Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh School: स्कूलों के ATL लेब की गतिविधियां ठप्प, नाखुश स्कूल सचिव सिद्धार्थ परदेशी ने कलेक्टरों को लिखा पत्र

Chhattisgarh School: अटल टिंकरिंग लैब के क्रियान्वयन में लापरवाही के चलते स्कूल शिक्षा सचिव ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर नाराजगी व्यक्त की है। साथी महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश भी विभिन्न बिंदुओं में दिए हैं।

Chhattisgarh School: स्कूलों के ATL लेब की गतिविधियां ठप्प, नाखुश स्कूल सचिव सिद्धार्थ परदेशी ने कलेक्टरों को लिखा पत्र
X
By Sandeep Kumar

Chhattisgarh School: रायपुर। अटल इनोवेशन मिशन अंतर्गत संचालित अटल टिकरिंग लैब की गतिविधियां ठप्प रहने से नाराज स्कूल सचिव सिद्धार्थ परदेशी ने कलेक्टरों को पत्र लिखा है। अपने पत्र में उन्होंने विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान अटल टिंकरिंग लैब के निरीक्षण, विद्यालयों के प्राचार्य की बैठक, फीडबैक लेना, कार्य दिवस तय करना जैसे महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं।...








स्कूल शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी के द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टरों को लिखे गए पत्र में बताया गया है कि छत्तीसगढ़ राज्य के 33 जिलों में कुल 368 अटल टिंकरिंग लैब संचालित है। जिसमें से 278 अटल टिंकरिंग लैब शासकीय विद्यालयों व 90 अटल टिंकरिंग लैब अशासकीय विद्यालयों में संचालित है। विगत दिनों प्रदेश में संचालित अटल टिंकरिंग लैब की प्रदेश स्तरीय समीक्षा की गई और यह पाया गया कि अटल टिंकरिंग लैब संचालित विद्यालयों के प्राचार्यों में इसको लेकर रुचि का अभाव व प्रशिक्षण की कमी है। जिसके चलते पिछले सप्ताह राज्य स्तरीय अटल टिंकरिंग लैब के शिक्षकों हेतु तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें चर्चा के दौरान यह बात सामने आई कि कुछ विद्यालयों में जिन उद्देश्यों की पूर्ति हेतु इसका संचालन किया जा रहा है उन उद्देश्यों की पूर्ति नहीं हो रही है साथ ही एटीएल लैब का प्रयोग अन्य गतिविधियों जैसे बैठक हेतु में किया जा रहा है।

इसलिए स्कूल शिक्षा सचिव परदेशी ने अपने जिले में संचालित एटीएल के विद्यालयों के प्राचार्य की बैठक आयोजित कर उनसे फीडबैक प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा संचालित विद्यालयों के प्राचार्य को यह भी सुरक्षित करने को कहा गया है कि संकुल में संचालित अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों को सप्ताह में दो दिवस अपने विद्यालय में कार्य करने का अवसर प्रदान किया जाए। एटीएल संबंधित गतिविधियों को अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों हेतु विद्यालय प्रारंभ व विद्यालय बंद होने के 2 घंटे पूर्व अथवा बाद की समय अवधि में किया जाएगा। विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान संचालित एटीएल विद्यालयों का भी निरीक्षण करने के निर्देश स्कूल शिक्षा सचिव ने कलेक्टरों को दिए हैं। जिला एवं राज्य स्तर से एटीएम लैब का नियमित निरीक्षण किया जाएगा।

समय-समय पर जिला स्तर पर आयोजित गतिविधियों में एटीएल लैब की गतिविधियों का प्रदर्शन किए जाने के निर्देश एवं गतिविधियों में सम्मिलित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को उनके कार्य के आधार पर पुरस्कृत किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। जिले से पुरस्कृत विद्यार्थियों को राज्य स्तर पर होने वाले एयरटेल मैराथन में सम्मिलित होने के लिए भी प्रेरित किया गया है। अटल संचालित विद्यालयों में गतिविधियों का संचालन महावर किए जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story