Begin typing your search above and press return to search.

Janjgir Champa News: जांजगीर पुलिस ने किसानों को किया अलर्ट, धान खरीदी सीजन में ठगी से बचने इन बातों का रखें ध्यान, पढ़ें पुलिस द्वारा जारी सुझाव...

Janjgir Champa News: जांजगीर पुलिस ने किसानों को किया अलर्ट, धान खरीदी सीजन में ठगी से बचने इन बातों का रखें ध्यान, पढ़ें पुलिस द्वारा जारी सुझाव...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

जांजगीर चांपा। धान खरीदी सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में किसान धान विक्रय से मिले रुपयों को जमा कराने या निकालने बड़ी संख्या में बैंक पहुंचते है। इस दौरान उनके साथ उठाईगीरी/लूट की घटना न हो इस संबंध में एसपी जांजगीर द्वारा पुलिसकर्मियों-अधिकारियों की बैठक लेकर बिन्दुवार निर्देश दिए हैं।


बैठक में उपस्थित पुलिस अधि/कर्म. को धान खरीदी केन्द्र में जाकर किसानो को उठाईगीर/लूट की घटना से बचाव के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश देने हेतु निर्देशिका पाप्पलेट को चस्पा करने हेतु निर्देशित किया गया। कृषक संगवारी केन्द्र, ग्राम पंचायतों में भी जाकर किसानो/ग्रामिणो को अधिक से अधिक जागरूक करते हुए निर्देशित किया गया। किसानो को बैंक का आहरण पत्र भरने उपरान्त उसे सीधे बैंक काऊन्टर में जमा कर दे और अपनी बारी का इंतजार करें बैंक आते-जाते समय किसी अजनबी ब्यक्ति को गाड़ी में लिफ्ट न देने संबंधी समझाइस किसानो को देने हेतु निर्देशित किया गया।


किसानो का बैंक से नगदी प्राप्त होने पश्चात् बैंक के अंदर रकम गिने, किसी भी अवस्था में बैंक के बाहर निकल कर खुले में अकेले रकम को न गिने के संबंध में किसानो को समझाइस देने हेतु निर्देशित किया गया।

किसानो को नगदी आहरण करने के बाद पैसों को गाड़ी की डिक्की में न रखें, क्योंकि गाड़ी का ताला आसानी से तोड़ा जा सकता है जिस संबंध में किसानो को आवश्यक जानकारी बताने हेतु निर्देशित किया गया।

किसानो को कभी भी बैंक से रूपयें का आहरण करना हो या बैंक से टोकन प्राप्त करना हो उसकी जानकारी अपते तक ही रखने, किसी अन्य लोगो के बीच चर्चा न करने हेतु किसानो को समझाईस देने हेतु निर्देशित किया गया।

बैंक में लेन/लेन करने जाने के दौरान किसानो को अपने साथ किसी साथी को जरूर लेकर जावें और बैंक में आहरण पत्र का फार्म स्वयं भरे या अपने बैंक मैनेजर या अन्य बैंक कर्मी से भरवाएं किसी भी अवस्था में किसी अजनबी व्यक्ति से नही भरवाने के संबंध में जानकारी से अवगत कराने हेतु निर्देशित किया गया।

किसानो को बैंक के बाहर अपनी गाड़ी को खड़ा करते समय, आस-पास कोई संदिग्ध या अजनबी ब्यक्ति तो नही है, यदि संदिग्ध व्यक्ति मिलता है तो किसानो को पुलिस कंट्रोल रूम जांजगीर का मोबाईल. 94791- 93199 अथवा डायल-112 में सूचित करने हेतु जानकारी देने हेतु निर्देशित किया गया।

किसानो को बैंक आते-जाते समय पैसे की सुरक्षा को विशेष ध्यान रखने, शरीर से चिपका हुआ बैग का उपयोग करने के संबंध में सुझाव देने हेतु निर्देशि किया गया।

बैंक से पैसे निकाल कर सीधे अपने घर जाएं अपने गंतव्य स्थान पर जाएं, रास्ते में किसी अजनबी को लिफ्ट न दे, हॉटल पर खाना खाने, नाश्ता, चाय या खरीददारी के लिए ना रूकने के संबंध में किसानो को जानकारी देने हेतु निर्देशित किया गया।

किसानो को बैंक या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के पासवर्ड, पिन नंबर, बैंक अकाउंट नंबर किसी भी अजनबी के साथ साक्षा नही करने और अपने पासवर्ड/पिन को समय-समय पर बदलते रहें, कोई भी बैंक या सरकारी कार्यालय द्वारा कभी भी फोन करके बैंक डिटेल या OTP, PIN नंबर नही पुछता है के संबंध में जानकारी देने हेतु निर्देशि किया गया।

बैंक के आस-पास लगातार सघन पुलिस पेट्रोलिंग करने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक के दौरान थाना /चौकी क्षेत्र में संचालित बैंकों में आवश्यक पुलिस ड्यूटी लगाकर संदिग्ध व्यक्तियों पर निगरानी रखने हेतु निर्देशित दिया गया।

किसानों का वर्तमान में धान खरीदी, बिक्री एवम बैंक में लेन-देन, सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जिले में उठाईगिरी/लूट की अप्रिय घटना न हो के संबंध में पुलिस अधीक्षक महोदय जांजगीर द्वारा जिले के थाना/चौकी में पदस्थ पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों की दिनांक 21.12.23 को बैठक ली जाकर हिदायत दिया गया

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story