Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ में ड्राइवरों की हड़ताल, आज से थम गए स्कूल बस, यात्री बस और ट्रकों के पहिए...

छत्तीसगढ़ में ड्राइवरों की हड़ताल, आज से थम गए स्कूल बस, यात्री बस और ट्रकों के पहिए...
X
By Sandeep Kumar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बस और ट्र्क के ड्राइवर आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है। इस प्रदर्शन में 65 हजार से ज्यादा बस और ट्रक के चालक जुटेंगे। छत्तीसगढ़ ड्राइवर महासंगठन के आव्हान पर ये हड़ताल की जा रही है। केंद्र सरकार के द्वारा लाये गये हिट एंड रन कानून को वापस लेने सहित 12 सूत्रीय मांगों को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। इस आंदोलन को छत्तीसगढ़ हाईवा परिवहन संघ ने भी समर्थन दिया है।

ड्राइवर संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि पिछले दिनों इसी कानून को लेकर देश भर में प्रर्दशन किया गया था और इसके बाद केंद्र सरकार ने ट्रांसपोर्टरों की मीटिंग बुलाकर उनसे इस संबंध में चर्चा की थी, जिसके बाद इस आंदोलन को खत्म कर दिया गया था। लेकिन सरकार ने ड्राइवरों से इस संबंध में कोई बात नहीं की। ड्राइवर संघ के पदाधिकारियों ने आगे कहा कि ट्रांसपोर्टर खुद ड्राइवरों का शोषण करते है। ड्राइवर गरीब होते है और उनकी आर्थिक स्थिति भी कमजोर होती है।

ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कानून से ड्राइवर काफी डरे हुए है और इस कानून को वापस लेने की मांग सरकार से कर रहे हैं और आज से पूरे छत्तीसगढ़ में बस और ट्रक ड्राइवरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की है। इस हड़ताल का बड़ा असर स्कूल बस और माल वाहकों पर पड़ेगा।

नीचे देखें ड्राइवरों की मांग...

ड्राइवरों का अलग से हेल्थ कार्ड जारी हो, जो देश के किसी भी निजी अस्पताल में निशुल्क चिकित्सा प्रदान करें।

ड्राइवर के साथ मार-पीट या अभद्र व्यवहार करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई हो।

ड्राइवर की आयु 50 वर्ष पूर्ण होने पर पेंशन लाभ दिया जाये

दुर्घटना में ड्राइवर की मृत्यु होने पर शहीद का दर्जा दिया जाये।

ड्राइवर या उसके परिवार को अलग से आवास योजना के अंतर्गत आवास प्रदान किया जाये।

ड्राइवर की मृत्यु या विकलांगता पर पेंशन लाभ दिया जाये।

दुर्घटना के दौरान ड्राइवर की मृत्यु होने पर 25 से 30 लाख रुपए का बीमा।

किसी भी शासकीय नौकरी की भर्ती में ड्राइवर या उनके परिवार के सदस्यों को आरक्षण दिया जाये।

किसी भी निजी व शासकीय स्कूलों में निशुल्क शिक्षा दी जाएं सहित 12 मांगो को पूरा करने की मांग को लेकर ये हड़ताल की जा रही है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story