Begin typing your search above and press return to search.

बिलासपुर हवाई सुविधाओं को लेकर रायपुर में प्रदर्शन

बिलासपुर हवाई सुविधाओं को लेकर रायपुर में प्रदर्शन
X
By Sandeep Kumar

बिलासपुर। बिलासपुर हवाई सुविधाओं को लेकर हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने रायपुर में प्रदर्शन किया। संघर्ष समिति ने बिलासपुर के हवाई अड्डे में प्रर्याप्त सुविधा की मांग की। नीचे देखें उनके द्वारा जारी प्रेसनोट में क्या कुछ लिखा है...

जन संघर्ष समिति बिलासपुर ने जानिए क्या कहा

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति बिलासपुर एक प्रतिष्ठित नागरिक संघठन है और बिलासपुर में हवाई सुविधा विस्तार के लिए गत 5 वर्ष से संघर्ष रत है. बिलासपुर राज्य का दूसरा सबसे प्रमुख शहर है और आज भी यह हवाई सुविधा पर्याप्त नहीं है. वस्तुतः पूरे राज्य में राजधानी रायपुर के अलावा किसी भी शहर में पर्याप्त हवाई सुविधा नहीं है. छत्तीसगढ़ राज्य का क्षेत्रफल तमिलनाडु से अधिक है और यह देश का 9 वा सबसे बड़ा राज्य है परन्तु तमिलनाडु के 6 विकसित हवाई अड्डों के मुक़ाबले यहां सब कुछ रायपुर पर निर्भर है.

इस विसंगति के कारण राज्य के सभी क्षेत्रो का पूरा विकास नहीं हो पा रहा है. बिलासपुर से राज्य के 10 जिले और मध्य प्रदेश के 3 जिले नज़दीक है परन्तु इसके बावजूद हवाई सुविधा में कमी है। इस स्तिथि को दूर करने बिलासपुर हवाई अड्डे के विकास के काम जो काफी लम्बे समय से लटके हुए है, को तत्काल पूरा करने निम्न कदम उठाये जाने आवश्यक है.

सेना से भूमि हस्तांतरण भी सारी कार्यवाही होने के बाद भी सीमांकन ना होने से भूमि हस्तांतरण का काम अटका है।

नाईट लैंडिंग के काम में केंद्र और राज्य सरकार में कौन सी टेक्नोलॉजी अपनाई जाए इस पर विवाद करीब 10 माह से चल रहा है. जाहिर है केंद्र की एजेंसी ही लइसेंस देगी ऐसे में उनके निर्देश की अवहेलना से काम में देरी ही होगी.

बिलासपुर के बिलासा देवी केवट एयरपोर्ट में बोईंग और एयरबस से बड़े विमान उतरने के लिए रनवे की लम्बाई बढ़ाना और 4 सी श्रेणी में अपग्रडेशन आवश्यक है. वर्तमान में इसकी डी पी आर तक नहीं बनी है. एयरपोर्ट 4 सी श्रेणी में अपग्रडेशन के लिए लगभग 200 करोड रुपये प्रथम चरण जिसमे 2200 मीटर का रनवे और 400 यात्रियों के लायक टर्मिनल जो दो बोईग/एयरबस एक समय पर आ जाने को हैंडर सके की आवश्यकता है. कृपया यह धनराशि की स्वीकृति भी एकसाथ करें.

रामशरण यादव शेख नजरुद्दीन सुदीप श्रीवास्तव राजेंद्र शुक्ला मनोज तिवारी स्वर्ण शुक्ला महेश दुबे अभय नारायण राय सीमा धतेश विजय वर्मा बद्री यादव समीर अहमद जावेद मेमन मनोज श्रीवास केशव गोरख राम बघेल प्रियंका यादव टिकेश प्रताप सिंह स्वप्निल शुक्ला सुधांशु मिश्रा महेंद्र गंगोत्री प्रकाश जैसवानी सीमा पांडे सोनू मंडेवार शिव नायडू रिजवान खान विक्की यादव! प्रकाश बहुरानी नानक रेलवानी अशोक बजाज परदेसी ध्रुवंशी मनोज पांडे बृजेश शर्मा अकील ईरानी यतीश गोयल कमल सिंह ठाकुर कमल गुप्ता मोनू अवस्थी राजेश शुक्ला अनिल गुलहरे आशुतोष शर्मा.

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story