Begin typing your search above and press return to search.

सरकारी जॉब: स्टेट बैंक में निकली बंपर रिक्तियां, लिपिक संवर्ग के 8424 पदों पर हो रही भर्ती, ग्रेजुएट उम्मीदवार 7 दिसंबर तक करें आवेदन

सरकारी जॉब: स्टेट बैंक में निकली बंपर रिक्तियां, लिपिक संवर्ग के 8424 पदों पर हो रही भर्ती, ग्रेजुएट उम्मीदवार 7 दिसंबर तक करें आवेदन
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Gov jobs: नई दिल्ली। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में लिपिक संवर्ग के पदों पर बंपर रिक्तियां निकली है। जूनियर एसोसिएट्स के 8424 पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन आमंत्रित किए गए हैं। जिसके लिए 17 नवंबर से ऑनलाइन फॉर्म भरने शुरू हो गए हैं। 7 दिसंबर को फॉर्म भरने की अंतिम तिथि है। उम्मीदवार sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं।

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर होगा परीक्षा दो चरणों में होगी। जनवरी में प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि है। इसके बाद मुख्य परीक्षा फरवरी 2024 में आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन परीक्षा में रिजनिंग, एबिलिटी, न्यूमेरिकल, एबिलिटी और अंग्रेजी भाषा के प्रश्न पूछे जायेंगे। निर्धारित शैक्षणिक अहर्ता ग्रेजुएशन उत्तीर्ण रखी गई है। ऐसे अभ्यर्थी जो ग्रेजुएशन अंतिम वर्ष में है वो भी फॉर्म भर सकते है पर उन्हें 31 दिसंबर 2023 तक ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

इच्छुक अभ्यर्थियों की उम्र सीमा 1 अप्रैल 2023 की स्थिति में 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। अर्थात उम्मीदवारों का जन्म दो अप्रैल 1995 से पहले और 1 अप्रैल 2003 के बाद का नहीं होना चाहिए। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम उम्र सीमा में छूट दी गई है। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपए अनारक्षित वर्ग के लिए निर्धारित किया गया है। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार शुल्क में छूट दी गई है। उम्मीदवार निर्धारित योग्यता व सिलेबस के लिए sbi.co.in में जाकर अवलोकन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

एसबीआई क्लर्क परीक्षा भर्ती के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और अपना नाम, संपर्क जानकारी और ईमेल पता सहित आवश्यक विवरण प्रदान करें। अब जेनरेट किए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। अब दिशानिर्देशों के अनुसार व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

बाद, आवश्यक दस्तावेजों, जैसे कि आपकी तस्वीर, हस्ताक्षर और आवेदन पत्र में निर्दिष्ट किसी भी अन्य दस्तावेज की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें। सुनिश्चित करें कि अपलोड की गई फ़ाइलें निर्धारित आकार और प्रारूप मानदंडों को पूरा करती हैं। इसके बाद, शुल्क जमा करें। फीस जमा करने के बाद एक बार अच्छी तरह से पूरो फॉर्म को पढ़ लें। इसके बाद, भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पेज का प्रिंटआउट लेकर रख लें।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story