Begin typing your search above and press return to search.

CG सब इंजीनियर बर्खास्त: कार्य में लापरवाही पर सीईओ की गिरी गाज...

CG sub engineer dismissed:

CG सब इंजीनियर बर्खास्त: कार्य में लापरवाही पर सीईओ की गिरी गाज...
X
By Sandeep Kumar

कांकेर। संयंत्रों के स्थापना कार्य में लापरवाही पर क्रेडा सीईओ ने उप अभियंता को बर्खास्त कर दिया है। दरअसल, राजेश सिंह राणा सीईओ क्रेडा द्वारा 27 अप्रैल को बस्तर संभाग के कांकेर जिले के विभिन्न ग्रामों में जल जीवन मिशन एवं सौर सुजला योजना के अंतर्गत स्थापित सोलर संयंत्रों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जल जीवन मिशन अंतर्गत स्थापित सोलर पंपों में स्थापित कंट्रोलरों के खराब हो जाने के कारण जल संग्रहण हेतु स्थापित टंकियों से पानी के ओवरफ्लो होने, फाऊंडेशन की फ्लोरिंग के धंस जाने, अर्थिग कार्य निविदानुरूप नहीं पाये जाने, फाऊंडेशन में बैक फिलिंग कार्य नहीं होने इत्यादि कमियां पाई गई। राणा द्वारा संबंधित स्थापनाकर्ता इकाई को निरीक्षण के दौरान पाये गये कमियों को तत्काल दुरुस्त करने हेतु निर्देशित किया गया तथा जिले के फील्ड के अधिकारियों को संयंत्रों की गुणवत्ता सुनिश्चित नहीं करने पर नाराजगी जताई गई। मामले में पाया गया कि उस क्षेत्र में संयंत्रों के स्थापना के गुणवत्ता हेतु उत्तरदायी अधिकारी जो कि क्रेडा, जिला कांकेर में प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से उप अभियंता के पद पर कार्यरत हैं, द्वारा सतत् रूप से स्थापनाधीन संयंत्रों के निरीक्षण नहीं करने एवं गुणवत्ता सुधार संबंधी कार्यों पर ध्यान नहीं देने एवं कार्यों में लापरवाही के कारण उन्हें तत्काल पद से बर्खास्त कर दिया गया।

जिला कांकेर में औचक निरीक्षण के बाद बस्तर संभाग के क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न जिलों में चल रहे क्रेडा के विभिन्न योजनाओं के कार्यों की प्रगति तथा गुणवत्ता निर्धारण के तहत् किये जा रहे कार्यवाहियों के संबंध में समीक्षा के लिए जोनल कार्यालय जगदलपुर में 28 अप्रैल को सुबह 9 बजे संभाग के सभी जिलों के अधिकारियों तथा संभागस्तरीय अधिकारियों की बैठक राणा द्वारा ली गई। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि गुणवत्ता के मामले में किसी भी प्रकार का समझौता किसी भी स्थिति में नहीं किया जाना है। साथ ही क्षेत्रांतर्गत चल रहे समस्त कार्यों को संबंधित इकाईयों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराए जाने के निर्देश भी क्रेडा, सीईओ राणा द्वारा दिये गये। IAS राणा क्रेडा सीईओ के पद पर कार्यभार संभालने के प्रारंभ से ही राज्य में क्रेडा के माध्यम से संचालित सोलर योजनाओं से संबंधित कार्यों के गुणवत्ता सुधार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, साथ ही इस संबंध में गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर लगातार कार्यवाहियां भी की जा रही हैं, जिससे राज्य में क्रेडा द्वारा किये जा रहे कार्यों में लगातार निखार आ रहा है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story