Begin typing your search above and press return to search.

CG राजभवन की बड़ी कार्रवाई: राज्यपाल की नाफरमानी इस महिला कुलपति को भारी पड़ गया, हुई बर्खास्त

CG Raj Bhavan:

CG राजभवन की बड़ी कार्रवाई: राज्यपाल की नाफरमानी इस महिला कुलपति को भारी पड़ गया, हुई बर्खास्त
X
By Sandeep Kumar

CG Raj Bhavan रायपुर. राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने अब से थोड़ी देर पहले इंदिरा गाँधी संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ की कुलपति ममता चंद्राकर को बर्खास्त कर दिया. उनके खिलाफ विश्वविद्यालय अधिनियम 1956 की धारा 17(ए) के तहत कार्रवाई की गई है. इस धारा के तहत राज्भवन के आदेश का उल्लंघन करने के मामले में कार्रवाई की जाती है. इस धारा के तहत बर्खास्त होने वाली ममता चंद्राकर छत्तीसगढ़ की पहली कुलपति होंगी.

ममता चंद्राकर को पिछली भूपेश बघेल सरकार ने संगीत विवि का कुलपति नियुक्त किया था.

अफसरों का कहना है कि संगीत विवि के कुलपति द्वारा राजभवन के निर्देशों का लगातार उल्लंघन किया जा रहा था. पूर्व कुलपति मांडवी सिंह लिव पर जाना चाहती थीं. मगर कुलपति उन्हें एनओसी नहीं डे रही थी. राजभवन ने कुलपति को निर्देश दिया कि मांडवी सिंह को अनुमति दे दी जाए. मगर आदेश का पालन नहीं हुआ. विश्वविद्यालय द्वारा राजभवन से भेजे जाने वाले पत्रों का भी ठीक से जवाब नहीं दिया जा रहा था.

चार प्रोसेसर को सस्पेंड

पिछले महीने विश्वविद्यालय के चार प्रोफेसरों के खिलाफ शिकायतें आई थी. राज भवन ने इस पर विश्वविद्यालय से जवाब मांगा था. राज भवन के पत्र का जवाब देने की बजाय कुलपति ने उन चारों प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया. राजभवन को यह काफी नगवार गुजरा. बताते हैं प्रोफेसरों के खिलाफ शिकायत की जांच के लिए राजभवन में जांच कमेटी गठित की थी. इससे पहले ही कुलपति ने उन चारों प्रोफ़ेसरों को सस्पेंड कर दिया. राजभवन में इस पर कुलपति ममता चंद्राकर से जवाब मांगा कि ज़ब उसके द्वारा शिकायतों की जांच की जा रही थी तो आपने उन चारों को सस्पेंड कैसे कर दिया. सूत्रों का कहना है कि राजभवन के पत्र का तलखी के साथ जवाब देते हुए कुलपति ने लिख दिया कि इसे हमारा इस्तीफा भी समझ सकते हैं. राजभवन ने इसे गंभीर नाफरमानी मानते हुए कुलपति को बर्खास्त कर दिया. उनकी जगह पर दुर्ग संभाग के कमिश्नर वह विश्वविद्यालय का प्रभार दिया गया है कुलपति प्रभार दिया गया है

बर्खास्तगी का आदेश जारी

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ कि कुलपति मोक्षदा चंद्राकर ( ममता चंद्राकर) को इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के कुलपति के पद से तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के सचिव यशवंत कुमार ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ में नए कुलपति की नियुक्ति होने तक संभाग आयुक्त दुर्ग संभाग को अस्थाई रूप से आगामी आदेश तक इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के कुलपति का दायित्व सौंपा गया है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story