Begin typing your search above and press return to search.

Jashpur News: विष्णु के सुशासन में युवाओं के सपने हो रहे साकार, सुविधाओं का हुआ विस्तार

Jashpur News: मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में बेहतर कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग के लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।

Jashpur News: विष्णु के सुशासन में युवाओं के सपने हो रहे साकार, सुविधाओं का हुआ विस्तार
X
By Yogeshwari verma

जशपुर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में बेहतर कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग के लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जशपुर जिले के युवाओं को नालंदा परिसर लाईब्रेरी के रूप में उपहार प्रदान किया है। उन्होंने राजधानी रायपुर स्थित नालंदा परिसर की तर्ज पर प्रदेश के 13 नगरीय निकायों सहित जशपुर जिले के नगर पालिका परिषद जशपुर नगर अंतर्गत 500 सीटर और कुनकुरी में 200 सीटर लाईब्रेरी की स्वीकृति प्रदान की है। इससे युवाओं को उच्च गुणवत्तापूर्ण अध्ययन सामग्री मिलेगा। 13 नगरीय निकायों में लाइब्रेरी के प्रस्ताव को वित्त विभाग से हरी झंडी मिल गई है। लाइब्रेरी को श्नॉलेज बेस्ड सोसायटीश् यानी ज्ञान आधारित समाज के नाम से जशपुर जिले सहित प्रदेश के अलग-अलग जगहों पर लाइब्रेरी बनेगा।

युवाओं ने जाहिर की खुशी, मुख्यमंत्री साय के प्रति जताया आभार

राज्य सरकार के इस सौगात को लेकर जशपुर जिलें के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं ने की खुशी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री साय के प्रति आभार जताया है। जशपुर निवासी अभ्यार्थी विकास कुजूर ने कहा कि वे जशपुर स्थित लाइब्रेरीमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है। युवाओं की संख्या बढ़ने पर बैठक व्यवस्था में परेशानी आती है। लेकिन अब हमारे मुख्यमंत्री विष्णु देव साय जी नालंदा परिसर की तर्ज पर लाइब्रेरी बनवा रहे हैं तो सभी के लिए बेहतर बैठक व्यवस्था के साथ ही वातावरण पूरी तरह परीक्षा की तैयारी कर रहे युवा के अनुकुल होगी। वही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही अंजली गुप्ता ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जशपुर में 500 सीटर और कुनकुरी में 200 सीटर लाइब्रेरी की सुविधा मिलने से वे काफी उत्साहित हैं। राज्य शासन द्वारा नालंदा परिसर जैसा लाईब्रेरी बनाने का निर्णय बहुत सराहनीय है। हम सभी को पहले से बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। जिससे हमें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी।

विद्यार्थियों के लिए होगा लाभदायक

यह उन विद्यार्थियों के लिए लाभदायक होगा, जो छोटे शहरों में रहकर उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई करना चाहते हैं या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। लाइब्रेरी निर्माण का मुख्य उद्देश्य स्थानीय युवाओं के शैक्षिक और सांस्कृतिक विकास को सुनिश्चित करना है। वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने अपने मुख्य बजट भाषण में भी इसका जिक्र करते हुए कहा था कि युवाओं के अध्ययन के लिए नालंदा परिसर की तर्ज पर लाइब्रेरी निर्माण किया जाएगा। राज्य सरकार का उद्देश्य है कि इन केंद्रों को श्नॉलेज बेस्ड सोसायटीश् यानी ज्ञान आधारित समाज के प्रतीक के रूप में स्थापित किया जाए, ताकि ये युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत और सरकार के लिए एक आदर्श बन सके।

राज्य सरकार के निर्णय के बाद उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रदेश के युवाओं को बड़ी सौगात मिलेगी। वित्त विभाग ने रायपुर के नालंदा परिसर की तर्ज पर प्रदेश के 13 नगरीय निकायों में लाइब्रेरी के लिए 85 करोड़ 42 लाख रुपए से अधिक की राशि स्वीकृत की है। प्रदेश के जशपुर सहित चार नगरीय निकायों में 500 सीटर और कुनकुरी सहित नौ नगरीय निकायों में 200 सीटर लाइब्रेरी का निर्माण किया जाएगा।



Next Story