Begin typing your search above and press return to search.

Janjgir-Champa News: लोन के नाम पर लाखो की धोखाधड़ी, श्रीराम फायनेंस लिमिटेड का फिल्ड ऑफिसर गिरफ्तार

Janjgir-Champa News: लोन के नाम पर लाखों रूपये की ठगी करने वाले श्रीराम बैंक के फिल्ड ऑफिसर को गिरफ्तार किया गया...

Janjgir-Champa News: लोन के नाम पर लाखो की धोखाधड़ी, श्रीराम फायनेंस लिमिटेड का फिल्ड ऑफिसर गिरफ्तार
X
By Sandeep Kumar

जांजगीर-चांपा। लोन के नाम पर लाखों रूपये की ठगी करने वाले श्रीराम बैंक के फिल्ड ऑफिसर को गिरफ्तार किया गया। आरोपी ने बैंक में रकम जमा न करके अपने उपयोग में खर्च कर दिया था। बैंक को पता न चले इससे पहले ही आरोपी ने नौकरी छोड़ दी थी। पुलिस ने आरोपी राहुल यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

जानिए पूरा मामला

दरअसल, पीड़िता अच्छेमति साहू निवासी मडवा थाना जांजगीर द्वारा फायनेंस सुविधा लेकर ट्रेक्टर वाहन खरीदी की गई थी। जिसको श्रीराम फायनेंस लिमिटेड जांजगीर शाखा से फायनेंस कराए थे। जिसका लोन की किस्त के वसुली हेतु श्रीराम फायनेंस लिमिटेड जांजगीर के फील्ड आफिसर राहूल यादव द्वारा किस्त के पैसे लेने प्रार्थिया के घर आया करता था। आरोपी राहूल यादव द्वारा प्रार्थिया के घर जाकर बोला कि माह फरवरी 2023 में 1,56,000 नगदी पटा दोगे तो लोन क्लोज हो जायेगा। तब आरोपी के झांसे में आकर प्रार्थिया द्वारा लोन के ब्याज में छूट मिलेगा और लोन क्लोज हो जायेगा सोचकर 4.02.23 को आरोपी राहुल यादव को 90,000 दी थी।

कुछ दिन बाद आरोपी राहूल यादव उसके घर आया और कम्पनी का क्लोज रिपोर्ट दिखाया और बोला कि आपके नाम से 1,58,000 रूपया पटा दिया हूं और शेष रकम मुझे 20 फरवरी 2023 के पहले पटा देना। दो-दो हजार के तीन किस्त में 6000 रुपये और 14.02.2023 को 57,000 नगदी 17.02.2023 को 3000 आरोपी राहूल यादव को दे दी थी। रकम पूरा देने के बाद आरोपी द्वारा पावती और लोन क्लोजर लेटर 06.02.2023 का दिया और बोला कि लोन क्लोज हो गया है। कंपनी का एनओ.सी. 1 माह में डाक के माध्यम से आयेगा।

13.05.2023 को श्रीराम फायनेंस लिमिटेड जांजगीर के द्वारा एक पत्र मिला, जिसमें अच्छेमति साहू के लोन खाते में 33,500 रूपये ही जमा होना तथा शेष 78,252 बकाया होना लिखा था। तब प्रार्थिया ने आरोपी राहुल यादव को फोन किया तो उसने फोन नहीं उठाया, जिसके बाद श्रीराम फायनेंस लिमिटेड जांजगीर शाखा में जाकर पता किया तो आरोपी राहुल यादव द्वारा लोन खाते में 33,500 रूपया ही जमा कराने की जानकारी मिली। 78,525 रूपए शेष बचा होने की भी बात पता चली। बैंक द्वारा पता चला कि आरोपी राहुल यादव वर्तमान में श्रीराम फायनेंस में काम नहीं कर रहा है लोन किस्त बचे को पटाना होगा। खुद को ठगा महसूस कर इसकी शिकायत महिला ने थाने में दर्ज कराई।

धोखाधड़ी की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एसपी विवेक शुक्ला के निर्देशन में अरोपी राहुल यादव को घेराबंदी कर पकड़ा। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि प्रार्थिया अच्छेमति साहू के नाम से लोन का किस्त रकम को लेना तथा लोन के रकम में 33,000 रूपये को कम्पनी में जमा किया और बाकी बचे रकम को अपने उपयोग में खर्च कर लिया। आरोपी ने फर्जी क्लोजर रिपोर्ट देना अपना जुर्म भी स्वीकार किया। आरोपी को 28.09.2024 को न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।

उपरोक्त कार्यवाही में निरी प्रवीण कुमार द्विवेदी थाना प्रभारी जांजगीर एवं प्रआर मो. तोफिक, आर दिलीप सिंह का सराहनीय योगदान रहा।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story