Begin typing your search above and press return to search.

CG Train News: स्पेशल ट्रेन, छत्तीसगढ़ को दीपावली, छठ क़े लिए 4 स्पेशल ट्रेन, मिलेगी कन्फर्म सीट की सुविधा

CG Train News: दीपावली एवं छठ के अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से 04 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन...

CG Train News: स्पेशल ट्रेन, छत्तीसगढ़ को दीपावली, छठ क़े लिए 4 स्पेशल ट्रेन, मिलेगी कन्फर्म सीट की सुविधा
X

Indian Railways

By Sandeep Kumar

CG Train News: बिलासपुर। दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों की आवाजाही के लिए भारतीय रेल द्वारा इस वर्ष 7350 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है । ये स्पेशल ट्रेनें 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक 2 महीनों के लिए चलाई जा रही है । हर साल त्योहारों के अवसर पर रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है । इस वर्ष इन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की गई है।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में भी दुर्गा पूजा, दीपावली एवं छठ के अवसर पर पर कुल 06 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है, जिनमें दुर्गा पूजा के अवसर 02 स्पेशल ट्रेन का परिचालन (1) गोंदिया-सांतरागाछी (2) सांतरागाछी-गोंदिया के मध्य कुल 04 फेरों के लिए किया गया था ।

दीपावली एवं छठ के अवसर पर भी दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से 04 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा, जिनमें (1) 08895 गोंदिया - छपरा छठ पूजा स्पेशल, (02 फेरे के लिए - गोंदिया से 03 एवं 04 नवंबर 2024) (2) 08896 छपरा - गोंदिया छठ पूजा स्पेशल, (02 फेरे के लिए - छपरा से 04 एवं 5 नवंबर 2024) (3) 08897 गोंदिया - पटना छठ पूजा स्पेशल, (02 फेरे के लिए - गोंदिया से 03 एवं 04 नवंबर 2024) (4) 08898 पटना - गोंदिया छठ पूजा स्पेशल, (02 फेरे के लिए - पटना से 04 एवं 05 नवंबर 2024) शामिल है ।

दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री सफर करते हैं । यात्रियों की भारी भीड़ को सुगम एवं आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे द्वारा इस वर्ष दो महीने की अवधि के दौरान लगभग 7350 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है, जो कि प्रतिदिन लगभग 120 ट्रेनें परिचालित की जा रही है । पिछले वर्ष भारतीय रेल द्वारा बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया था और इन ट्रेनों ने कुल 4,429 फेरे लगाए थे, इस वर्ष पिछले वर्ष से 64% अधिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है, जिनके माध्यम से लाखों की संख्या में यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा प्राप्त हुई थी ।

हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर प्रस्थान करते हैं । उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं । हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती हैं । इसी को देखते हुए रेलवे द्वारा इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है ।

देखें, दीपावली एवं छठ के अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलाई जाने वाली ट्रेनों की समय-सारणी


Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story