Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav: VIP मूवमेंट के नोडल आफिसर होंगे खुफिया चीफ अमित कुमार, फोर्स की तैनाती के कोआर्डिनेटर बनाए गए ADG विवेकानंद, SP को ये निर्देश जारी

Chhattisgarh Loksabha Chunav: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई है। केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं, अगले हफ्ते से वीवीआईपी मूवमेंट भी प्रारंभ हो जाएंगे।

Chhattisgarh Loksabha Chunav: VIP मूवमेंट के नोडल आफिसर होंगे खुफिया चीफ अमित कुमार, फोर्स की तैनाती के कोआर्डिनेटर बनाए गए ADG विवेकानंद, SP को ये निर्देश जारी
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Chhattisgarh Loksabha Chunav: रायपुर। चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ के एडीजी इंटेलिजेंस अमित कुमार को नोडल आफिसर सिक्यूरिटी अपाइंट किया है। नोडल आफिसर के पास ही वीआईपी मूवमेंट देखरेख का दायित्व भी होता है। वहीं, स्टेट फोर्सेज के लिए एडीजी विवेकानंद को कोआर्डिनेट बनाया गया है, वहीं सीआरपीएफ के आईजी साकेत रंजन सीआरपीफ जवानों की तैनाती देखेंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने पुलिस अधीक्षकों को निर्देश जारी कर कहा है कि किन इलाकों में फोर्स की तैनाती करनी है, वे अपने हिसाब से देखें। उधर, जिलों के एडिशनल एसपी को वीआईपी मूवमेंट का नोडल अधिकारी बनाया गया है।

वीआईपी मूवमेंट के नोडल अधिकारी का काम बड़े नेताओं के दौरे के लिए सिक्यूरिटी अरेंजमेंट करना होता है। नोडल आफिसर चुनाव आयोग से सतत संपर्क में रहते हैं। हालांकि, पहले आईजी लेवल के आईपीएस अधिकारी को वीआईपी मूवमेंट के नोडल अधिकारी बनाया जाता था। मगर पिछले साल निर्वाचन आयोग ने इस रुल को बदलकर एडीजी कर दिया। विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान रायपुर आईजी आरिफ शेख को नोडल अधिकारी बनाया गया था। मगर एडीजी वाला नियम का अड़चन आने पर फिर एडीजी प्रदीप गुप्ता को यह जिम्मेदारी दी गई। उधर, एडीजी विवेकानंद के पास नक्सल अभियान के साथ छत्तीसगढ़ आर्म्स फोर्स का भी दायित्व है। सो, उन्हें स्टेट फोर्सेज का कोआर्डिनेटर बनाया गया है।

सीमाएं होंगी सील

चुनाव के दृष्टिगत रखते हुए एसएचओ, एसपी और आईजी स्तरों पर अंतरराज्यीय सीमा की चौकसी के लिए बैठकें पूरी हो चुकी हैं। अगले सप्ताह से सीमाओं को सील करने की योजना बनाई गई है। सीमावर्ती राज्यों के साथ माओवादियों और असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही हैं।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story