Begin typing your search above and press return to search.

Durg News: दुर्ग रेंज के जिलों में तैनात होंगे फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट, IG ने 64 पुलिसकर्मियों को सौंपा सर्टिफिकेट, क्राइम सुलझाने में होगी आसानी...

Durg News: दुर्ग पुलिस लाइन के सभागार में 5 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया...

Durg News: दुर्ग रेंज के जिलों में तैनात होंगे फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट, IG ने 64 पुलिसकर्मियों को सौंपा सर्टिफिकेट, क्राइम सुलझाने में होगी आसानी...
X
By Sandeep Kumar

दुर्ग। रेंज आईजी राम गोपाल गर्ग के आदेश पर एसपी जितेन्द्र शुक्ला के निर्देशन पर पुलिस लाइन के सभागार में 5 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में रेंज के जिले बालोद एवं दुर्ग के 64 अधिकारी/कर्मचारी शामिल हुए। कार्यशाला 27 मई से शुरू की गए थी। कार्यशाला के प्रशिक्षक फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट कमलेश्वर सिंह, धर्मेंद्र कुमार भारती रहे, जिनके द्वारा गिरफ्तार व्यक्तियों, संदेहियों एवं निगरानी बदमाशों के फिंगर प्रिंट तैयार करने के संबंध में एवं घटना स्थल में फिंगर प्रिंटों को सुरक्षित करने के तरीके, अज्ञात मृतक के टेन प्रिंट स्लिप का वेरिफिकेशन, नेफ़िस अपलोडिंग, फूट प्रिंट एवं नवीन तकनीक के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।

आईजी रामगोपाल गर्ग के द्वारा कार्यशाला के समापन दिवस पर अपने संबोधन पर कहा कि इस कार्यशाला के आयोजन बाद आप सभी फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट बन गए है जो कि अब क्राइम सीन वेरिफिकेशन में अपराधी को साइंटिफिक तरीके से साक्ष्य एकत्र कर सजा दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। फिंगर प्रिंट एनालिसिस (विश्लेषण) करने में मदद मिलेगी, साथ ही क्राइम सीन पर प्रिंट के संग्रह और उसके वेरिफिकेशन में काफी आसानी होगी। इस पहल से मामलों को सुलझाने में भी पुलिस को काफी मदद मिलेगी। तत्पश्चात उनके द्वारा उपस्थित सभी फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट को सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

इस कार्यशाला के माध्यम से फिंगर प्रिंट सुरक्षित रखने से आरोपी के बारे में त्वरित जानकारी मिल सकेगी। पहले आरोपी का फिंगर प्रिंट मेनुअल लिया जाता था एवं मिलान भी मेनुअल किया जाता था। अब आनलाईन फिंगर प्रिंट लिया जाकर उसकी मैचिंग भी आनलाईन किया जाएगा। फिंगर प्रिंट एक्सपर्ट द्वारा उपस्थित सभी अधिकारी, कर्मचारियों को साइंटिफिक विवेचना हेतु फिंगर प्रिंट के संबंध में विस्तृत चर्चा हुई।

उपरोक्त कार्यशाला में संचालक फिंगर प्रिंट ब्यूरो पुलिस मुख्यालय रायपुर, लिनुस किस्पोट्टा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक झा, नगर पुलिस अधीक्षक दुर्ग प्रशिक्षु (आईपीएस) चिराग जैन, प्रशिक्षु (आईपीएस) अक्षय प्रमोद सावद्रा, उप पुलिस अधीक्षक अलेक्जेंडर किरो, रक्षित निरीक्षक दुर्ग नीलकंठ वर्मा सहित दुर्ग रेंज के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story