Begin typing your search above and press return to search.

Jashpur News: दो बहनों का अपहरण, फिर रिश्तेदार ने तीन लाख में बेचा, करवाने वाली थी शादी, तस्करी गैंग का भंडाफोड़...

Jashpur News:

Jashpur News: दो बहनों का अपहरण, फिर रिश्तेदार ने तीन लाख में बेचा, करवाने वाली थी शादी, तस्करी गैंग का भंडाफोड़...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

जशपुर। छत्तीसगढ़ की जशपुर पुलिस ने बच्चों की तस्करी करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है। तस्करी गैंग की महिलाए इतनी बेरहम थी कि अपने रिश्तेदारों के बच्चों का ही अपहरण कर उन्हें मध्यप्रदेश में बेच दिया। आरोपी महिलाएं नाबालिग बच्चियों की शादी करने की तैयारी कर रही थी, इतने में जशपुर पुलिस ने छापामार कर इन बच्चियों को छुड़ा लिया। घटना बगीचा के तपकरा थाना क्षेत्र की है।

जानिए क्या था मामला

दरअसल, प्रार्थी 65 वर्षीय ने 18 अप्रैल को थाना में रिपोर्ट दर्ज कराया कि उसके नाती का करीब 7-8 वर्ष पूर्व एक्सीडेंट होने से मृत्यू हो गई एवं नाती की पत्नी ने अपने पति के देहांत होने के बाद दूसरी जगह शादी कर घर बसा लिया। प्रार्थी के नाती के 3 बच्चे हैं, सबसे बड़ी लड़की उम्र 14 साल, मंझली लड़की 12 साल एवं सबसे छोटा लड़का जो 10 साल का है। बड़ी लड़की कक्षा 6वीं तक पढ़ाई करके पढ़ाई छोड़ दी। तीनों बच्चे प्रार्थी के बड़े भाई जो जन्म से अपाहिज है उन्हीं के घर में रहते हैं, प्रार्थी एवं परिवार के लोग बीच-बीच में जाकर बच्चों की देख-रेख करते है। 12 अप्रैल को शाम लगभग 4 बजे प्रार्थी बकरी चराकर वापस अपने घर में आया तो उसकी बहू ने उसे बताया कि उसके तीनों नाती घर में बिना किसी को बताये कही चले गये है। परिजनों ने बच्चों को गांव में खोजना शुरू किया। इस बीच पता चला कि तीनों बच्चों को एक रिश्तेदार ने अपने साथ स्कूटी में बैठकर कहीं ले गया। बुजुर्ग ने निकट रिश्तेदार है सोचकर वह उसी समय उसे फोन नहीं किया। प्रार्थी 3 दिन बाद रिश्तेदार को फोन करके बच्चों के संबंध में पूछा तो वह बच्चों को नहीं जानती हूं, मेरे पास नहीं है बोलकर फोन रख दिया। एसपी शशि मोहन सिंह (IPS) ने मामले को गंभीरता से लिया और एसडीओपी बगीचा निमिषा पाण्डेय के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर गुम बच्चों की पतासाजी के निर्देश दिए। जिसकी माॅनीटरींग एसपी द्वारा की जा रही थी। टीम द्वारा उक्त तीनों बच्चों को सकुशल बरामद कर थाने लाया गया।

पूछताछ में चौकाने वाले खुलासे

पूछताछ में बच्चियों ने बताया कि घटना से 2 दिन पूर्व उनकी रिश्तेदार उनके घर में आई थी और बोली कि मेरे साथ चलो, तो बच्चों के दादा को बिना सूचित किये बच्चियों को अपने साथ लेकर अपने घर आई। 2 दिन अपने साथ रखी फिर 12 अप्रैल को उसने अपनी स्कूटी वाहन से दोनों बहनों को उनके घर तपकरा क्षेत्र स्थित लेकर आई और बोली कि तुम्हारे पिताजी का पैसा निकलेगा, तुम लोग साथ में रहोगे तब मिलेगा। तुम लोग बाहर जाकर काम करोगे तो उसका भी पैसा मिलेगा और तुमलोगों का अमीर घर में विवाह करा दूंगी जिंदगी अच्छे से कटेगा, तुम्हारे भाई को भी ले जायेंगे, कहकर चुपचाप चलना है किसी को नहीं बताना है कहते हुये अपनी बातों में लेकर तीनों भाई-बहन को तपकरा ले आई। महिला बोली कि बस से कुनकुरी बस स्टैंड जाना फिर वहां से दूसरा बस पकड़कर कांसाबेल जाना है। महिला ने आगे कहा कि कांसाबेल बस स्टैंड में उसकी सहेली मिलेगी, फिर बच्चों को 500 रूपए दी और रवाना कर दी। बच्चे कांसाबेल पहुंचे यहां पर उनकी रिश्तेदार एवं उसके साथी मिले। रिश्तेदार की साथी ने उन्हें पुनः बस में बैठाकर अम्बिकापुर ले गई उसके बाद रेल्वे स्टेशन अंबिकापुर में ले जाकर अब मेरे साथ रहना है कहते हुये ट्रेन के माध्यम से अनुपपुर होते हुये अपने घर छतरपुर (मध्य प्रदेश) ले आई।

बच्चों को बंधक बनाकर रखे

रिश्तेदार की साथियों ने दोनों बहनों को कहा कि तुम लोग दिल्ली जाकर काम करना। अच्छा पैसा मिलेगा, तुम लोगों की शादी भी कराना है। तुम्हारा भाई हमलोगों के पास रहेगा। वे लोग तीनों भाई-बहन को 3-4 दिन अपने पास बंधक बनाकर रखे थे। किसी से बातचीत नहीं करने देते थे। इसी दौरान एक दिन उनके पास एक लड़के को शादी करने के लिये बुलाये। बच्ची द्वारा शादी करने से मना करने पर वह वहां से चला गया। इसी दौरान उन्हें पुलिस की सक्रियता के संबंध में जानकारी मिली एवं दबाव पड़ने पर वह अंबिकापुर तक उन बच्चों को छोड़ दिए।

जशपुर जिले के एक गांव में निवासरत बच्चों के रिश्तेदार महिला को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर बताई कि वह योजना के तहत तीनों बच्चों को बहला-फुसलाकर अपने साथ ले गई थी। महिला ने बच्चियों की शादी कराने के एवज में 3 लाख में सौदा किया था। जिसका एडवांश वह 20 हजार ले चुकी थी, 10 हजार खर्च हो गये। पुलिस ने महिला के कब्जे से शेष नगदी 10 हजार, स्कूटी वाहन, 1 नग मोबाइल को जब्त किया है। आरोपी उम्र 35 साल का कृत्य उक्त धारा सदर का अपराध पाये जाने पर उसे गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।

एसपी शशि मोहन सिंह (IPS) ने कहा है कि मामले में 1 आरोपी गिरफ्तार है, अन्य फरार आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी होगी, मामले में और बड़े खुलासे होने की संभावनाएं हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story