Begin typing your search above and press return to search.

CM Vishnudeo: डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर CM विष्णुदेव ने दी श्रद्धांजलि, संविधान निर्माता को किया सादर नमन...

CM Vishnudeo: उन्होंने कहा कि "भारतीय संविधान के शिल्पकार, समाज सुधारक, भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन। देश को संविधान रूपी ग्रन्थ देकर बाबासाहेब ने पिछड़ों, वंचितों और दलितों को शक्ति दी।"

CM Vishnudeo: डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती पर CM विष्णुदेव ने दी श्रद्धांजलि, संविधान निर्माता को किया सादर नमन...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर जी की जन्मजयंती पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपनी विनम्र आदरांजलि अर्पित की और सादर नमन किया। राजधानी रायपुर के अंबेडकर चौक में आयोजित कार्यक्रम में सीएम साय ने संविधान निर्माता की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अपनी विनम्र श्रद्धासुमन अर्पित किया। उन्होंने कहा कि "भारतीय संविधान के शिल्पकार, समाज सुधारक, भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन। देश को संविधान रूपी ग्रन्थ देकर बाबासाहेब ने पिछड़ों, वंचितों और दलितों को शक्ति दी।"

सीएम साय ने कहा कि सामाजिक न्याय हमारे संविधान की प्रमुख विशेषता है और हमारी सरकार का फोकस भी गरीबों और वंचितों पर है। केंद्र की मोदी सरकार बाबासाहेब के जीवन से जुड़े पांच प्रमुख स्थलों को जीवंत बनाने के उद्देश्य से उसे 'पंचतीर्थ' के तौर पर संरक्षित कर रही है। बाबासाहेब के जन्मस्थान महू, दीक्षा भूमि नागपुर, मुम्बई में चैतन्य भूमि, दिल्ली के जनपथ में अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर और अलीपुर रोड स्थित बंगला जहाँ बाबासाहेब का महापरिनिर्वाण हुआ, इन सभी स्मृति स्थलों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसमें अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन 2018 में हो चुका है।

इससे पहले 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लन्दन में बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी के स्मारक का उद्घाटन कर चुके हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story