Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ में पहले यहां झोपड़ी में लगता था स्कूल, अब पुलिस के प्रयासों से बच्चों को पढ़ने के लिए पक्का भवन बन कर तैयार...

कबीरधाम पुलिस द्वारा नक्सली गतिविधियों को रोकने और वनांचलवासियो को जागरूक करने के लिए सामुदायिक पुलिसिंग के तहत लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। थाना तरेगांव अंतर्गत नक्सल प्रभावित ग्राम झुरगीदादर में पुलिस विभाग द्वारा संचालित अस्थाई स्कूल पहले झोपड़ी में लगता था, अब यहां बच्चों को पढ़ने के लिए पक्का भवन बन कर तैयार हो गया है।

छत्तीसगढ़ में पहले यहां झोपड़ी में लगता था स्कूल, अब पुलिस के प्रयासों से बच्चों को पढ़ने के लिए पक्का भवन बन कर तैयार...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Kawardha News कवर्धा। कबीरधाम जिले में पुलिस एवं जिला प्रशासन द्वारा वनांचल क्षेत्रों में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनने लगातार प्रयास किए जा रहें है। इसके साथ ही कबीरधाम पुलिस द्वारा नक्सली गतिविधियों को रोकने और वनांचलवासियो को जागरूक करने के लिए सामुदायिक पुलिसिंग के तहत लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। थाना तरेगांव अंतर्गत नक्सल प्रभावित ग्राम झुरगीदादर में पुलिस विभाग द्वारा संचालित अस्थाई स्कूल पहले झोपड़ी में लगता था, अब यहां बच्चों को पढ़ने के लिए पक्का भवन बन कर तैयार हो गया है। आज ग्राम झुरगीदादर के ग्रामीणों ने विधिवत पूजा अर्चना कर स्कूल का शुभारंभ किया और नए भवन में विद्यार्थियों को प्रवेश कराया। ग्रामीणों ने नए भवन के लिए कबीरधाम पुलिस और जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया है।

एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव एवं ASP विकास(आईपीएस), पुष्पेंद्र बघेल के निर्देशन में उप पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑपरेशन संजय धुर्वे, सतीश धुर्वे के नेतृत्व में कबीरधाम जिले में 9 अस्थाई प्राथमिक स्कूल ग्राम झुरगीदादर, बीजादाब, पंडरीपथरा, बंदूकुदा, सौरू, सुरुतिया, मांदीभाट, बगईपहाड़, तेंदूपडवा एवं चार ओपन कोचिंग सेंटर चलाया जा रहा है। कबीरधाम पुलिस एवं जिला प्रशासन मिलकर सभी 11 स्थानो पर सामुदायिक भवन के नाम से भवन बनाने के लिए स्वीकृत किया गया था। अति नक्सल प्रभावित स्कूल विहीन होने के कारण वहां के बच्चे शिक्षा से वंचित थे, दूर-दूर तक स्कूल नहीं होने के कारण बच्चे स्कूल नहीं जाते थे। इसी सोच को आगे बढ़ते हुए पुलिस अधीक्षक ने नक्सल प्रभावित होने के कारण वहां अस्थाई स्कूल तैयार किया और स्थानीय शिक्षित युवाओं को अध्यापन कार्य में लगाकर, युवाओ को रोजगार से जोड़ा गया।

एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि पुलिस विभाग द्वारा अस्थाई स्कूल प्रारंभ किया गया और लगातार सैकड़ो के संख्या में विशेष जनजाति के बैगा जो पढाई कर चुके हैं और आगे के भी पढ़ाई कर रहे हैं, पांचवी तक पढ़ने के बाद जो विद्यार्थी शहर में आकर पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए भी हॉस्टल आदि में सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

9 अस्थाई स्कूल से 400 विद्यार्थी पास

ASP विकास कुमार ने बताया की कबीरधाम पुलिस द्वारा संचालित अस्थाई स्कूल में अब तक विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के लगभग 400 की संख्या में बच्चे वहां से पढ़कर निकले है। भर्ती होते समय कबीरधाम पुलिस द्वारा शैक्षणिक सामग्री भी वितरण किया जाता है। उन्होंने बताया कि अस्थाई स्कूल से पास होने के बाद कवर्धा शहर में लगभग विभिन्न हॉस्टल में 100 से अधिक विद्यार्थी अपने आगे की पढ़ाई कर रहे हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story