Begin typing your search above and press return to search.

जन्मदिन आने के दो रोज पहले चुपके से मौत आ गई, 38 साल की अल्प आयु एडिशनल एसपी की मौत से पुलिस महकमा सकते में

छत्तीसगढ़ के 2013 बैच के राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी निमेश बरैया की कल आधी रात देहावसान हो गया। उन्हें पीलिया की बीमारी के बाद राजधानी रायपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी मौत पर खैरागढ़ के कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने सोशल मीडिया पर लिखा, कालेज में निमेश मेरे जूनियर थे, बेहद मिलनसार, उनके जाने से दुखी हूं।

जन्मदिन आने के दो रोज पहले चुपके से मौत आ गई, 38 साल की अल्प आयु एडिशनल एसपी की मौत से पुलिस महकमा सकते में
X
By Sandeep Kumar

रायपुर। छत्तीसगढ़ पुलिस के होनहार और मिलनसार अधिकारी एडिशल एसपी निमेश बरैया की मौत से पूरा महकमा शोक में डूबा है। निमेश का दो दिन बाद 27 जुलाई को 38वां जन्मदिन था। चूकि वे हफ्ते भर से अस्पताल में भर्ती थे, सो उनके परिवार वालों का प्लान यह था कि उनके डिस्चार्ज होते ही धूमधड़ाके के साथ बर्थडे मनाया जाएगा। मगर जन्मदिन के दो दिन पहले कल आधी रात मौत चुपके से आई और निमेश को साथ लेकर चली गई।


2013 बैच के राज्य पुलिस सेवा के अधिकारी निमेश का जन्म 27 जुलाई 1986 को राजनांदगांव जिले के पदुमतरा गांव में हुआ था। उन्होंने रायपुर एनआईटी से मैकनिकल ब्रांच में बीटेक किया। फिर वे पीएससी 2008 की परीक्षा से डीएसपी के पद पर चयनित हुए। पीएससी की 2008 की परीक्षा अदालत में लंबित रहने के चलते 2013 में रिजल्ट आया और वे 2013 बैच के डीएसपी बने। प्रशिक्षण उपरांत उनकी पहली पोस्टिंग बस्तर में हुई। लंबे समय तक वे बस्तर में रहे।


बस्तर में भानपुरी एसडीओपी रहें। कुछ समय तक क्राइम डीएसपी का भी प्रभार सम्हाला। फिर बिलासपुर में सीएसपी कोतवाली और वहीं प्रमोशन प्राप्त कर एडिशनल एसपी बने। बिलासपुर से उनका ट्रांसफर बटालियन में हुआ फिर में मनेंद्रगढ़ में एडिशनल एसपी बने और फिर बलरामपुर। इस समय वे बलरामपुर में पोस्टेड थे। मई में उनके छोटे भाई की शादी हुई थी, उसका निमंत्रण उन्होंने सभी मित्रों को भेजा था। धूमधाम के साथ उन्होंने छोटे भाई का ब्याह किया था।


अभी हफ्ते भर पहले उन्हें पीलिया हुआ। बलरामपुर के अस्पताल में उनका इलाज हुआ। वहां ठीक न होने पर रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इलाज के दौरान वे वेंटिलेटर पर चले गए। उनके ब्रेन में ब्लड जम गया। और कल रात उनका निधन हो गया। निमेश पुलिसिया स्वभाव से उलट मिलनसार अधिकारी थे, सो उनके देहावसान से उनके करीबी लोग भी दुखी हैं।

तीन साल पहले शादी

निमेष बरैया परिवार के बड़े बेटे हैं। उनके पिता की मृत्यु हो चुकी है। पारिवारिक जिम्मेदारियां उन पर थी। मात्र 3 साल पहले ही उनका विवाह बिलासपुर में पोस्टेड रहने के दौरान हुआ। उनकी पत्नी अनुराधा सिंह महिला एवं बाल विकास विभाग बिलासपुर में सुपरवाइजर के पद पर पदस्थ हैं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story