Begin typing your search above and press return to search.

IAS रानू साहू को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत, मगर इस वजह से जेल से रिहा नहीं...

IAS Ranu Sahu: सुप्रीम कोर्ट ने कोयला मामले में गिरफ्तार आईएएस अफसर रानू साहू को आज अंतरिम जमानत दे दी. हाई कोर्ट से जमानत अर्जी खारिज होने के बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी

IAS रानू साहू को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत, मगर इस वजह से जेल से रिहा नहीं...
X

Supreme Court 

By Sandeep Kumar

IAS Ranu Sahu रायपुर। छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित कोल स्कैम में गिरफ्तार आईएएस अधिकारी रानू साहू को सुप्रीम कोर्ट ने आज अंतरिम जमानत दे दी है। कोयला घोटाले में ईडी ने उन्हें 2022 में गिरफ्तार किया था। इस समय सबसे बड़े रायपुर जेल में बंद हैं। हाई कोर्ट से जमानत याचिका खारिज होने के बाद रानू साहू ने सुप्रीम कोर्ट की शरण ली थी। सुप्रीम कोर्ट से उन्हें रिलीफ भी मिला।

देश की शीर्ष कोर्ट ने आज उन्हें अंतरिम जमानत दे दी। मगर वह जेल से बाहर नहीं आ पाएंगी। इसी कोयला घोटाले में छत्तीसगढ़ के एसीबी ने रानू साहू को आरोपी बनाया है। इसके अलावा ACB ने आज आय से अधिक संपत्ति का मुकदमा भी दर्ज कर किया है। लिहाजा सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत के बाद भी रानू साहू का जेल से छूटना संभव नहीं होगा।

उल्‍लेखनीय है कि ईडी ने 21 जुलाई 2023 को रानू साहू के देवेंद्र नगर स्थित सरकारी आवास पर छापा मारा था। करीब चौबीस घंटें की जांच के बाद ईडी ने 22 जुलाई 2023 की सुबह उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया। बताते चले कि 21 जुलाई को रानू साहू के यहां दूसरी बार छापा पड़ा है। इससे पहले रायगढ़ कलेक्‍टर रहते ईडी ने उनके रायगढ़ स्थित बंगले सहित अन्‍य स्‍थानों पर छापा मारा था।

कर्नाटक में सत्‍ता परिवर्तन के साथ ही बदला समीकरण

बता दें कि ईडी ने सूर्यकांत तिवारी को बंगलुरु (कर्नाटक) से गिरफ्तार किया था। तब ईडी ने बंगलुरू के कादूगोड़ी वाइट फिल्‍ड थाना में जुलाई 2022 में एक एफआईर दर्ज की थी। इस एफआईआर में प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्‍ट के तहत आईपीसी की धारा 384 और 120 बी जोड़ा गया था। इसी एफआईआर के आधार पर छत्‍तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर छापेमारी और गिरफ्तारी की गई थी। कर्नाटक में कांग्रेस के सत्‍ता में आते ही राज्‍य सरकार ने इन दोनों धाराओं को एफआईआर से हटा दिया।

जानिए कौन हैं छत्तीसगढ़ की गिरफ्तार IAS रानू साहू, पढ़िए उनकी जीवनी

Ranu sahu Biography In Hindi | छत्तीसगढ़ की IAS रानू साहू को ED ने गिरफ्तार किया है। उनकी ये गिरफ्तारी ईडी ने की है। आइए जानते हैं कौन है IAS रानू साहू... 2010 बैच की IAS रानू साहू ( IAS Ranu Sahu batch) का जन्म छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के पांडुका के एक गरीब परिवार में हुआ था। रानू साहू के पति का नाम (Ranu Sahu husband name) जयप्रकाश मौर्य है। जयप्रकाश भी 2010 बैच के आईएएस अफसर हैं। मां (Ranu Sahu Mother) लक्ष्मी साहू जिला पंचायत की सदस्य हैं और पिता अरुण साहू हार्डवेयर की दुकान चलाते हैं। IAS रानू साहू की दो बहन और एक भाई हैं।

रानु साहू बायोडाटा

ranu sahu IAS ID No. - 109E03

ranu sahu Email ID - [email protected]

Education qualifications - B.SC

रानू साहू बचपन से ही पढ़ाई (IAS Ranu Sahu education) में होनहार थीं। उन्होंने उस दौर में भी 10वीं कक्षा में 90 फीसदी मार्क्स हासिल किए थे। जब रानू साल 2005 में डीएसपी बनी थीं तो हर कोई अचंभित रह गया था। रानू साहू ने ग्रेजुएशन के बाद पुलिस की तैयारी करने फॉर्म भर दिया। हाई कोर्ट ने रिज्ल्ट पर रोक लगा दी थी लेकिन जब दोबारा रिजल्ट घोषित किया गया तो वो पास हुईं और आखिरकार रैंक के हिसाब से रानू साहू को डी.एस.पी.का पद मिला। पुलिस की सर्विस के साथ ही उन्होंने IAS की भी तैयारी जारी रखी। 2010 में उन्होंने यूपीएससी क्ल्यिर कर आईएएस सलेक्ट हुई।

छत्तीसगढ़ में अब तक वे चार जिलों की कलेक्टर रह चुकी हैं। कांकेर, बालोद, कोरबा, रायगढ़ के बाद अभी फिलहाल रानू साहू के पास मंडी बोर्ड की एमडी और डायरेक्टर एग्रीकल्चर का पोस्ट हैं। कोरबा के मंत्री जय सिंह अग्रवाल की नाराजगी के बाद उन्हें कोरबा से हटाकर रायगढ़ भेजा गया। इससे पहले वे बिलासपुर नगर निगम कमिश्नर, हेल्थ डायरेक्टर, जीएसटी कमिश्नर, छत्तीसगढ़ पर्यटन बोर्ड की एमडी जैसे कई दायित्वों का निर्वहन कर चुकी हैं। उनके पति जयप्रकाश मौय डायरेक्टर माईनिंग के साथ ही छत्तीसगढ़ माईनिंग कारपोरेशन के एमडी और टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के डायरेक्टर हैं।


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story