Begin typing your search above and press return to search.

Jagdalpur News: एक लाख 94 हजार से ज्यादा मातृशक्तियों को 19 करोड़ 41 लाख से अधिक राशि बैंक खातों में पहली किश्त हस्तांतरित

Jagdalpur News: कार्यक्रम में जिले के एक लाख 94 हजार से ज्यादा मातृशक्तियों को 19 करोड़ 41 लाख से अधिक राशि उनके बैंक खातों में पहली किश्त हस्तांतरित किया गया।

Jagdalpur News:  एक लाख 94 हजार से ज्यादा मातृशक्तियों को 19 करोड़ 41 लाख से अधिक राशि बैंक खातों में पहली किश्त हस्तांतरित
X
By Sandeep Kumar

जगदलपुर। संभागीय मुख्यालय जगदलपुर के शासकीय काकतीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय धरमपुरा परिसर में राज्य शासन की नवीनतम महतारी वंदन योजनान्तर्गत सहायता राशि के हस्तांतरण वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले के एक लाख 94 हजार से ज्यादा मातृशक्तियों को 19 करोड़ 41 लाख से अधिक राशि उनके बैंक खातों में पहली किश्त हस्तांतरित किया गया। इस दौरान उपस्थित जनप्रतिनिधियों सहित हजारों माताओं-बहनों तथा गणमान्य नागरिकों ने उत्साहपूर्वक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के सम्बोधन को सुना और सरकार के महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहन देने के प्रयासों को सराहा। रविवार को जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में भी महतारी वंदन योजनान्तर्गत महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में ग्रामीणों तथा महिलाओं ने उपस्थित होकर वर्चुअल कार्यक्रम में सहभागी बने।

धरमपुरा में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री एवं गृह मंत्री विजय शर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के माताओं-बहनों के लिए जो गारण्टी दी थी उसे उन्होंने आज पूरी कर दी। अब सरकार अन्य गारंटियों को पूरा करने पर ध्यान देगी,ताकि प्रदेश की जनता विकास की मुख्यधारा में सक्रिय रूप से सहभागिता निभा सके। उप मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जिसमें संसद और विधानमंडलों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान कर महिलाओं की अहम भूमिका को सुनिश्चित किया है। अब राज्य सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत में महतारी सदन बनाएगी, उक्त महतारी सदन महिलाओं के लिए सामुदायिक सहभागिता सम्बन्धी क्रियाकलापों,रचनात्मक कार्यों और अन्य गतिविधियों का केन्द्र होगी जहां महिलाएं अपनी बेहतरी के लिए निर्णय लेंगी। हमारी सरकार जनता से किये हर वादे को निभाने के लिए प्रतिबद्धता के साथ पहल कर रही है।

इस अवसर पर वनमंत्री केदार कश्यप ने कहा कि प्रदेश की मातृ शक्तियों के लिए सरकार ने जो वादा किया था उसे देश के प्रधानमंत्री ने आज पूरा कर दिया है। हमारी सरकार हरेक वादे को पूरा करने के लिए कटिबद्ध है। माताएं-बहनें मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम और राशन दुकान संचालित कर रही हैं और अब आने वाले दिनों में रेडी-टू-ईट पोषण आहार बनाने काम महिलाओं को अतिशीघ्र देंगे।

इस मौके पर जगदलपुर विधायक किरण देव ने कहा कि एक सुखद पल जब महतारी वंदन योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने संबोधित कर मातृशक्ति को समर्पित योजना के तहत उनके बैंक खाते में योजना के तहत हजार रुपए डाला गया।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बताया कि प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु, समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है, जिसके अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह एक हजार रुपए और साल के 12 हजार की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने ने कहा कि 21 वर्ष से अधिक आयु के विवाहित महिलाओं से आवेदन लेने के लिए जिले में 5 फरवरी से प्रारंभ किया गया। जिले में 194142 पात्र हितग्राहियों के बैंक खाते में डीबीटी किया गया। इसके अलावा राशन कार्ड नवीनीकरण कार्य के तहत जिले में लगभग दो लाख का नवीनीकरण किया गया है। कार्यक्रम में प्रतीकात्मक रूप से नवीनीकृत राशन कार्ड का वितरण किया गया। आरंभ में अतिथियों का उत्साह के साथ स्वागत किया गया और महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन सम्बन्धी वृत्तचित्र का अवलोकन किया गया। इस दौरान जनसम्पर्क विभाग द्वारा एलईडी वैन के माध्यम से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया गया,साथ ही प्रचार साहित्य वितरित किया गया। इस मौके पर क्षेत्र जनप्रतिनिधीगण,पंचायत पदाधिकारियों सहित कमिश्नर बस्तर श्याम धावड़े,कलेक्टर विजय दयाराम के.,पुलिस अधीक्षक श्री शलभ सिन्हा और जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही गणमान्य नागरिक एवं हजारों की संख्या में माताएं-बहनें मौजूद थे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story