Begin typing your search above and press return to search.

Kawardha News: उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के निर्देश पर वनांचल क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से किया जा रहा जांच और उपचार

Kawardha News: उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के निर्देश पर वनांचल क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से किया जा रहा

Kawardha News: उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के निर्देश पर वनांचल क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से किया जा रहा जांच और उपचार
X
By Yogeshwari verma

Kawardha News: उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के निर्देश पर वनांचल क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से किया जा रहा जांच और उपचारउपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के निर्देश पर सुदूर वनांचल क्षेत्र मे लगातार स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। अब तक बोड़ला ब्लॉक के तरेगांव जंगल, रेंगाखार, झलमला, चिल्फी सहित 27 जुलाई को वनांचल क्षेत्र ग्राम बोक्करखार में स्वास्थ शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य शिविर में 120 लोगो का जांच और उपचार किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल राज ने बताया कि स्वास्थ शिविर 30 लोगों का बीपी और शुगर , 67 लोगो का मलेरिया का जांच किया गया, जिसमें सभी का रिपोर्ट नेगेटिव पाया गया। 10 लोगां का सिकल जांच किया गया जिसमें 9 नेगेटिव और 1 पॉजिटिव मिला। 40 बच्चो का स्वास्थ्य जांच किया गया, जिसमें 1 बच्चे को एनआरसी जिला अस्पताल के लिए चिन्हांकित किया गया। 30 महिलाओं का जांच किया गया जिसमें से 1 महिला को जिला अस्पताल सर्जरी के लिए चिन्हांकित किया गया।

शिविर में मौसमी बीमारी के बचाव के बारे में भी जानकारी दिया गया। इस दौरान सभी को स्वच्छता विधि के बारे में बताया गया। बार-बार हाथ धोने साफ सफाई ताजा भोजन खाने और पानी को उबाल कर और साफ पानी पीने के लिए जागरूक किया गया। दस्त और उल्टी होने पर ओआरएस और जिंक का सेवन और नजदीक अस्पताल मे तुरंत ले जाने लोगों को बताया गया। शिविर में सर्प दंश के बचाव के बारे मे बताया गया, सर्प दंश होने पर तुरंत अस्पताल ले जाने का सलाह दिया गया। ग्रामीणों को सर्प दशं के बाद झाड़ फूंक मे नहीं पड़ने सलाह दिया गया। शिविर का आयोजन सीएमएचओ डॉ. बी एल राज और बीएमओ बोड़ला के मार्गदर्शन में किया गया। शिविर मे स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. जितेंद्र वर्मा, डॉ. योगेश साहू, एडी मानिकपुरी नॉन मेडिकल असिस्टेंट दिनेश तिवारी, मेडिकल असिस्टेंट प्रकाश गुप्ता फार्मिसिट्स, सीएचओ सावित्री परते, एमएलटी जलेश्वर पटेल, लिलेश सतपथी सहित ग्रामीण स्वास्थ सयोजक, मितानिन एवं आंगन बाड़ी कार्यकर्ता ने सेवाएं दी। शिविर में संदीप मानिकपुरी बीईटीओ और गांव के प्रेमलाल नायक का विशेष सहयोग रहा।



Next Story