Begin typing your search above and press return to search.

गरियाबंद पुलिस का नशे के खिलाफ नया सवेरा अभियान, ग्रामीणों के सहयोग से नशे के अवैध व्यापार पर लगेगी रोक

गरियाबंद पुलिस का नशे के खिलाफ नया सवेरा अभियान, ग्रामीणों के सहयोग से नशे के अवैध व्यापार पर लगेगी रोक
X
By Sandeep Kumar Kadukar

गरियाबंद। गरियाबंद पुलिस कप्तान अमित तुकाराम काम्बले के निर्देशन एवं ASP डीसी पटेल के मार्गदर्शन में नशे के विरूद्ध संगठीत एवं प्रभावी प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान समय में नशा के जाल में लगातार लोग फसते जा रहे है। समाज के युवा एवं बच्चे जो तेजी से नशे के शिकार हो रहे है। इस तेजी से फैल रहे बीमारी रूपी नशे को खत्म करने के लिए गरियाबंद पुलिस ले कर आ रही है, एक विशेष अभियान जिसका नाम है ‘‘नया सवेरा’’। इस योजना का शुभारंभ आज 21 दिसंबर को एसपी के हाथों किया गया।

मुख्य उद्देश्य

01) इसका मुख्य उदे्दश्य नशा पर प्रभावी एवं संगठित कार्यवाही करना है।

02) प्रत्येक थाना क्षेत्र के अत्यधिक नशे से प्रभावित गांवों को चिन्हांकित कर वहां नशा के अवैध बिक्री को पूर्ण रूप से समाप्त करना। धीरे-धीरे इसका विस्तार पूरे जिले में किया जावेगा।

03) गांव के लोगो को पुलिस के अभियान से जोड़ने हेतु गांव में महिलाओं और पुरूषों को संगठित कर प्रत्येक गांव में ग्राम रक्षा समिति का गठन किया जायेगा।

04) इस समिति के द्वारा नशा के तस्करों एवं सप्लायरों का संगठात्मक विरोध किया जायेगा और विशेष अभियान चला कर पुलिस द्वारा रेड की कार्यवाही की जाएगी।

05) नशे के विक्रकेताओं के खिलाफ सूचना देने हेतु एक मोबाइल नम्बर 6266956736 जारी किया गया। उक्त मोबाइल नम्बर पर सचूना देने वाले की जानकारी पूर्ण रूप से गोपनीय रखा जावेगा।

06) सूचना के आधार पर संबंधित थाने की टीम एवं सायबर सेल की टीम के द्वारा कार्यवाही किया जाएगा। कार्यवाही के साथ-साथ लोगों को नशे के जाल से बचाने हेतु जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे।

गरियाबंद पुलिस का नशा मुक्ति में लगातार प्रसास जारी

01) जिसके तहत गरियाबंद जिले के लगभग 10 गांवों को चिन्हांकित किया गया और वहां महिलाओं एवं पुरूषों की समिति बनाकर नशा के अवैध व्यापार पर नियंत्रण एवं नशे से दूर रहने हेतु समिति के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

02) इस क्रम में ग्राम मालगांव थाना गरियाबंद, ग्राम लोहरसी, धुरसा थाना पाण्डुका, ग्राम जामगांव, सोरिद, भेन्ड्री थाना फिंगेश्वर, ग्राम खड़मा, मडे़ली, सेम्हरा, दुल्ला थाना छुरा को चिन्हांकित कर ग्राम रक्षा समिति का गठन किया गया है, साथ ही पुलिस के द्वारा लगातार कार्यवाही भी किया जा रहा है।

कार्यावाहियां:- जागरूकाता कार्यक्रम के साथ ही गरियाबंद पुलिस द्वारा अवैध नशे के कार्यवाही में संलिप्त लोगों पर शिकंजा-कसने के बाद शराब एवं गांजा के अवैध तस्कों पर पुलिस द्वारा लगातार धर-पकड एवं रेड की कार्यवाही कर रही है।

विगत लगभग तीन माह में गरियाबंद पुलिस द्वारा

01) शराब के अवैध तस्कारी पर कार्यवाही करते हुए

- कुल 251 प्रकरण।

- लगभग 861 लीटर अवैध शराब जप्त।

- कुल 251 आरोपियो को जेल भेजा गया है।

02) गांजा तस्करी में लगतार कार्यवाही करते हुए

- कुल 24 प्रकरण दर्ज

- लगभग 04 क्विंटल 02 किलो ग्राम गांजा जप्त।

- कुल 38 आरोपियों को भेजा गया जेल।

इस प्रकार विभिन्न प्रकरणों में संलिप्त कुल-300 आरोपियों को जेल भेजा गया है। इस प्रकार पुलिस के प्रयास से धीरे-धीरे नशा के अवैध ब्यापार में कमी आई है।

अब इसी प्रयास को और प्रभावी एवं लोगो को और संगठीत करते हुए नशा के अवैध व्यापार पर पूर्णतः अंकुश लगाने एवं नशा के दुस्प्रभाव के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु गरियाबंद पुलिस इस नया अभियान ‘‘नया सवेरा’’ की शुरूआत कर रही है। गरियाबंद पुलिस द्वारा चिन्हांकित गांवों की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ा कर पूरे जिले में लोगों की समिति बनाकर और पुलिस की कार्यवाही को और प्रभावी एवं संगठीत कर जिले में नशे के हो रही अवैध व्यापार को रोक लगायी जायेगी।

‘‘नया_सवेरा

आओ मिल कर करें प्रयास’’

Help Mo 6266956736

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story