Begin typing your search above and press return to search.

IAS Ritu Sain: छोटे भाइयों को IAS, IPS बनाने वाली IAS ऋतु सेन लौटीं छत्तीसगढ़, 2017 में गई थीं सेंट्रल डेपुटेशन पर, सरगुजा कलेक्टर में हुई चर्चित

IAS Ritu Sain: सेंट्रल डेपुटेशन से आईएएस अफसरों का छत्तीसगढ़ लौटना जारी है। 31 मई को ऋतु सेन ने मंत्रालय में अपनी ज्वाईनिंग दी। हालांकि, वे पिछले एक साल से विदेश में थीं। दुनिया के प्रसिद्ध कोलंबिया यूनिवर्सिटी से हायर स्टडी कर वे छत्तीसगढ़ लौटीं हैं।

IAS Ritu Sain: छोटे भाइयों को IAS, IPS बनाने वाली IAS ऋतु सेन लौटीं छत्तीसगढ़, 2017 में गई थीं सेंट्रल डेपुटेशन पर, सरगुजा कलेक्टर में हुई चर्चित
X
By Sandeep Kumar Kadukar

IAS Ritu Sain: रायपुर। छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय के नेतृत्व में नई सरकार बनने के बाद पिछले तीन महीने में कई अफसर छत्तीसगढ़ लौटे हैं। इनमें 2003 बैच की आईएएस अधिकारी ऋतु सेन भी शामिल हैं। ऋतु सेन रमन सरकार के दौरान 2017 में अपर आवासीय आयुक्त बनकर दिल्ली के छत्तीसगढ़ भवन गई थी। इसके बाद सेंट्रल डेपुटेशन पर केंद्रीय आवास और शहरी विकास विभाग की डायरेक्टर बन गईं। पिछले साल वे हायर स्टडी के लिए कोलंबिया यूनिवर्सिटी गईं। ऐसे में, डेपुटेशन सात साल नहीं हुआ। मगर भारत सरकार का नियम है कि अगर हायर स्टडी के लिए विदेश जाने के बाद लौटने पर अपने कैडर में ज्वाईनिंग देनी होती है। सो, ऋतु सेन छत्तीसगढ़ लौट आई हैं।

आदिवासी इलाकों में पोस्टेड

ऋतु सेन को मैदानी इलाकों में कभी पोस्टिंग नहीं मिली। अधिकांश पोस्टिंग उनकी आदिवासी इलाकों में रही। दंतेवाड़ा जिला पंचायत की लंबे समय तक सीईओ रहीं। सरगुजा संभाग में उपायुक्त। कोरिया और सरगुजा की कलेक्टर। इसके बाद कुछ समय तक मंत्रालय में जीएडी संभाला। सुनील कुमार जब चीफ सिकरेट्री थे, ऋतु के पास जीएडी का आईएएस शाखा था।

सरगुजा कलेक्टर में चर्चित

सरगुजा की कलेक्टर रहने के दौरान ़ऋतु सेन ने स्वच्छता में ऐसे प्रयोग और काम किया कि उनके जाने के बाद भी जिले को कई साल तक पुरस्कार मिलता रहा। एक बार छोटे शहरों में देश का सबसे स्वच्छ शहर का अवार्ड भी सरगुजा को मिला।

अहम विभागों की डायरेक्टर

भारत सरकार में पोस्टिंग के दौरान उन्हें केंद्रीय आवास और शहरी विकास विभाग का डायरेक्टर बनाया गया, जो दिल्ली में रसूखदार लोगों को आवास मुहैया कराता है। इस पोस्ट में रहने पर संपर्क अच्छे बन जाते हैं। इसके बाद उनके पास डायरेक्टर स्कूल शिक्षा का भी प्रभार रहा। स्कूल शिक्षा में भी उनका काम अच्छा था।

भाइयों को बना दिया IAS, IPS

शिक्षक पिता की बेटी ऋतु सेन अपने दो छोटे भाइयों को आईएएस और आईपीएस बना दिया। बताते हैं, दोनों भाइयों को मुकाम तक पहुंचाने में उन्होने काफी एफर्ट किया। ऋतु के पति डॉ. रोहित यादव 2002 बैच के आईएएस हैं। वे इस समय प्रधानमंत्री कार्यालय में ज्वाइंट सिकरेट्री हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story