Begin typing your search above and press return to search.

CG Train News: जनरल टिकट पर ट्रेन में यात्रा करने वालों को रेलवे ने दी खुशखबरी, जोन के सभी ट्रेनों में लगेंगे चार-चार जनरल डब्बे

CG Train News: त्यौहारी सीजन में जनरल टिकट पर ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत देते हुए जोन के सभी ट्रेनों में दो आगे और दो पीछे जनरल डब्बे लगाने का निर्णय लिया है। इस माह के अंत तक जोन के ट्रेनों में चार–चार जनरल कोच लगा दिए जाएंगे।

CG Train News: जनरल टिकट पर ट्रेन में यात्रा करने वालों को रेलवे ने दी खुशखबरी, जोन के सभी ट्रेनों में लगेंगे चार-चार जनरल डब्बे
X

Indian Railways

By Sandeep Kumar

CG Train News बिलासपुर। जनरल टिकट पर ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्रियों को अब राहत मिलने वाली है। क्योंकि रेलवे ने जोन के सभी ट्रेनों में अब 4-4 जनरल डिब्बे लगाने का निर्णय लिया है। ऐसे में अब ट्रेनों के जनरल डिब्बों में भीड़ भी कम होगी। ट्रेन में 4 जनरल डिब्बे होने से अधिक से अधिक यात्रियों को खड़े-खड़े सफर नहीं करना पड़ेगा। उन्हें आसानी से सीट मिल पाएगी। दरअसल बिलासपुर समेत जोन के सभी रेलवे स्टेशन में सबसे ज्यादा जनरल टिकट लेकर यात्री सफर करते हैं। लेकिन, कोच की कमी के कारण उन्हें या तो यात्रा रद्द करनी पड़ती है या फिर अतिरिक्त किराया देकर स्लीपर कोच से मंजिल तक पहुंचना पड़ता है। इसकी वजह से यात्रियों को परेशानी होती थी। खासकर ऐसे यात्री, जो परिवार के साथ चलते हैं, उन्हें बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

यात्रियों की समस्या को अब रेल प्रशासन ने गंभीरता से लिया है और इसे दूर करने का प्रयास कर रही है। जब इस समस्या को दूर करने के विषय पर रेलवे अफसरों के बीच मंथन हुआ तो यह बात सामने आई कि जनरल कोच की संख्या बढ़ाने से न केवल सामान्य बल्कि स्लीपर के यात्रियों को राहत मिलेगी

जनरल कोच में जगह नहीं मिलने पर यात्री स्लीपर कोच में जबरिया चढ़ते हैं। इसके कारण आए दिन विवाद भी होता है। जिसे ध्यान में रखते हुए अब रेलवे ने अपने यहां से चलने वाले कई ट्रेनों में 4-4 जनरल कोच लगाने का निर्णय लिया है। वर्तमान में कई ट्रेनों में 2-2 जनरल कोच लगे हुए हैं। जो ट्रेन के आगे व पीछे जुड़ते हैं। दो अतिरिक्त कोच भी अब ट्रेन की इसे हिस्से में जोड़े जाएंगे। इससे यात्रियों को ट्रेन की आगे की तरफ और पीछे के हिस्से में दो-दो जनरल कोच की सुविधा मिलेगी। जिससे यात्रियों को खड़े-खड़े और दरवाजों पर लटककर सफर नहीं करना पड़ेगा।

8 एलएचबी कोच में इस माह जुड़ जाएंगे एक्सट्रा कोच

बिलासपुर रेल मंडल में अभी छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, एर्नाकुलम एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, चेन्नई एक्सप्रेस समेत आठ ट्रेनें एलएचबी कोच के साथ चलती है। अतिरिक्त जनरल कोच इन्हीं में जोडऩे की तैयारी है। इस माह के अंत तक कुछ ट्रेनों में कोच जुड़ जाएंगे और बाकी ट्रेनों में नवंबर तक कोच जोडऩे का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। बिलासपुर रेल मंडल से वैसे तो लगभग 17 ट्रेनें छूटती है। पर अभी कुछ ट्रेन पुराने नीले रंग के कोच से चलती है। इनमें अभी चार जनरल कोच की सुविधा लागू नहीं होगी। हालांकि आगामी दिनों में यह भी एलएचबी कोच के साथ चलेंगी।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story