Begin typing your search above and press return to search.

IAS Transfer: छत्तीसगढ़ में आज कल में होगा आईएएस ट्रांसफर, डेपुटेशन से लौटे रोहित यादव को हेल्थ सिकरेट्री बनाने की अटकलें

IAS Transfer: आईएएस डॉ0 रोहित यादव सेंट्रल डेपुटेशन कंप्लीट कर छत्तीसगढ़ लौट आए हैं। उन्हें विभाग देने के लिए मंत्रालय में एक छोटी पोस्टिंग लिस्ट निकलेगी। वैसे, अटकलें उन्हें स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी सौंपने की है।

IAS Transfer: छत्तीसगढ़ में आज कल में होगा आईएएस ट्रांसफर, डेपुटेशन से लौटे रोहित यादव को हेल्थ सिकरेट्री बनाने की अटकलें
X
By Sandeep Kumar

IAS Transfer: रायपुर। आईएएस डॉ0 रोहित यादव ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद मंत्रालय में ज्वाईनिंग दे दी है। इसके बाद अब उन्हें पोस्टिंग देने की कवायद शुरू हो गई है। खबर है, आजकल में सरकार उनकी पदास्थाना कर देगी। रोहित 2002 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस हैं। ब्यूरोक्रेसी में चल रही अटकलों की मानें तो रोहित को हेल्थ विभाग का सचिव बनाया जा सकता है।

इस अटकलों का आधार यह है कि एसीएस मनोज पिंगुआ के पास गृह, जेल और स्वास्थ्य विभाग का दायित्व है। दोनों काफी बड़े विभाग हैं। इनमें फाइलों की संख्या काफी होती है। लिहाजा उन पर वर्कलोड काफी बढ गया है। आलम यह है कि उन्हें अवकाश के दिनों में भी मंत्रालय जाकर फाइलें करनी पड़ती है। इसको देखते प्रतीत हो रहा कि उन्हें स्वास्थ्य सचिव बनाया जा सकता है। रोहित सीनियर सिकरेट्री हैं। छह साल पहले उनका बैच सिकरेट्री बन चुका है। हालांकि, कुछ लोगों का ये भी कहना है कि पीएमओ से लौटने की वजह से हो सकता है कि उन्हें कोई और अहम जिम्मेदारी मिल जाए।

जानिये कौन हैं आईएएस रोहित यादव

एमबीबीएस करने के बाद डॉ0 रोहित यादव यूपीएससी क्लियर कर 2002 में आईएएस सलेक्ट हुए थे। आईएएस में उन्हें छत्तीसगढ़ कैडर मिला। वे राजनांदगांव, रायपुर के कलेक्टर रह चुके हैं। कुछ दिनों तक वे रमन सिंह सचिवालय में स्पेशल सिकरेट्री भी रहे। बाद में उन्हें नगरीय प्रशासन विभाग का सचिव का प्रभार सौंप दिया गया। 2017 में वे केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु के पीएस बनकर सेंट्रल डेपुटेशन पर दिल्ली गए।

बाद में ज्वाइंट सिकरेट्री पर प्रमोशन होने के बाद उन्हें इस्पात मंत्रालय में पोस्ट किया गया। इसके बाद उन्हें देश के सबसे पावरफुल कार्यालय याने प्रधानमंत्री कार्यालय में ज्वाइंट सिकरेट्री बनाया गया। पिछले करीब ढाई साल से वे पीएमओ में पोस्टेड रहे। वहां वे देश का इंफ्रास्ट्रक्चर की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। दो महीने पहले वहां से रिलीव हुए। रोहित की पत्नी ऋतु सेन भी छत्तीसगढ़ कैडर की 2003 बैच की आईएएस हैं। इस समय वे दिल्ली में ओएसडी इंवेस्टमेंट का पद संभाल रही हैं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story