Begin typing your search above and press return to search.

श्रवण’ सा साय सरकारः श्री रामलला दर्शन योजना से गरीब बुजुर्गों को तीर्थस्थलों के दर्शन करा रही सरकार

छत्तीसगढ़ में ऐसे हजारों बुजुर्ग हैं, जो गरीब हैं। या फिर जिनके कोई अपने नहीं हैं। कोई ऐसा, जो उन्हें उम्र के आखिरी पड़ाव में तीर्थस्थलों के दर्शन करा दें। लेकिन ऐसे बुजुर्गों के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार श्रवण कुमार जैसा बेटा बन गया है

श्रवण’ सा साय सरकारः श्री रामलला दर्शन योजना से गरीब बुजुर्गों को तीर्थस्थलों के दर्शन करा रही सरकार
X
By Sandeep Kumar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में ऐसे हजारों बुजुर्ग हैं, जो गरीब हैं। या फिर जिनके कोई अपने नहीं हैं। कोई ऐसा, जो उन्हें उम्र के आखिरी पड़ाव में तीर्थस्थलों के दर्शन करा दें। लेकिन ऐसे बुजुर्गों के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार श्रवण कुमार जैसा बेटा बन गया है। जो उन्हें निशुल्क देश के प्रमुख तीर्थस्थलों के दर्शन करा रही है। सरकारी खर्च में अब तक हजारों दर्शनार्थी श्री रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या भेजे जा चुके हैं। छत्तीसगढ़ के श्रद्धालुओं को अयोध्या में विराजमान श्री रामलला के दर्शन हेतु निःशुल्क आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य में श्री रामलला अयोध्या धाम दर्शन योजना संचालित की जा रही है। रामलला का दर्शन हर श्रद्धालुओं के लिए एक विशेष और पवित्र अनुभव होता है। उन्होंने कहा कि समाज के लंबे 500 साल के संघर्ष के पश्चात अयोध्या में मंदिर का निर्माण हुआ है और भगवान श्रीराम विराजित हुए हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सरकार ने प्रभु श्री रामलाल दर्शन योजना प्रारंभ की है जिससे पूरे प्रदेश के श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं और भगवान श्री राम के दर्शन का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। सभी श्रद्धालु अपने गांव में जाकर रामलला दर्शन से प्राप्त आनंद की अनुभूति का अनुभव साझा कर रहे हैं। रामलला का दर्शन करना एक अत्यंत पवित्र और अविस्मरणीय अनुभव है। अयोध्या में रामलला के दर्शन से मन को शांति और आत्मा को संतोष मिल रहा है। भगवान रामलला में तीर्थ दर्शन कर लौटे माताओं और बुजुर्गों ने प्रदेश की सरकार और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को श्रवण कुमार बता रहे हैं। तीर्थ यात्रा कर लौटे बुजुर्ग माताओं ने कहा कि हमने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि हम अयोध्या जाएंगे। हमने अयोध्या में हम सबके आराध्य देव प्रभु राम जी के बाल्य काल का दर्शन किया। साथ ही काशी में विराजित काशी विश्वनाथ बाबा का भी दर्शन किया। हम सबका यह धार्मिक यात्रा बहुत मंगल मय और यादगार रही। रास्ते मे हम सबको किसी भी चीज की तकलीफ नही हुई। सुबह से शाम तक भरपेट नाश्ता, भोजन, दही, पापड़ सलाद मिलता था। घर से भी ज्यादा हमारा ख्याल वहां रखते थे। तीर्थ यात्रियों ने इस यात्रा के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का आभार जताया और “श्रवण कुमार बेटा“ की उपाधि भी दी।

ये हमारे लिए गौरवशाली क्षणः साय

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा है कि क्षण हमारे लिए गौरवशाली है कि बिलासपुर संभाग के लोग रामलला दर्शन के लिए जा रहे हैं। रामलला दर्शन योजना शुरू कर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने मोदी जी की एक और गारंटी पूरी की है। इन श्रद्धालुओं का उल्लास और उमंग दर्शाता है कि छत्तीसगढ़ के लोगों में रामलला के प्रति कितनी अटूट श्रद्धा और आस्था है।

बिलासपुर

0 श्रीराम के जयकारों से राममय हुआ स्टेशन

बिलासपुर रेलवे स्टेशन में जैसे ही अयोध्या के लिए जाने वाली विशेष ट्रेन ‘‘भारत गौरव ट्रेन’’ को हरी झंडी दिखाई गई, स्टेशन का पूरा वातावरण जय श्रीराम के जयकारे से गूंज उठा। यह 12 कोच वाली ट्रेन 850 श्रद्धालुओं को लेकर अयोध्या जा रही है। वे काशी जाकर बाबा विश्वनाथ का भी दर्शन करेंगे। उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने रामलला दर्शन योजना के तहत बिलासपुर रेलवे स्टेशन से अयोध्या जा रही विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वित्त मंत्री ओपी चौधरी और श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन भी इस दौरान मौजूद थे। बिलासपुर संभाग के 850 श्रद्धालुओं का विशेष जत्था जय श्रीराम का नारा लगाते हुए अयोध्या धाम के लिए रवाना हुआ। वे अयोध्या में श्रीरामलला के साथ ही काशी में बाबा विश्वनाथ का भी दर्शन करेंगे। राज्य सरकार के रामलला दर्शन योजना के अंतर्गत प्रदेशवासियों को निःशुल्क अयोध्या धाम की यात्रा कराई जा रही है। अयोध्या जा रही ट्रेन में सवार श्रीमती सावित्री गुप्ता ने कहा कि उसे बहुत खुशी है कि वह श्रीरामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को धन्यवाद देते हुए कहा कि हम जैसे लोगों के लिए यह असंभव था। लेकिन मुख्यमंत्री की पहल पर आज हमें अयोध्या में श्रीरामलला का दर्शन संभव हो रहा है।

रायपुर

0 जय सियाराम की सुमधुर ध्वनि से गूंजा आसमान

अयोध्या में श्री रामलला के भव्य मंदिर के निर्माण के पश्चात मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भांचा राम के दर्शन के लिए अयोध्या धाम ले जाने के लिए श्री रामलला दर्शन योजना की शुरूआत की है। इस योजना के अंतर्गत रायपुर संभाग के पांच जिलों के 850 यात्री रायपुर स्टेशन से रवाना हुए। यह यात्री पहले वाराणसी पहुंचकर काशी विश्वनाथ का दर्शन करेंगे और फिर अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन करेंगे। आज इस अवसर पर रायपुर रेलवे स्टेशन परिसर छत्तीसगढ़ के भांचा राम जय सियाराम जय सियाराम की सुमधुर ध्वनि से गुंजायमान हो गया। तीर्थयात्रियों ने श्री रामलला दर्शन योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ शासन की बहुत अच्छी योजना है। हम श्री रामलला से छत्तीसगढ़ की सुख समृद्धि की कामना करेंगे। रायपुर रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1 से इस स्पेशल ट्रेन को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल, विधायक श्री पुरन्दर मिश्रा एवं विधायक श्री अनुज शर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर गंतव्य के लिए रवाना किया। इस दौरान तीर्थयात्रा में शामिल श्रद्धालुजन काफी उत्साहित थे। प्लेटफार्म नं. 1 पर छत्तीसगढ़ के भांचा राम, जय सियाराम-जय सियाराम की ध्वनि गुंजायमान हो रही थी। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने तीर्थयात्रियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भगवान श्रीराम के प्रति छत्तीसगढ़ वासियों में अगाध श्रद्धा भाव है।

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

0 आस्था, उमंग और उत्साह के साथ रवाना हुए श्रद्धालु

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में संचालित श्री रामलला दर्शन (अयोध्या धाम) योजना के तहत जीपीएम जिले से 49 तीर्थयात्रियों के दल को कलेक्टर लीना कमलेश मंडावी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिले के सभी 49 तीर्थ यात्रियों को दुर्गा चौक पेंड्रा में इक्कठा कर विभिन्न वाहनों में बिठाकर उन्हें रेलवे स्टेशन बिलासपुर के लिए रवाना किया। ये सभी तीर्थयात्री बिलासपुर से ट्रेन से अयोध्या धाम के लिए प्रस्थान किए। कलेक्टर ने सभी तीर्थ यात्रियों को मिठाई खिलाया और पुष्प भेंट कर उनके मंगलमय यात्रा की कामना की। तीर्थयात्रियों के दल में जनपद पंचायत गौरेला से 12, पेंड्रा से 12 एवं मरवाही से 13 और नगर पालिका परिषद पेंड्रा से 5 एवं गौरेला से 7 तीर्थयात्री शामिल है। इनमें 29 पुरुष और 20 महिला तीर्थयात्री शामिल है। तीर्थ यात्रियों के रवानगी के अवसर पर परियोजना निदेशक जिला पंचायत (डीआरडीए) श्री केपी तेंदुलकर, एसडीएम पेंड्रारोड अमित बैक एवं सीएमओ पेंड्रा के एल निर्मलकर और गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

जांजगीर

0 रामलला के दर्शन का सौभाग्य पाने निकले भक्त

श्री रामलला दर्शन योजना के तहत बिलासपुर के रेलवे स्टेशन से अयोध्या जाने वाली विशेष ट्रेन आज जिले के 187 श्रद्धालुओं की टोली एवं 10 एस्कॉर्ट ऑफिसर को लेकर रवाना हुई। इस अवसर पर आज खोखरा चौक जांजगीर में विधायक जांजगीर व्यास नारायण कश्यप, कलेक्टर आकाश छिकारा एवं जनप्रतिनिधियों ने श्रद्धालुओं को जांजगीर से रेलवे स्टेशन बिलासपुर तक ले जाने वाली बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर विधायक व्यास नारायण कश्यप ने रामलला दर्शन के लिए रवाना हो रहे सभी श्रद्धालुओं को सकुशल यात्रा की शुभकामनाएं दी। उन्होंने सभी नागरिकों से कहा कि शासन की योजना का अधिक से अधिक लाभ लें। श्रद्धालु श्री बलराम पांडे ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय द्वारा संचालित श्री रामलला दर्शन योजना बहुत ही अच्छी योजना है। जिसके माध्यम से हम सुविधाओं के साथ निःशुल्क अयोध्या जाकर भगवान श्री राम लला जी के दर्शन कर पा रहे हैं। यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है। राकेश तिवारी ने उत्साह के साथ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को धन्यवाद देते हुए कहा कि श्री राम लला दर्शन योजना बहुत ही अच्छी योजना है। तीर्थयात्रियों ने श्री रामलला दर्शन योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार की अच्छी योजना है।

कवर्धा

0 रामलला के दर्शन कर लौटे भक्तों का गर्मजोशी से स्वागत

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने आज अयोध्या में विराजित प्रभु श्री रामलला के दर्शन कर वापस कवर्धा पहुंचे 71 श्रद्धालुओं का सीताराम संकीर्तन मंडली के साथ अभूतपूर्व स्वागत और अभिनंदन किया। उन्होंने अयोध्या से दर्शन करके आए श्रद्धालुओं का कवर्धा विधायक कार्यालय में तिलक लगाकर एवं माला पहनाकर, शॉल, श्रीफल भेंटकर स्वागत और अभिनंदन किया। श्रद्धालुओं ने कहा कि अयोध्या दर्शन योजना के तहत की गई यह यात्रा उनके लिए अत्यंत सुखद और पवित्र रही। उन्होंने रामलला के दर्शन का अनुभव साझा करते हुए बताया कि उन्हें इस धार्मिक स्थल की आध्यात्मिक ऊर्जा से बहुत शांति और संतोष मिला। श्रद्धालुओं ने सरकार द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं और स्वागत के लिए आभार व्यक्त किया।

रायगढ़

0 सफर की शुभकामनाओं के साथ जयश्रीराम का जयघोष

श्री राम लला दर्शन योजना के तहत अयोध्या धाम के दर्शन के लिए रायगढ़ जिले से श्रद्धालुओं का पहला जत्था रवाना हुआ। वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी ने रेलवे स्टेशन में पहुंचकर प्रभु श्रीराम का जयकारा लगाते हुए रायगढ़ के श्रद्धालुओं के जत्थे को अयोध्या धाम के लिए रवाना किया। उन्होंने सभी यात्रियों को सुखद सफर की शुभकामनाएं दी। रायगढ़ जिले से अयोध्या धाम दर्शन के लिए पहले जत्थे में जिले से कुल 112 यात्री शामिल हो रहे हैं। इनमें 84 ग्रामीण क्षेत्रों से हैं और 28 शहरी क्षेत्र के श्रद्धालु शामिल हैं। सड़क मार्ग से श्रद्धालुओं का यह दल बिलासपुर पहुंचा। वहां से स्पेशल आस्था ट्रेन से आगे के सफर के लिए रवाना हुआ। अयोध्या धाम जाने वाले जिले के पहले जत्थे में शामिल श्रद्धालु भक्ति भाव और उत्साह में सराबोर दिखे। अलसुबह प्रभु श्री राम के जयकारे के साथ सफर की शुरुआत कर रहे जिले वासियों ने इसे सौभाग्य का पल बताया। उन्होंने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि शासन की इस नेक पहल से हमें अयोध्या धाम के निरूशुल्क यात्रा का सुअवसर मिल रहा है।

गरियाबंद

0 भक्ति भाव और उत्साह में सराबोर भक्त

रामलला दर्शन योजना के तहत स्पेशल आस्था ट्रेन से छतीसगढ़ के लगभग 850 राम भक्त अयोध्या में राम लला के दर्शन के लिए रवाना हुए। इसमें गरियाबंद जिले से 90 श्रद्धालु भी शामिल है। राजिम विधायक रोहित साहू ने फिंगेष्वर से जिले के श्रद्धालुओं को शुभकामनाओं सहित रायपुर के लिए रवाना किया था। रायपुर से अयोध्या के लिए श्रीराम लला के दर्षन करने श्रद्धालुगण बहुत उत्साहित नजर आए। जिले के देवभोग निवासी 60 वर्षीयलालधर यादव, तुलसी राम यादव, सुनाधर यादव, मकरन नायक और 60 वर्षीय चाम्पर नेताम ने बताया कि प्रभु श्री राम के अयोध्या धाम में प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद पहली बार दर्शन करने जा रहे हैं। मन में एक अलग खुशी महसूस हो रही है। गांव हरदीभाठा के 70 वर्षीयसोनबाई और उषा बाई पटेल ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के प्रति आभार जताते हुए कहा कि उम्र के इस पड़ाव में तीर्थ यात्रा करने का मन सभी का रहता है। किंतु आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण यात्रा नहीं कर पाते है। ऐसे परिवारों के बुजुर्गों को इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ मिल रहा है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story