Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Heat Wave Alert: छत्तीसगढ़ में अभी से गर्मी से हाल बेहाल, इन इलाकों में तापमान पहुंचा 40 के पार, रात में सताएगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट...

Chhattisgarh Heat Wave Alert:

Chhattisgarh Heat Wave Alert: छत्तीसगढ़ में अभी से गर्मी से हाल बेहाल, इन इलाकों में तापमान पहुंचा 40 के पार, रात में सताएगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Chhattisgarh Heat Wave Alert रायपुर। मार्च के अंतिम सप्ताह में ही गर्मी ने अप्रैल-मई की गर्मी की तरह सितम ढाना शुरू कर दिया है।रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर सहित कई जिलों में चिलचिलाती गर्मी से लोग परेशान है। वहीं, डोंगरगढ़ में तापमान 41.3°C पहुंच गया है। राजनांदगांव में 40 डिग्री है। लालपुर रायपुर में तापमान 39.5 और जगदलपुर, बिलासपुर, पेंड्रारोड़, माना में 38 डिग्री के ऊपर तापमान है।

बढ़ती हुई गर्मी के बीच रायपुर मौसम विभाग ने एक अप्रैल तक येलो अलर्ट जारी किया है। आज 30 मार्च को राजनांदगांव, बेमेतरा, मुंगेली, बिलासपुर, बालोद, धमतरी, महासमुंद, बलौदाबाजार, बिलासपुर, मुंगेली,गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरबा, कोरबा, सूरजपुर,बलरामपुर, सूरजपुर, जशपुर, सूरजपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, बलरामपुर कोरिया के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। चेतावनी के मुताबिक, गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही रात में गर्मी अधिक बढ़ सकती है।

31 मार्च के लिए येलो अलर्ट

जशपुर, सूरजपुर, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, महासमुंद, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, बेमेतरा, रायपुर, दुर्ग, बेमेतरा, राजनांदगांव, बालोद, धमतरी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। हल्की बारिश के साथ इन जिलों में रात में गर्मी बढ़ेगी।

1 अप्रैल को तापमान

राजनांदगांव, रायपुर, दुर्ग के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में रात में गर्मी से लोगों को झूझना पड़ सकता है।

मौसम विभाग ने क्या कहा

एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 3.1 और 4.5 किलोमीटर ऊपर है। 5.8 किलोमीटर के स्तर पर निम्न दबाव की रेखा मध्य और ऊपरी पश्चिमी हवाओं के साथ लगभग 62 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 20 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रही है।

एक चक्रवर्ती हवाओं का क्षेत्र में उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण असम और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किमी ऊपर है। दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी तमिलनाडु से लेकर आंतरिक कर्नाटक और मराठवाड़ा तक दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।

इन राज्यों में मौसम बदलेगा

अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है और उसके बाद तीव्रता और फैलाव में कमी आ सकती है। सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अगले 2 दिनों के दौरान सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में बर्फबारी संभव है।

उत्तरी पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और केरल में बारिश और तूफान संभव है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है। पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात की स्थिति हो सकती है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story