Begin typing your search above and press return to search.

CG: ठगी के लिए खोला नमक की फैक्ट्री और किसानों को लगाया जमकर चूना... पोटाश बताकर बेचने वाला गिरोह पकड़ाया नमक को पोटाश बताकर बेचने वाला गिरोह पकड़ाया

CG: छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों के किसानों को नमक को रंग कर खाद के रूप में बेच ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

CG: ठगी के लिए खोला नमक की फैक्ट्री और किसानों को लगाया जमकर चूना... पोटाश बताकर बेचने वाला गिरोह पकड़ाया      नमक को पोटाश बताकर बेचने वाला गिरोह पकड़ाया
X
By Sandeep Kumar

कांकेर। नमक को रंग कर खाद के रूप में किसानों को बीच देश के कई राज्यों के किसानों के साथ ठगी करने वाले ठगों को पुलिस ने राजस्थान से गिरफ्तार किया है। ठगी करने के लिए आरोपियों ने खुद की फैक्ट्री खोल रखी थी। अपनी फैक्ट्री में नमक को रंग कर पोटाश खाद के रूप में तैयार कर कई राज्यों में ट्रकों के माध्यम से सप्लाई कर किसानों को ठगा जाता था। पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मामला पखांजूर थाना क्षेत्र का है।

मिली जानकारी के अनुसार 2 जुलाई को कृषि विभाग द्वारा पखांजूर में ट्रक क्रमांक आरजी 11 जीबी 9189 से बरामद खाद का परीक्षण पश्चात खाद नकली होना पाए जाने पर थाना पखांजूर में अपराध क्रमांक 147/2024 धारा 318(4),3(5),336 (3),338,340(2) बीएनएस, आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 7 पंजीबद्ध किया गया था। जिसमें दो आरोपियों अनिमेश घरामी निवासी पीव्ही 23 लखनपुर तथा ट्रांसपोर्टर उस्मान खान निवासी राजस्थान की गिरफ्तारी की गई थी।

एसएसपी आइके इलेसेला ने एडिशनल एसपी प्रशांत शुक्ला को मामले की अपने सुपरविजन में जांच करवाने के लिए निर्देशित किया था। जिस पर थाना प्रभारी किशोर केंवट के मार्गदर्शन में पखांजूर की टीम प्रकरण की विवेचना हेतु राजस्थान भेजी गई थी। विवेचना में यह तथ्य प्राप्त हुए थे कि बरामद अमानक खाद नावा सिटी राजस्थान से परिवहन कर छत्तीसगढ़ लाया गया था। विवेचना के दौरान नमक को रंगकर उसे खाद की बोरी में भरकर खाद के रूप में विक्रय करने वाले गिरोह का भण्डाफोड़ हुआ है। इस गिरोह में श्री जैन केम फूड नावा सिटी के मालिक विनोद कुमार जैन, विनय कुमार जैन और उपकार जैन निवासी नावा सिटी जिला डीडवाना राजस्थान अधिक मुनाफे के लिए अपनी फैक्ट्री में नमक को रंगीन बनाकर नकली पोटाश खाद के रूप में तैयार कर छत्तीसगढ के आलावा कई राज्यों में खपाते थे।

शिवकृष्ण गुर्जर निवासी और ओमप्रकाश भदाना निवासी जयपुर राजस्थान, जैन केम फूड फैक्ट्री में इंडियन पोटास लिमिटेड हाईटैक बायोटैकनोलाजी लिखा हुआ (प्रिंटेड) बारदाना पहुँचाते थे जिसमें नकली पोटाश खाद की पैकिंग की जाती थी। शिवकृष्ण गुर्जर और ओमप्रकाश भदाना नकली खाद की मार्केटिंग करते थे और अपनी पार्टनरशिप फर्म ओपीएस किसान एग्रोकेयर प्रालि के बिल के द्वारा विक्रय कर ट्रांसपोर्टर दौलत सिंह निवासी नावा सिटी राजस्थान की ट्रक में लोड करवाकर विभिन्न राज्यों के विक्रताओं को भेजते थे। पखांजूर थाना की पुलिस टीम ने नावा सिटी राजस्थान से अपराध में शमिल चार आरोपियों विनोद कुमार जैन, विनय कुमार जैन, उपकार जैन और दौलत सिंह को गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमाण्ड में पखांजूर लाकर न्यायिक रिमाण्ड में पेश किया।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story