Begin typing your search above and press return to search.

CG Teacher News: हजारों स्कूल होंगे बन्द, शिक्षक सामूहिक अवकाश लेकर सभी जिला मुख्यालय में करेंगे धरना प्रदर्शन...

CG Teacher News: शिक्षक संघर्ष मोर्चा के बैनर में आयोजित हड़ताल में हजारो शिक्षकों ने 24 अक्तूबर को सामूहिक अवकाश का आवेदन दे दिया है... शिक्षक संघर्ष मोर्चा,

CG Teacher News: हजारों स्कूल होंगे बन्द, शिक्षक सामूहिक अवकाश लेकर सभी जिला मुख्यालय में करेंगे धरना प्रदर्शन...
X
By Sandeep Kumar

CG Teacher News: रायपुर। शिक्षकों के द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन करेंगे। शिक्षकों के प्रदर्शन का बड़ा असर स्कूली बच्चों में पड़ेगा। हड़ताल के दिन हजारों स्कूल बंद रहेंगे। छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा के बैनर में आयोजित हड़ताल में हजारो शिक्षकों ने 24 अक्टूबर को सामूहिक अवकाश का आवेदन दे दिया है। ज्ञात हो प्रदेश में शिक्षकों के चार बड़े संघ द्वारा एक होकर "शिक्षक संघर्ष मोर्चा" का गठन किया गया है। इसके बैनर तले चरणबद्ध आंदोलन किया जा रहा है।

इसी क्रम में 24 अक्टूबर को प्रदेश के शिक्षक एलबी संवर्ग सामूहिक अवकाश लेकर अपने अपने जिला मुख्यालय में धरना, प्रदर्शन कर रैली निकाल कर मुख्यमंत्री शिक्षा मंत्री, शिक्षा सचिव सहित सम्बन्धित मंत्री व अधिकारियों के नाम सभी जिले में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे।

छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा द्वारा प्रदेश के सभी शिक्षक व सभी शिक्षक संगठनों से अपील किया गया है कि एल बी संवर्ग के हितों को लेकर," पूर्व सेवा गणना मिशन" के तहत सामूहिक अवकाश लेकर 24 अक्टूबर 2024 को सभी जिला मुख्यालय के धरना, प्रदर्शन, रैली में शामिल होकर अधिकार की लड़ाई को मजबूत करते हुए सहभागी बने।

शिक्षक मोर्चा के प्रदेश संयोजक संजय शर्मा, वीरेंद्र दुबे, मनीष मिश्रा, विकास राजपूत ने कहा प्रदेश के एल बी संवर्ग के शिक्षक सम्मानीय नरेंद्र मोदी जी के गारंटी को अब तक लागू नही किये जाने से खासे नाराज है, छत्तीसगढ़ भाजपा के घोषणा पत्र में सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति को दूर करने,,क्रमोन्नति वेतनमान देने, लंबित मंहगाई भत्ता व देय तिथि से एरियर्स राशि देने का वादा किया गया है, इसके अलावा प्रथम नियुक्ति तिथि से पूर्व सेवा की गणना कर पूर्ण पुरानी पेंशन देने, कुल 20 वर्ष की सेवा में केंद्र के समान पूर्ण पेंशन देने की मांग को लेकर शिक्षक संघर्ष मोर्चा के बैनर तले प्रदर्शन आंदोलन किया जा रहा है।

शिक्षक मोर्चा ने कहा है कि सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति, क्रमोन्नति एवं केंद्र के समान महंगाई भत्ता देने का विषय विधानसभा चुनाव 2023 के घोषणा पत्र में भी शामिल है, अतः सरकार व शासन से शिक्षकों के "पूर्व सेवा गणना मिशन" के तहत जिन मुख्य 5 मांग को लेकर 24 अक्टूबर को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालय में धरना व रैली किया जाएगा, उसमें

1. मोदी जी के गारंटी के तहत, सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति दूर कर, समस्त एल बी संवर्ग को क्रमोन्नत वेतनमान प्रदान किया जाएँ।

2. समतुल्य वेतनमान (पुनरीक्षित वेतनमान ) में सही वेतन का निर्धारण कर 1.86 के गुणांक पर वेतन निर्धारण किया जावे।

3. पूर्व सेवा अवधि की गणना करते हुए समस्त शिक्षक एलबी संवर्ग के पुरानी पेंशन को निर्धारित करें एवं भारत सरकार द्वारा 2 सितंबर 2008 को जारी आदेश के समान 33 वर्ष में पूर्ण पेंशन के स्थान पर 20 वर्ष में पूर्ण पेंशन का प्रावधान किया जावे।

4. उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा याचिका क्रमांक WA/261/2024 में डबल बैंच द्वारा पारित निर्णय दिनांक 28/02/2024 के तहत सभी पात्र एल बी संवर्ग के शिक्षको के लिए क्रमोन्नति/समयमान का विभागीय आदेश किया जावे।

5. शिक्षक व कर्मचारियों को केंद्र के बराबर 01 जुलाई 2024 से 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाये तथा जुलाई 2019 से देय तिथि पर महंगाई भत्ते के एरियर राशि का समायोजन जीपीएफ/सीजीपीएफ खाता में किया जाए।

छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा द्वारा रायपुर प्रेष क्लब में प्रेष वार्ता किया गया जिसमें प्रदेश संचालक संजय शर्मा, वीरेंद्र दुबे, मनीष मिश्रा, चंद्रशेखर रात्रे, बसंत चतुर्वेदी, हेम कुमार साहू, राजू टंडन, नवधा चन्द्रा, सतीष टंडन, चंद्रकांत कन्नौजे प्रेष वार्ता में शामिल हुए।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story