Begin typing your search above and press return to search.

Jagadalpur News: दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में कमजोर स्कूल के प्राचार्य और शिक्षकों से की कलेक्टर ने चर्चा, बोले...

Jagadalpur News:

Jagadalpur News: दसवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम में कमजोर स्कूल के प्राचार्य और शिक्षकों से की कलेक्टर ने चर्चा, बोले...
X
By Sandeep Kumar

जगदलपुर। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि आगामी शिक्षा सत्र में हाईस्कूल बोर्ड में शत-प्रतिशत रिजल्ट लाने के लिए पूरी मेहनत करें। दसवीं कक्षा के कमजोर बच्चों को फोकस कर परीक्षा परिणाम को बेहतर करने लिए प्रत्येक माह टेस्ट लेने की कार्ययोजना के अनुसार कार्य किया जाए। जहां विषय से सम्बंधित शिक्षकों की कमी है ऐसे स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई अनिवार्य रूप से करवाया जाए। कलेक्टर ने विगत शनिवार को शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय बैठक में परीक्षा परिणामों के समीक्षा के दौरान 10 वीं कक्षा में कमजोर परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के प्राचार्य एवं शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा था, उसी संबंध में बुधवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में विकासखण्डवार स्कूलों के प्राचार्य और शिक्षकों से चर्चा की।

कलेक्टर ने कक्षा 10 वीं के परीक्षा परिणाम की सातों विकासखंड के शालावार समीक्षा करते हुए बहुत कम परीक्षा परिणाम प्रदर्शित करने वाले स्कूल के प्राचार्य और शिक्षकों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिए। वहीं सम्बन्धित बीईओ को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कमजोर रिजल्ट वाले स्कूलों में बीईओ एवं बीआरसी लगातार जाकर प्रगति लाएं।

शिक्षकों के द्वारा नियमित तौर पर पाठ्यक्रम के अनुसार अध्यापन कार्य सुनिश्चित करवाया जाए। जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है या शिक्षकों के अवकाश वाले दिनों में वीडियो के माध्यम से विषयों की पढ़ाई करवाया जाए। कलेक्टर ने कहा कि एजुकेशनल वीडियो का निर्माण विशेषज्ञ शिक्षकों के द्वारा बनाया जाए, जिसका यू-ट्यूब के माध्यम से सभी को उपलब्ध करवाने हेतु जल्द कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे,जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान और जिले में बीईओ एवं बीआरसी मौजूद थे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story