Begin typing your search above and press return to search.

देखिए वीडियोः तीन जिलों की पुलिस कैसे पहुंची माओवादियों के अस्थाई कैंप में, 21 घंटे चली मुठभेड़, 8 नक्सली ढ़ेर, भारी मात्रा में हथियार और 400 जोड़ी चप्पल जब्त

Watch video: आज 24 मई को पुलिस टीम जब वापसी कर रही थी। इसी दौरान सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से माओवादियों ने 15 किलो का IED प्लांट किया था जिसे सुरक्षा बलो ने मौके पर नष्ट किया।

देखिए वीडियोः तीन जिलों की पुलिस कैसे पहुंची माओवादियों के अस्थाई कैंप में, 21 घंटे चली मुठभेड़, 8 नक्सली ढ़ेर, भारी मात्रा में हथियार और 400 जोड़ी चप्पल जब्त
X
By Sandeep Kumar

नाराणपुर। छत्तीसगढ़ के नाराणपुर-दंतेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र हांदावाड़ा रेकावाया के जंगल में चली मुठभेड़ अब खत्म हो चुकी है। ये मुठभेड़ हमारे सुरक्षाकर्मियों के लिए किसी बड़ी चुनौतियों से कम नहीं थी, क्योंकि जवानों को सुरक्षीत तरीके से बिना कोई नुकसान के नक्सलियों के गढ़ में घुसकर उनसे मुकाबला करना था। ऐसे में नक्सलियों से मुठभेड़ लोहे लेने से कम नहीं था। जवानों की सूझबूझ से आखिरकर बड़ी सफलता मिली और हमारे सुरक्षाकर्मी 8 माओवादियों के शव, भारी मात्रा में जब्त हथियार, विस्फोटक, दवाइयां सहित अन्य सामान को लेकर दंतेवाड़ा पहुंच गये हैं। ये मुठभेड़ 23 मई की सुबह 11 बजे से शुरू हुई और 24 मई की सुबह 9 बजे तक चली। इस दौरान तीन जिलों की पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए माओवादियों के अस्थाई कैंप में घुसकर उसे भी ध्वास्त किया।

पुलिस को मिली थी बड़े नक्सली नेता के होने की सूचना

दरअसल, रेकावाया के जंगल में प्रतिबंधित भाकपा माओवादियों के माड़ डिवीजन व पूर्वी बस्तर डिवीज़न के अंतर्गत इंद्रावती एरिया कमिटी के DVCM दीपक, कमलाकर, सपना उर्फ सपनक्का, प्लाटून नंबर 16 का कमांडर मल्लेश के साथ 50-60 सशस्त्र माओवादियो के होने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर 21 मई को DSP राहुल उइके, आशीष नेताम, नारायणपुर DSP प्रशांत देवांगन के नेतृत्व में दंतेवाड़ा-नारायणपुर और बस्तर जिले के डीआरजी, बस्तर फाइटर्स व एसटीएफ की संयुक्त टीम नक्सल उन्मूलन अभियान पर निकली थी।

जवानों पर फायरिंग

जवानों को जंगल में आते देख 23 मई की सुबह 11 बजे नक्सलियों ने गोलीबारी शुरू की। जवानों ने भी मुस्तैदी से मोर्चा सम्भाला और नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया। करीब 21 घंटे ये मुठभेड़ चली। मुठभेड़ के बाद कार्डन एवम सर्च की कार्रवाई के दौरान घटनास्थल से 8 वर्दीधारी माओवादियों के शव (जिसमें 4 महिला, 4 पुरुष माओवादी शामिल है) बरामद किये गए। साथ ही मौके से 1 नग 303, 1 नग 315 बंदूक, 2 नग 12 बोर , 4 SBML, 7 BGL सेल, तीर बम, 2 कूकर IED, वायरलेस सेट, बैटरी, माओवादी वर्दी, इलेक्ट्रिक वायर, प्रतिबंधित माओवादी संगठन के प्रचार प्रसार की सामग्री, पिट्ठू, 400 जोड़ी चप्पल, सिलाई मशीन, अन्य दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई। साथ ही भारी मात्रा में डंप का सामान वही सुरक्षा बल द्वारा नष्ट किया गया। इस मुठभेड़ में कई माओवादी घायल भी हुए हैं जिन्हे उनके साथी माओवादी घने जंगल और पहाड़ों का फायदा उठाकर ले जाने में सफल हुए।

15 किलो का IED प्लांट नष्ट

आज 24 मई को पुलिस टीम जब वापसी कर रही थी। इसी दौरान सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से माओवादियों ने 15 किलो का IED प्लांट किया था जिसे सुरक्षा बलो ने मौके पर नष्ट किया। साथ ही माओवादी घेराबंदी में स्वयं को फसता देखकर बचने के लिए माओवादियो ने वर्दी बदलकर सिविल कपड़े पहन लिए। घेराबंदी के समय कुछ संदेहियों को पकड़ कर पूछताछ करने एवम अग्रिम कार्रवाई के लिए जिला मुख्यालय लाया जा रहा है। नीचे देखें Video...



Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story