Begin typing your search above and press return to search.

CM Vishnudeo Sai: कौन हैं CM विष्णुदेव के राजनीतिक गुरू...जिनसे विनम्रता और सेवा भाव सीखी, CM ने खुद ही किया बयां, ट्रक ड्राईवर के एम्स में इलाज की दास्तां भी पढ़िये

CM Vishnudeo Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के प्रदेश के मुखिया बने करीब ढाई महीने हो गए हैं। उन्होनें आज एक कार्यक्रम में लोगों को बताया कि कौन थे उनके राजनीतिक गुरू। उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें सेवा कार्य करने में बड़ा आनंद आता है। सीएम ने एक पुराना संस्मरण भी सुनाया कि किस तरह वे एक ट्रक ड्राईवर के ट्यूमर का इलाज दिल्ली एम्स में कराया था। पढ़िये उन्होंने क्या कहा...

CM Vishnudeo Sai: कौन हैं CM विष्णुदेव के राजनीतिक गुरू...जिनसे विनम्रता और सेवा भाव सीखी, CM ने खुद ही किया बयां, ट्रक ड्राईवर के एम्स में इलाज की दास्तां भी पढ़िये
X
By Sandeep Kumar

CM Vishnudeo Sai: रायपुर। छत्तीसगढ़ के सबसे लोकप्रिय और कद्दावर नेता रहे स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव की आज जयंती है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री निवास में श्रद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय जूदेव से जुड़ी पुरानी यादों को साझा किया। उन्होंने बताया कि स्वर्गीय श्री जूदेव से मैंने विनम्रता सीखी है... कार्यकर्ताओं के प्रति अपनापन सीखा है...उनके भीतर गहरा सेवा भाव था। मुझे भी यह सेवा भाव बहुत भाता है। मुख्यमंत्री ने जूदेव का स्मरण करते हुए कहा कि वे मेरे राजनीतिक गुरु रहे और आज मैं जिस मुकाम पर हूँ वहाँ पहुंचने पर उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। उनसे मैंने राजनीति सीखी, विनम्रता सीखी, कार्यकर्ताओं से किस तरह व्यवहार करना चाहिए सब सीखा।


मरीजों के प्रति सेवा भाव में जो आनंद है। वह और किसी चीज में नहीं है। अपने 30 बरस के राजनीतिक जीवन में मैंने अनेक लोगों का इलाज कराया। यह मेरा सबसे बड़ा संतोष है। उन्होंने बताया कि राज्य मंत्री के रूप में एक ही बरस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से आग्रह कर प्रधानमंत्री राहत कोष से 12 करोड रुपए की राशि से मरीजों का इलाज कराया। डॉ. रमन सिंह के मुख्यमंत्रित्वकाल में हर दूसरे तीसरे दिन उन्हें किसी मरीज के इलाज के लिए पत्र लिखता था। वे कहते थे कि सबसे ज्यादा मरीजों के इलाज के लिए पत्र आपके पास से आते हैं। वे हमेशा मेरा आग्रह स्वीकार करते थे और मरीजों की इलाज के लिए तत्काल कार्रवाई कराते थे।

मुख्यमंत्री ने कुनकुरी में सड़क दुर्घटना का शिकार हुए एक ट्रक ड्राइवर का किस्सा सुनाते हुए बताया कि दुर्घटना से ठीक होने के पश्चात ड्राइवर ट्यूमर से ग्रसित हो गया। ट्यूमर इतना बड़ा था कि ड्राइवर को ट्रक चलाने में भी परेशानी होने लगी और छिपाने के लिए हमेशा एक चादर ओढ़े रहता था।जब मुझे इस बात कि जानकारी हुई तो मैं उसे लेकर दिल्ली एम्स गया। वहाँ डॉक्टर्स की टीम ने 16 किलोग्राम का ट्यूमर उस ड्राइवर के शरीर से काटकर अलग किया और उन्होंने बताया कि यह अपने तरह का पहला ऐसा मामला था। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तो मुझे भी यह याद नहीं कि कितने लोगों का मैंने ईलाज करवाने में सहायता की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं। उनकी सोच है कि हम देश को फिर से विश्व गुरु बनाएं, फिर से यह देश सोने की चिड़िया कहलाये और विकसित भारत की हमारी परिकल्पना साकार हो। इस दिशा में उनका प्रयास सार्थक भी हो रहा है। 2014 से पहले हमारे देश की इकोनॉमी 11 वें स्थान पर थी इन 10 वर्षों में 5 वें स्थान पर आ गयी और आगे 5 वर्षों में तीसरे स्थान पर होंगी। विकसित भारत की ज़ब बात करते हैं तो हमें विकसित छत्तीसगढ़ की बात करनी होगी और विकसित छत्तीसगढ़ की बात करते हैं तो उनमें आप सबका योगदान जरूरी है। चाहे वह प्रत्येक छत्तीसगढ़वासी हो चाहे उद्योगपति हो आप सभी का योगदान आवश्यक है। विकसित छत्तीसगढ़ बनाने पर ही मोदी जी के विकसित भारत का सपना पूरा होगा।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story