Begin typing your search above and press return to search.

CG-तीन श्रमिक की मौत: बायलर के साथ जलता हुआ कोयला गिरा, पांच का अता पता नहीं, कई श्रमिकों के दबे होने की आशंका...

बतौली ब्लाक के ग्राम सिलसिला में मां कुदरगढ़ी एलुमिना हाइड्रेट फैक्ट्री में बायलर गिरने से तीन श्रमिक की मौत हो गई है। बायलर के नीचे पांच श्रमिकों के बायलर में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। गंभीर रूप से घायल एक श्रमिक को अंबिकापुर के मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है,जहां उसका इलाज चल रहा है।

CG-तीन श्रमिक की मौत: बायलर के साथ जलता हुआ कोयला गिरा, पांच का अता पता नहीं, कई श्रमिकों के दबे होने की आशंका...
X
By Radhakishan Sharma

सरगुजा। पहले जलता हुआ कोयला अंगारा बनकर और उसके ठीक बाद कुछ ही मिनटों में भारी भरकम बायलर जोर की आवाज के साथ नीचे आ गिरा। दहकता अंगारा और बायलर की चपेट में आने से तीन श्रमिक की मौके पर ही मौत हो गई है। भारी भरकम बायलर और कोयले की आग के नीचे चार से पांच श्रमिकों के दबे होने कीआशंका जताई जा रही है। बहरहाल प्लांट में राहत व बचाव का कार्य चल रहा है। गंभीर रूप से घायल एक मजदूर को अंबिकापुर के मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। जहां उसका इलाज चल रहा है।

घटना बतौली ब्लाक के ग्राम सिलसिला में मां कुदरगढ़ी एलुमिना हाइड्रेट प्लांट का संचालन किया जा रहा है। रविवार को यहां बड़ा हादसा हो गया। बाक्साइट से एलुमिना बनाने के लिए उपयोग में लाए जाने वाला बायलर के गिर जाने के कारण दो श्रमिक की मौके पर ही मौत हो गई है। इलाज के दौरान एक की मौत अस्पताल में हो गई है। वहीं गंभीर रूप से घायल एक श्रमिक को संभागीय मुख्यालय अंबिकापुर के मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है। जहां उसका इलाज चल रहा है। प्लांट में काम करने वाले श्रमिकों का कहना है कि बायलर के नीचे चार से पांच श्रमिकों के फंसे होने की आशंका है। बचाव व राहत कार्य में प्लांट के कर्मचारी और श्रमिक लगे हुए हैं। बायलर को लोहे के कटर मशीन से काटा जा रहा है। बायलर को काटने के बाद नीचे दबे श्रमिकों का रेस्क्यू किया जाएगा।

प्रत्यक्षदर्शियों की जुबानी

प्लांट में बाक्साइट से एलुमिना बनाने के लिए कोयला का उपयोग किया जाता है। कोयले को बायलर में भरकर जलाया जाता है। रविवार की सुबह भी श्रमिक इसी काम पर लगे हुए थे। ने लगा तब बायलरबायलर में भरकर कोयले को जलाया गया। कोयला जब दहकने लगा उसी दौरान बायलर से जोर की आवाज आई। पहले बायलर से दहकता हुआ कोयला नीचे गिरने लगा। इसी बीच 10 से 12 फीट ऊंचाई वाला भारी भरकम बायलर दो श्रमिकों के ऊपर गिर गया। तीन की मौके पर ही मौत हो गई है। एक गंभीर रूप से घायल है। जिसका अंबिकापुर के मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है। हादसे में मृत श्रमिक का नाम प्रिंस राज है। यह मध्यप्रदेश के मंडला जिले का रहना वाला है।

राहत व बचाव कार्य

बायलर को काटने के लिए कटर मंगाया गया है। इसके अलावा घटना स्थल पर दो एक्सीवेटर भी है। काटने के बाद बायलर को एक्सीवेटर के जरिए हटाया जाएगा। बहरहाल बायलर के नीचे दबे पांच श्रमिकों के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

Next Story