Begin typing your search above and press return to search.

IPS Promotion: ADG पवनदेव बने डीजी, सरकार ने जारी किया आदेश, छत्तीसगढ़ में अब तीन डीजी

IPS Promotion: छत्तीसगढ़ सरकार ने आईपीएस पवनदेव का प्रमोशन क्लियर कर दिया है। उन्हें मिलाकर छत्तीसगढ़ में अब तीन डीजी हो गए हैं।

IPS Promotion: ADG पवनदेव बने डीजी, सरकार ने जारी किया आदेश, छत्तीसगढ़ में अब तीन डीजी
X
By Sandeep Kumar

IPS Promotion: रायपुर। 1992 बैच के छत्तीसगढ़ के आईपीएस पवनदेव को राज्य सरकार ने डीजी पदोन्न्त कर दिया है। अब से कुछ देर पहले गृह विभाग ने इसका आदेश जारी कर दिया। डीजीपी अशोक जुनेजा के बाद पवनदेव सबसे सीनियर आईपीएस हैं। अरुणदेव गौतम और हिमांशु गुप्ता के साथ पवनदेव के प्रमोशन के लिए भी डीपीसी हुई थी। मगर एक पुराने मामले को लेकर उनके प्रमोशन का लिफाफा बंद कर दिया गया था। बाद में मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद उनका लिफाफा खुला और अब उन्हें डीजी प्रमोट कर दिया गया है। पवनदेव करीब पांच साल से पुलिस हाउसिंग कारपोरेशन के एमडी और चेयरमैन के प्रभार में हैं।

डीजीपी के दावेदार बढ़े

डीजी पुलिस अशोक जुनेजा के बाद बैच वाइज सीनियरिटी में पवनदेव 92 बैच में सबसे उपर हैं। उनके बाद अरुण देव गौतम फिर 94 बैच में हिमांशु गुप्ता आते हैं। जुनेजा 5 अगस्त को रिटायर हो गए होते। मगर उन्हें छह महीने का एक्सटेंशन मिल गया। याने अब फरवरी 2025 तक उनका कार्यकाल बढ़ गया है। फरवरी में नए डीजी की तलाश होगी तो अब तीन दावेदार होंगे। याने अरुणदेव गौतम और हिमांशु गुप्ता के साथ अब पवनदेव की भी दावेदारी होगी।

जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस पवन देव?

आईपीएस पवन देव छत्तीसगढ़ कैडर के 1992 बैच के आईपीएस है। वे मूलतः बिहार के रहने वाले है। उनका जन्म 16 जुलाई 1968 को हुआ है। उन्होंने बीई मैकेनिकल की डिग्री लेने के बाद यूपीएससी की तैयारी की और आईपीएस बने। आईपीएस की नौकरी करते हुए बिलासपुर यूनिवर्सिटी से उन्होंने एलएलबी की डिग्री भी प्राप्त की। आइए जानते है उनके बारे में...

कैरियर

पवन देव ने 10 जनवरी 1993 को आईपीएस की जॉब ज्वाइन की। वे बिलासपुर जिले में प्रशिक्षु आईपीएस के तौर पर पदस्थ रहें। इस दौरान वे मस्तूरी थाना प्रभारी रहे। बिलासपुर जिले के एडिशनल एसपी रहे हैं। पवनदेव राजनांदगांव के एसपी रहें। लोक अभियोजन के संचालक रहे। छत्तीसगढ पुलिस भर्ती एवं चयन का अतिरिक्त प्रभार भी उन्होंने सम्हाला है। आईजी सीआईडी रहे हैं। वर्तमान में पवन देव एडीजी रैंक के अफसर हैं। वो पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन के प्रबंध संचालक हैं।

नीचे देखें आदेश...




Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story