Begin typing your search above and press return to search.

CTET Exam 2024: शिक्षक की नौकरी चाहने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, ऑनलाइन आवेदन शुरू, इस दिन तक भरे जाएंगे फॉर्म

CTET Exam 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा(सीटेट) का आयोजन इस वर्ष दूसरी बार 15 दिसंबर को होगा। ऑनलाइनआवे आवेदन 16 अक्टूबर तक भरे जा सकते हैं। पूर्व में यह परीक्षा 1 दिसंबर को होनी थीं। 150 नंबरों की परीक्षा बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी। जिसमें माइनस मार्किंग नहीं होगा।

CTET Exam 2024: शिक्षक की नौकरी चाहने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर, ऑनलाइन आवेदन शुरू, इस दिन तक भरे जाएंगे फॉर्म
X
By Sandeep Kumar

CTET Exam 2024: शिक्षक बनने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटेट) के ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यह परीक्षा आयोजित करेगा। शिक्षक पात्रता परीक्षा 15 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। बता दे पहले यह परीक्षा 1 दिसंबर को आयोजित होनी थी। उसकी तिथि बदल दी गई है। शिक्षक पात्रता परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

सेंट्रल टीचर एलिबिलिटी टेस्ट अर्थात केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए दो अलग-अलग पेपर होंगे। प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए पेपर एक दिलाना होगा। वही मिडिल स्कूलों में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर टू दिलाना होगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। 15 दिसंबर को पहली पाली में पेपर–2 का आयोजन किया जाता है। पहली पाली में सुबह 9:30 से 12:00 बजे तक पेपर– 2 लिया जाएगा। जबकि दूसरी पाली में दोपहर ढाई से शाम पांच बजे तक पेपर –1 का आयोजन किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता पेपर एक के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं या इसके समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके अलावा डीएलएड उत्तीर्ण होना जरूरी है। पेपर 2 के लिए उम्मीदवारों को 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन होना जरूरी है। इसके अलावा बीएड डिग्री भी होना आवश्यक है।

उम्र सीमा एवं क्वालीफाइंग मार्क्स

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में शामिल होने के लिए किसी तरह की उम्र सीमा का कोई बंधन नहीं है। कोई भी आयु सीमा इसके लिए निर्धारित नहीं की गई है। यह परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए अभ्यर्थियों को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। यह पेपर एक और पेपर दो दोनों के लिए लागू होगा

यह है परीक्षा पैटर्न एवं सिलेबस

पेपर 1 और पेपर 2 दोनों परीक्षा वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रकार की होगी। परीक्षा में भाषा, बाल विकास, शिक्षा शास्त्र, पर्यावरण अध्ययन और गणित के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। दोनों पेपर में एक–एक नंबर के 150 प्रश्न होंगे। परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं रखी गई है।

परीक्षा फीस

सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन के द्वारा आयोजित प्रशिक्षण आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को एक पेपर के लिए एक हजार रुपए का शुल्क पटना होगा। यदि अभ्यर्थी दोनों पेपर दिलाना चाहें तो उन्हें 1200 रुपए शुल्क देना होगा। इसी तरह एससी/ एसटी और दिव्यांग अभ्यर्थियों को एक पेपर के लिए 500 रुपए वही दो पेपर के लिए 600 रुपए शुल्क देना होगा।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story