Begin typing your search above and press return to search.

Jagdalpur News: गांव-गांव पहुंच रहा कला जत्था दल, सरकार की योजनाओं की दे रहे जानकारी....

Jagdalpur News: गांव-गांव पहुंच रहा कला जत्था दल, सरकार की  योजनाओं की दे रहे जानकारी....
X
By Sandeep Kumar

जगदलपुर। राज्य शासन के जनसम्पर्क विभाग द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के चिन्हित रूट चार्ट के अनुसार हाट-बाजारों और ग्राम पंचायतों में एलईडी वेन तथा कला जत्था के माध्यम से केंद्र एवं राज्य शासन की महत्वाकांक्षी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में कला जत्था दल के कलाकारों द्वारा अपनी रोचक प्रस्तुति के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

इसके अंतर्गत अब तक जिले के बस्तर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत केशरपाल, भानपुरी, देवड़ा, रेटावंड एवं लामकेर सहित नगर पंचायत बस्तर और विकासखण्ड दरभा के ग्राम पंचायत चिंगीतराई में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया है। कला जत्था दल के माध्यम से ग्रामीणों को महतारी वंदन योजना, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, रामलला दर्शन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, स्वच्छ भारत अभियान, जल जीवन मिशन, आयुष्मान योजना सहित शासन के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

कला जत्था दल द्वारा इन योजनाओं पर आधारित संदेशपरक गीत, नाटक एवं प्रहसन के जरिए ग्रामीणों को अवगत कराया जा रहा है। वहीं एलईडी वेन के माध्यम से योजनाओं पर केंद्रित चलचित्र का प्रदर्शन कर ग्रामीणों को जानकारी दी जा रही है। जिसे ग्रामीणजन तन्मयता के साथ देखकर योजनाओं की जानकारी से अवगत हो रहे हैं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story