Begin typing your search above and press return to search.

CG Teacher News: शिक्षकों का सत्याग्रह, मोर्चा का आह्वान, क्रमोन्नति के लिए प्रदेश भर के शिक्षक दें आवेदन, इस दिन "सत्याग्रह पदयात्रा

CG Teacher News: मोर्चा की समीक्षा बैठक में 3 सूत्रीय मांगो को लेकर चरणबद्ध आंदोलन करने का हुआ निर्णय।

CG Teacher News: शिक्षकों का सत्याग्रह, मोर्चा का आह्वान, क्रमोन्नति के लिए प्रदेश भर के शिक्षक दें आवेदन, इस दिन सत्याग्रह पदयात्रा
X
By Sandeep Kumar

CG Teacher News: बिलासपुर। छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा के प्रदेश संयोजक संजय शर्मा, वीरेंद्र दुबे, मनीष मिश्रा, विकास राजपूत ने कहा कि शिक्षकों के लिए मोदी की गारंटी को लागू करने प्रदेश के शिक्षकों के हित में एक बड़ा अभियान "पूर्व सेवा गणना मिशन" आरम्भ करते हुए एल बी संवर्ग के शिक्षकों के मूल मांग पूर्व सेवा की गणना कर प्रथम नियुक्ति तिथि से सही वेतन का निर्धारण कर, सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर कर / क्रमोन्नत वेतनमान का निर्धारण कर, पुरानी पेंशन निर्धारित करें एवं कुल 20 वर्ष की पूर्ण सेवा में पुरानी पेंशन प्रदान किया जावे के साथ लंबित मंहगाई भत्ता, एरियर सहित देने की मांग को लेकर संघर्ष किया जाएगा।

वर्तमान में सोना साहू के प्रकरण में हाई कोर्ट की डीविजन बेंच के निर्णय के बाद शिक्षकों की मांग पर क्रमोन्नति विषय को पुरजोर तरीके से उठाया जा रहा है। इस इस महाअभियान में प्रदेश के पात्र सभी शिक्षकों का आवेदन जमा होगा, क्योकि इतने समय मे शिक्षकों को क्रमोन्नति/ समयमान वेतनमान मिल जाना था।

शिक्षक मोर्चा ने बताया कि वर्तमान में सोना साहू को हाई कोर्ट की डीविजन बेंच ने क्रमोन्नति वेतनमान दिए जाने का आदेश दिया है। इसके संबंध में विभाग में हलचल बढ़ी है और इस विषय को लेकर पूरे प्रदेश के प्रभावित शिक्षक लामबंद हो चुके हैं, जिसके तहत सभी शिक्षक आवेदन दे रहे है। प्रदेश के शिक्षकों का आर्थिक शोषण हुआ है, उन्हें पदोन्नति नही होने के बाद भी 26 वर्ष में भी क्रमोन्नति भी नही मिला है।

बैठक में मोर्चा के सभी प्रदेश संयोजक ने कहा किया यह समय शिक्षकों की एकजुटता का है, शिक्षक मोर्चा प्रदेश भर के शिक्षक संघ एवं शिक्षकों से अपील करता है कि वह अपने पूर्व सेवा गणना के लिए आगे आए और - पूर्व सेवा गणना मिशन - अभियान से जुड़कर अपने प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवा का लाभ प्राप्त करने संघर्ष करें।

समीक्षा बैठक में शिक्षक मोर्चा ने निर्णय लिया है कि सभी जिला मुख्यालय में 28 सितंबर को बैठक आयोजित कर पदयात्रा को सफल बनाने रणनीति तैयार किया जाएगा।

2 को राजधानी में सत्याग्रह

2 अक्टूबर गांधी जयंती को प्रदेश के समस्त शिक्षक अपनी प्रथम नियुक्ति तिथि से पूर्व सेवा गणना की मांग को लेकर राजधानी रायपुर में "सत्याग्रह पदयात्रा" निकालकर ज्ञापन देंगे।

ऐसे चलेगा आंदोलन

14 अक्टूबर को शिक्षक मोर्चा द्वारा सभी जिला मुख्यालय में बैनर, पोस्टर के साथ मुख्यमंत्री के नाम अपनी मूल मांग सहित देय तिथि से लंबित महंगाई भत्ता वह एरियर्स राशि को लेकर ज्ञापन दिया जाएगा।

1 नवंबर राज्य स्थापना के दिवस प्रदेश भर के शिक्षक पूर्व सेवा गणना दीप जलाकर अपने सेल्फी, फोटो सहित समस्त सोशल मीडिया में व समाचार पत्रों में व्यापक प्रचार प्रसार करेंगे।

11 नवंबर को प्रदेश के 146 विकास खंड में मुख्यमंत्री जी के नाम एसडीएम, तहसीलदार व विकासखंड शिक्षा अधिकारी को समस्त शिक्षकों की उपस्थिति में अपने पूर्व सेवा गणना की मांग को लेकर ज्ञापन दिया जाएगा।

12 नवंबर से 24 नवंबर के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक, जिला - जनपद के जनप्रतिनिधि व पंच - सरपंचों को भी अपने प्रथम नियुक्ति तिथि से पूर्व सेवा गणना करने की मांग को लेकर मांग पत्र सौपा जाएगा।

25 नवम्बर 2024 को शिक्षक मोर्चा के प्रदेश भर के पदाधिकारी राजधानी रायपुर के इंद्रावती से महानदी भवन मुख्यालय तक पैदल मार्च कर मुख्यमंत्री के नाम मंत्रालय में मांग पत्र देंगे।

इस चरणबद्ध आंदोलन का निर्णय शिक्षकों को प्रथम नियुक्ति से पूर्ण पुरानी पेंशन, वेतन विसंगति दूर करने, क्रमोन्नति वेतनमान देने, समस्त रिक्त पदों पर पदोन्नति देने के लिए लिया गया है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story