Begin typing your search above and press return to search.

CG Sub Inspector Recruitment 2024: चिप्स, व्यापम और PSC के झमेले में फंस गया पुलिस की एसआई भर्ती, चिप्स के साफ्टवेयर की सिक्यूरिटी नहीं

CG Sub Inspector Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ सरकार ने युवाओं को सौगात देने के लिए 600 से अधिक एसआई, प्लाटून कमांडेंट की भर्ती करने का फैसला किया। मगर चिप्स, व्यापम और पीएससी के फेर में भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं हो पा रहा है। चिप्स के साफ्टवेयर की तीन साल से सिक्यूरिटी चेक नहीं हुई है। सो, व्यापम ने हाथ खड़ा कर दिया है।

CG Sub Inspector Recruitment 2024: चिप्स, व्यापम और PSC के झमेले में फंस गया पुलिस की एसआई भर्ती, चिप्स के साफ्टवेयर की सिक्यूरिटी नहीं
X
By Sandeep Kumar

CG Sub Inspector Recruitment 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर वित्त विभाग ने पिछले महीने 600 से अधिक सब इंस्पेक्टर और प्लाटून कमांडेंट की भर्ती करने की स्वीकृति दी थी। तब राज्य सरकार ने अफसरों से कहा था कि किसी भी सूरत में सितंबर लास्ट तक भर्ती का विज्ञापन निकल जाना चाहिए। सरकार का मकसद था कि इससे युवाओं में खुशी का संचार होगा। नगरीय निकाय चुनाव के समय इससे बढ़ियां माहौल रहेगा।

सरकार के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय ने व्यापम को भर्ती परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी दी थी। इसके लिए पीएचक्यू ने प्रस्ताव बनाकर व्यापम को भेजा और फोन से बात भी की। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाया जाना था। इसके लिए साफ्टवेयर होना चाहिए।

व्यापम ने चिप्स से साफ्टवेयर मुहैया कराने कहा। क्योंकि, इससे पहले जो भर्ती हुई थी, वह व्यापम के साफ्टवेयर से हुई थी। मगर बताते हैं, चिप्स के अधिकारियों ने इस बार यह कहते हुए हाथ खड़ा कर दिया कि साफ्टवेयर की सिक्यूरिटी चेकिंग नहीं हुई है। ऐसे में, चिप्स के साफ्टवेयर से भर्ती कराना मुनासिब नहीं होगा।

चिप्स के इस जवाब से व्यापम ने पीएचक्यू के अधिकारियों को अवगत करा दिया। इसके बाद सिस्टम के जिम्मेदार अधिकारियों ने चिप्स से फिर बात की। चिप्स के अफसरों से हाथ-पैर जोड़ने पर वह अपने साफ्टवेयर से परीक्षा कराने तैयार हो गया मगर व्यापम चेयरमैन रेणु पिल्ले ने दो टूक इंकार कर दिया।

व्यापम चेयरमैन की कहना था कि जब आपलोगों ने पहले बताया कि साफ्टवेयर की सिक्यूरिटी चेकिंग तीन साल से नहीं हुई है, इसलिए परीक्षा कराना संभव नहीं तो फिर अब कैसे तैयार हो गए? परीक्षा में अगर गड़बड़ी हो गई तो इसका जिम्मेदार कौन होगा?

इसके बाद पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने पीएससी से संपर्क साधा। पीएससी के अधिकारी भी एसआई परीक्षा कराने तैयार नहीं हो रहे। पीएससी के अफसरों का कहना है कि उन्होंने कभी एसआई भर्ती परीक्षा कराई नहीं। फिर उनसे कहा गया कि जब भृत्य भर्ती की परीक्षा पीएससी आयोजित कर सकता है तो फिर एसआई की क्यों नहीं। पीएससी के पास इसका कोई जवाब नहीं है।

अब क्या होगा?

चिप्स के साफ्टवेयर पर सवाल खड़े हो जाने पर व्यापम अब भर्ती करेगा नहीं। व्यापम के चेयरमैन रेणु पिल्ले पर कोई प्रेशर भी नहीं डाल सकता। अब पीएससी पर दबाव बनाकर उसे भर्ती के लिए तैयार किया जा सकता है। हालांकि, पीएससी पर अभी ज्यादा लोड नहीं है। जानकारों का कहना है कि वह चाहे तो भर्ती करा सकता है। मगर वह भी जिम्मेदारी लेने से बचने की कोशिश कर रहा है।

रिजल्ट का क्या होगा?

एसआई की नई भर्ती का विज्ञापन जारी होने के बाद भी छह साल पुरानी 2018 वाली एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाना था। अब जब तक ये तय नहीं हो जाएगा कि नई भर्ती कौन करेगा, तब तक रिजल्ट नहीं निकल पाएगा। नई भर्ती का विज्ञापन निकलने में देरी को देखते पुलिस मुख्यालय अगर रिजल्ट निकाल दे तो बात अलग है। बता दें, पूरा रिजल्ट बनकर तैयार है। गृह और पीएचक्यू के जिम्मेदारी अफसरों का कहना है कि रिजल्ट लिफाफा में बनकर रखा हुआ है। सिर्फ उसे खोलकर वेबसाइट में अपलोड करना है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story