Begin typing your search above and press return to search.

CG Rain Alert: भीषण गर्मी के बीच छत्तीसगढ़ में बदला मौसम, इन जिलों में बारिश शुरू, मौसम विभाग ने 30 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया...

CG Rain Alert: छत्तीसगढ़ में झुलसा देने वाली गर्मी के बीच अचानक मौसम बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में शनिवार की रात हलकी बूंदाबांदी देखने को मिली...

CG Rain Alert: भीषण गर्मी के बीच छत्तीसगढ़ में बदला मौसम, इन जिलों में बारिश शुरू, मौसम विभाग ने 30 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

CG Rain Alert रायपुर। छत्तीसगढ़ में झुलसा देने वाली गर्मी के बीच अचानक मौसम बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में शनिवार की रात हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली। वहीँ, रविवार (आज) दोपहर से कुछ जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश शुरू हो गई है। राजधानी रायपुर में सुबह से ही तेज गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा था। इसी बीच अचानक दोपहर 1 बजे से आंधी तूफान चलने लगी, जिससे मौसम में बदलाव देखने को मिला।

बताया जा रहा है कि जगदलपुर में झमाझम आज झमाझम बारिश और रायगढ़ में शनिवार कि रात बारिश हुई है। मौसम विज्ञानिकों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से उठी पुरवाई की वजह से तीन जून तक इसी तरह मौसम रह सकता है। रायपुर मौसम विभाग ने 30 जिलों के येलो अलर्ट जारी किया है। आज और कल छिटपुट बादल छाए रहेंगे। साथ ही 2 जून से 4 जून तक गरज चमक के साथ बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश हो सकती है।

नीचे देखें जगदलपुर में बारिश का वीडियो...

येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए येलो अर्लअ जारी किया है उनमें सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर, कोंडागांव, नाराणपुर, कांकेर, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, बालोद, दुर्ग, रायपुर, महासमुंद, बलोदाबाजार, बिलासपुर, कोरबा, गौरेला-पेंड्र्ा-मरवाही, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, सरगुजा, जषपुर, बलरामपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

वहीं, मुंगेली, राजनांदगांव, कबीरधाम के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान इन तीन जिलों में गर्मी चरम पर रहेगी। और रात में भी मौसम का तापमान गर्म ही रहेगा।

जानिए मौसम विभाग ने क्या कुछ कहा

सुबह की द्रोणिका पच्शिम उत्तर प्रदेश से दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेष्ज्ञ झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुये पश्चिम असम तक औसत समुद्र तल से 1.5, किमी की उंचाई तक फैली हुई है। सुबह की एक चक्रवाती परिसंचरण अब भी तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्र में समुंद्र तल से 1.5 किमी की उंचाई पर स्थित है।

जानिए कौन सा जिला आज रहा सबसे गर्म

अंबिकापुर, 42.2, बीजापुर, दंतेवाड़ा 37.8, दुर्ग 45.6, जगदलपुर 39. कांकेर 41.1, कोरिया 41.1, लखनपुर 42.2, पेंड्रा 43.7, रायपुर लालपुर 45.7, रायपुर माना 45.2, राजनांदगांव 44.1 है।

इन राज्यों के लिए अलर्ट

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। केरल, लक्षद्वीप, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बारिश, धूल भरी आंधी चल सकती है। उत्तर और पंजाब के कुछ हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में तथा झारखंड, बिहार और ओडिशा में एक या दो स्थानों पर 02 जून को लू चल सकती है और उसके बाद इसमें कमी आ सकती है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story