषय में 25–25 प्रश्न होंगे। जिसमें पेपर ए में 20 प्रश्न होंगे। जबकि पेपर बी में 10 की जगह सिर्फ पांच प्रश्न होंगे। पांचों प्रश्न बनाना अनिवार्य होगा। अर्थात पेपर भी का वैकल्पिक नहीं होगी। परीक्षा में माइनस मार्किंग होगी। पैटर्न 4–1 का होगा। पूर्णांक 300 नंबर का होगा।

परीक्षा पैटर्न बदलने से परीक्षा कठिन हो जाएगी। ऑप्शनल प्रश्न खत्म करने के बाद परीक्षार्थियों में कंपटीशन बढ़ेगा। कंप्रेस्ड होने से स्कोर करना भी पहले से मुश्किल हो जाएगा और क्वालीफाइंग कट ऑफ में भी कमी आएगी। परीक्षा का नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं हुआ है। परीक्षा जनवरी 2025 में संभावित है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story