Begin typing your search above and press return to search.

Extreme Heat: छत्तीसगढ़ में आसमान से बरस रही आग, 45 डीग्री पहुंचा तापमान, 31 जून तक हीटवेव की चेतावनी, मौसम विभाग ने कहा, दोपहर में घर से ना निकले...

Extreme Heat:मौसम विभाग ने जरूरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि घर से निकलते समय अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित कर ही बाहर निकले।

Extreme Heat: छत्तीसगढ़ में आसमान से बरस रही आग, 45 डीग्री पहुंचा तापमान, 31 जून तक हीटवेव की चेतावनी, मौसम विभाग ने कहा, दोपहर में घर से ना निकले...
X
By Sandeep Kumar

Extreme Heat: रायपुर। प्रदेश में इन दिनो भीषण गर्मी की मार से हर कोई परेशान है। सुबह नौ बजे के बाद से ही आसमान से आग बरस रही है, जिसकी वजह से लोगो का जीना मुहाल हो गया है। गर्मी का आलम ऐसा है कि घर में ना तो एसी काम कर रही और ना ही कूलर काम कर रहा है। गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाये खोज रहे हैं।

इन सब के बीच मौसम विभाग ने जरूरी होने पर ही घर से निकलने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि घर से निकलते समय अपने आप को पूरी तरह से सुरक्षित कर ही बाहर निकले। दरअसल, दोपहर के 12 बजे से 3 बजे तक घरों में रहने के लिए कहा है। दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक लू और गर्मी अपने चरम पर होती है और इस वजह से खुद को लू के कारण बीमार होने से बचाएं।

मौसम विभाग ने कहा है कि 2 जून के बाद गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं रायपुर के तापमान की बात करें तो 27 मई को माना एयरपोर्ट में 43.4, बिलासपुर 43.0, पेंड्रारोड 42.5, अम्बिकापुर 39.6, जगदलपुर 37.3, दुर्ग 42.8, राजनांदगांव 43.5 रहा।

रायपुर मौसम विभाग की माने तो एक द्रोणिका, उत्तर पूर्वी राजस्थान के उपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से मध्यप्रदेश होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़ तक औसत समुद्र तल से 0.9 किमी की उंचाई पर स्थित है। वहीं आज प्रदेश का मौसम मुख्यत शुष्क रहने की संभावना है। आज प्रदेश में बिलासपुर, दुर्ग, रायपुर संभाग के जिलो में लू/गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी हुई है।

29 मई हीटवेव का अलर्ट

जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है उनमें बलरामपुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, कबीरधाम, बेमेतरा, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद में भीषण गर्मी के साथ रात में भी गर्म हवाएं लोगों को परेशान करेगी।

30 मई के लिए अलर्ट

धमतरी, गरियाबंद, बालोद, राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद, कबीरधाम, बेमेतरा, बलोदाबाजार, जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, मुंगेली, रायगढ़, कोरबा, गौरेला पेंड्रा मरवाही के लिए हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है।

31 मई के लिए येलो अलर्ट

इस दिन कोरबा, गौरेला पेंड्रा, मरवाही, रायगढ़, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, बलौदाबाजार, कबीरधाम, महासमुंद, रायपुर, बेमेतरा, दुर्ग, राजनांदगांव, बालौद, धमतरी, गरियाबंद में तापमान में बढ़ातरी होगी और झुलसा देने वाली गर्मी का सामना लोगों को करना पडे़गा।

जानिए हीट वैव

मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक और पहाड़ी इलाकों में कम से कम 30 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक टेंपरेचर को हीटवेव की स्थिति माना जाता है। ग्रीष्म लहरों के कारण मानव मृत्यु की स्थिति भी बनती है क्योंकि इन दिनों गर्मी सामान्य दिनों से काफी ज्यादा रहती है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story