Begin typing your search above and press return to search.

दुर्ग में बकरा चोर गिरोह का खुलासाः रात के अंधेरे में आते फिर लग्जरी गाड़ी में भरकर हो जाते थे फरार, प्लानिंग सुनकर उड़ जाएंगे होश...

Durg News: छत्तीसगढ़ की दुर्ग पुलिस ने बकरा चोरी करने वाले दो गिरोह का पर्दाफाश किया है। आरोपी इतने शातिर है कि उनकी पूरी प्लानिंग सुनकर आप भी चकरा जाएंगे।

दुर्ग में बकरा चोर गिरोह का खुलासाः रात के अंधेरे में आते फिर लग्जरी गाड़ी में भरकर हो जाते थे फरार, प्लानिंग सुनकर उड़ जाएंगे होश...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Durg News: दुर्ग। छत्तीसगढ़ की दुर्ग पुलिस ने बकरा चोरी करने वाले दो गिरोह का पर्दाफाश किया है। आरोपी इतने शातिर है कि उनकी पूरी प्लानिंग सुनकर आप भी चकरा जाएंगे। दरअसल, ये गिरोह बकरा चोरी के लिए नाबालिग लड़कों से पहले उस स्थान की रेकी करवाते थे। फिर रात के अंधेरे का फायदा उठाकर बकरियों को लग्जरी गाड़ी में भरकर फरार हो जाते थे। गिरफ्तार चोरों ने कबूल किया है कि अप्रैल में पाटन के एक किसान के घर से एक साथ 75 बकरों की चोरी उनके द्वारा ही की गई थी। इन बकरियों को काटकर मार्केट में बेच दिए। पुलिस ने चोरों के कब्जे से नगदी सहित चार पहिया वाहन जब्त किया है। आज इस पूरे मामले का खुलासा कर इसकी जानकारी ASP सुखनंदन राठौर ने दी।

जानिए पूरी कहानी

कुछ महीने से दुर्ग जिले में ग्रामीण क्षेत्रों के ग्रांम गुजरा पाटन, पीपरछेड़ी पुलगांव, बोरी, खिसोराकला धमधा, बानबरद नंदनी में बकरा-बकरियों की चोरी की घटनाएं लगातार हो रही थी। अप्रैल में भी पाटन के एक किसान के घर से 75 बकरियां एक साथ चोरी हुई थी। दुर्ग एसपी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए एक संयुक्त टीम गठित कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

टीम द्वारा संदेहियों पर नजर रखी गई। साथ ही जेल से रिहा हुए अपराधियों पर भी निगाह रखी जा रही थी। घटना स्थलों के आसपास एवं आवागमन के रास्तों में लगे सीसीटीव्ही फूटेज की जांच की गई। तकनीकी आधार पर भी आरोपियों के पतासाजी के प्रयास किये जा रहे थे। इसी दौरान मुखबिर से पता चला कि रुआबांचा निवासी राजा अहमद और उसका भाई जावेद अहमद अपने खुर्सीपार निवासी एक मित्र के साथ पाटन क्षेत्र में बकरा चोरी की घटना को अंजाम दिये और काट कर बेच दिये। सूचना पर पुलिस की टीम ने घेराबंदी कर रूआबांधा क्षेत्र से राजा अहमद को पकड़ा।

चार पहिया वाहन से चोरी

पूछताछ में पहले तो आरोपी गुमराह करते रहे। जब कड़ाई से पूछताछ की गई तो आरोपी अपने भाई जावेद अहमद और साथी जावेद हुसैन उर्फ सोनू के साथ मिलकर अप्रैल में पाटन के गुजरा ग्राम से 75 नग बकरा को सूमो ग्रैंड वाहन में चोरी करने की बात कबूल की। आरोपियों ने बताया कि इन बकरियों को खुर्सीपार स्थित गोदाम में रख कर बेच दिए थे और बिक्री से प्राप्त रकम को आपस में बांट लिए थे। इसी प्रकार मार्च महीने में तीनों ने मिलकर सूमो ग्रैंड वाहन में पुलगांव के ग्राम पीपरछेड़ी में एक कच्चे मकान में रखे बकरा-बकरी को चोरी कर काटकर बेच दिए। आरोपियों की निशान देही पर 2 लाख नगदी, सूमो वाहन को जब्त किया है।

एक अन्य मामले में नाबालिग चोर गिरोह पकड़ाया

इसी प्रकार एक अन्य मामले में थाना बोरी क्षेत्र में बोलेरो वाहन क्रमांक सीजी 8 एबी 4189 में अरूण कुमार देशलहरो, लक्ष्मी एवं गजानंद व नाबालिक लड़के को संदिग्ध अवस्था में घूमते हुए पकड़ा गया। पूछताछ में बकरा चोरी करने के नियत से घूमने की बात कबूल की। आरोपियों ने बताया कि माह जनवरी में नाबालिक लड़के के द्वारा मोटर सायकल में घूमकर ग्राम परसाखुर्द के दो 2 घरों की रेकी की थी, जिसके बाद बकरा चोरी कर घटना को अंजाम दिए थे।

इन इलाकों से की चोरी

आरोपियों ने बताया कि 2 गाड़ियों से कुल 8 नग बकरा बकरी को ग्राम परसाखुर्द से चोरी किये। साथ ही उसी गांव के अन्य घर से 25 नग छोटे बड़े बकरा-बकरियों की चोरी की। ग्राम बानबरद में 2 नग बकरा बकरी, धमधा क्षेत्र के खिलोराकला गांव से 15 नग चोरी कर उसे काटकर बेच दिए थे। आरोपियों की निशान देही पर 154000 नगदी, घटना में प्रयुक्त बोलेरो वाहन, मोटर सायकल जब्त किया गया। अग्रिम कार्रवाई में संबंधित थानों से की जा रही है।

गिरफ्तार आरोपी

01. राजा अहमद पिता सफी अहमद उम्र 24 साल निवासी दशहरा मैदान के पास आजाद चौक रूआबांधा भिलाई दुर्ग।

02. जावेद अहमद पिता सफी अहमद उम्र 21 साल निवासी दशहरा मैदान के पास आजाद चौक रुआबांधा मिलाई दुर्ग।

3. अरूण कुमार देशलहरा पिता

आशाराम देशलहरा उम्र 30

साल निवासी राधिका नगर

सुपेला भिलाई।

04. लक्ष्मी जोशी पिता साब राम जोशी उम्र 25 साल निवासी सेक्टर 07 महाराणा प्रताप भवन के पास की झोपही भिलाई।

5. गजानंद बंजारे पिता गेंदलाल बंजारे उम्र 24 साल निवासी सिकारी केसजी थाना फैसला जिला बलौदा बाजार।

6. 06. विधि के विरूद्ध संघर्षरत् 01 बालक।

थाना, अपराध क्रमांक, आरोपी

1-पाटन अप.क. 92/24, धारा 457,380 भादवि

2-पुलगांव अप.क. 255/24, धारा 457,380 भादवि

आरोपी- राजा अहमद, जावेद अहमद, जावेद हुसैन उर्फ सोनू

3-बोरी अप.क. 43/24, धारा 457,380 भादवि

4-बोरी अप.क. 44/24, धारा 457,380 भादवि

5-धमधा अप.क. 97/24, धारा 457,380 भादवि

6-नंदनी अप.क. 131/24, धारा 457,380 भादवि

आरोपी- अरूण कुमार, लक्ष्मी जोशी, गजानंद बंजारे, 01 नाबालिक बालक

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story