Begin typing your search above and press return to search.

नक्सल हमले में घायल जवान को इंस्पेक्टर ने किया रक्तदान

नक्सल हमले में घायल जवान को इंस्पेक्टर ने किया रक्तदान
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। जिला बीजापुर में बीते 29 दिसम्बर को गंगालूर क्षेत्रान्तर्गत न्यू कैम्प स्थापित करने ग्राम कावड़गांव की ओर पुलिस पार्टी रवाना हुई थी। इस दौरान पहले से घात लगाये माओवादियों द्वारा अपने स्वचलित अवैध हथियारों से पुलिस पार्टी को जान से मारने व हथियार लूटने के नियत से अंधाधुंध फायर करने लगे। माओवादी द्वारा प्रेशर बम भी लगाया गया था जिसकी चपेट में आने से प्रधान आरक्षक 705 अरविन्द एक्का के शरीर व दाहिने पैर के निचले हिस्से में गंभीर चोटें आई।

जवान को उपचार के लिए देवेन्द्र नगर स्थित नारायणा हास्पिटल में लाया गया। उपचार के लिये आज तत्काल 6 यूनिट ब्लड की मांग आने पर रायपुर रक्षित केन्द्र प्रभारी रक्षित निरीक्षक वैभव मिश्रा ने स्वयं जाकर अपना रक्त दान किया।

ज्ञात हो कि रक्षित निरीक्षक वैभव मिश्रा 2018 से 2020 तक दंतेवाड़ा नक्सल अभियान में मोर्चा सम्भाले हुये थे। 15 अप्रैल 2020 को नक्सलियों से मुठभेड़ में अदम्य साहस और वीरता का परिचय देने के लिये उन्हे 26 जनवरी 2023 को राष्ट्रपति वीरता पदक से सम्मानित किया गया था। पुलिस लाईन रायपुर में जरूरतमंद लोग ब्लड के लिये संपर्क करते हैं। अधिकांशतः बस्तर में नक्सल हमले में घायलों को जब उपचार के लिये रायपुर रिफर किया जाता है तो उपचार के दौरान ब्लड की जरूरत पड़ने पर पुलिस के जवान रक्तदान करते हैं। रक्षित निरीक्षक वैभव मिश्रा ने बताया कि जवानों को रक्तदान के लिये प्रेरित और नक्सल हमले में घायल प्रधान आरक्षक अरविंद एक्का के उपचार के लिये आज वे रक्तदान किये हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story