Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Teacher Recruiment 2024: 22 हजार शिक्षकों के प्रमोशन के लिए प्रकिया शुरू, ग्रेडेशन की प्रारंभिक सूची जारी, मंत्री बृजमोहन की घोषणा पर एक्शन में अफसर

Chhattisgarh Teacher Recruiment 2024: स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विधानसभा में ऐलान किया था कि छह महीने मे शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। मंत्री की घोषणा के बाद विभाग के अफसर एक्शन में आते हुए बुलेट ट्रेन की रफ्तार से प्रमोशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Chhattisgarh Teacher Recruiment 2024: 22 हजार शिक्षकों के प्रमोशन के लिए प्रकिया शुरू, ग्रेडेशन की प्रारंभिक सूची जारी, मंत्री बृजमोहन की घोषणा पर एक्शन में अफसर
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Chhattisgarh Teacher Recruiment 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही 22 हजार शिक्षकों का प्रमोशन का प्रॉसेज भी प्रारंभ हो चुका है। बता दें, विधानसभा में शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने शिक्षकों का प्रमोशन छह महीने में कंप्लीट करने का ऐलान किया था। मंत्री की घोषणा के बाद स्कूल शिक्षा विभाग के अफसर हरकत में आए और ग्रेडेशन का प्रारंभिक सूची जारी कर दी है। शिक्षकों का तीन साल से ग्रेडेशन लिस्ट जारी नहीं हुआ था। और बिना ग्रेडेशन लिस्ट जारी हुए, प्रमोशन हो नहीं सकता।

ज्ञातव्य है, छत्तीसगढ़ में पिछली सरकार द्वारा 12489 शिक्षकों की भर्ती के बाद अभी भी 54 हजार पद खाली हैं। इनमें 33 हजार सीधी भर्ती वाले पद हैं और करीब 22 हजार प्रमोशन के। शिक्षक संगठन लंबे समय से प्रमोशन की मांग करते रहे हैं। अब सभी पदों को भरने तैयारी शुरू कर दी गई है। 33 हजार पदों के लिए जल्द ही भर्ती निकलने जा रही है तो 22 हजार पदों के लिए प्रमोशन प्रक्रिया के तहत गेडेशन की प्रारंभिक सूची जारी कर दी गई है।

अफसरों ने एनपीजी न्यूज को बताया कि प्रारंभिक सूची के साथ ही दावा-आपत्ति के लिए 30 दिन का समय दिया गया है। दावा-आपत्ति का निराकरण करने के बाद प्रमोशन प्रारंभ हो जाएगा। राज्य बनने के बाद यह पहला मौका होगा, जब स्कूलों के सारे पद भरे जाएंगे। वरना, कभी भी ऐसा नहीं हुआ कि सारे पदों पर शिक्षक तैनात हो। शिक्षकों के हजारों पद हमेशा खाली रहे हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story