Begin typing your search above and press return to search.

CG रायगढ़ न्यूज़: कार में दो लाश, ठिकाने लगाने 150 किलोमीटर पहुंचा, पैरावट में महिला और बच्चे को जलाने वाला प्रेमी पकड़ाया...

CG रायगढ़ न्यूज़: कार में दो लाश, ठिकाने लगाने 150 किलोमीटर पहुंचा, पैरावट में महिला और बच्चे को जलाने वाला प्रेमी पकड़ाया...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायगढ़। रायगढ़ के बिलासपुर-झारसुगुड़ा नेशनल हाईवे पर नौ दिन पहले पैरावट में मिली महिला और बच्चे की अर्धजली लाश मामले को सुलझा लिया है। मां बेटे का हत्यारा कोई और नहीं बल्क़ि महिला का प्रेमी ही था। प्रेमिका से विवाद के बाद आरोपी ने महिला और उसके बेटे की बेरहमी से हत्या कर शव को पैरावट के ढेर में फ़ेंक दिया था। इसके बाद पकड़े जाने के डर से आरोपी ने दोनों शव में पेट्रोल डालकर आग लगा दी। पुलिस ने आरोपी को भिलाई से पकड़ा है। आरोपी का नाम सूरज गुप्ता है, जो धोकाधड़ी के मामले में फरार था।

जानिए क्या था पूरा मामला

दरअसल, 27 नवंबर की सुबह रायगढ़ के ग्राम नेतनागर में पैरावट में अधजले महिला व बच्चों का शव मिलने की सूचना पुलिस को मिली थी। थाना प्रभारी जूटमिल रामकिंकर यादव ने घटनास्थल पहुँचकर इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी। एसएसपी सदानंद कुमार, एडिशनल एसपी संजय महादेवा सीएसपी अभिनव उपाध्याय, साइबर सेल एवं फॉरेंसिक की टीम पहुंचकर शव, घटनास्थल का निरीक्षण कर ग्रामीणों से पूछताछ कर तत्काल जांच में जुट गई । घटनास्थल और शव के निरीक्षण पर पुलिस ने संदेह जताया कि हत्या कर पुलिस से बचने शव को पैरावट में जलाया गया।

3 अलग-अलग टीमें गठित

जघन्य हत्याकांड को गंभीरता से लेते हुए तत्काल एसएसपी सदानंद कुमार द्वारा नगर CSP अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में 3 अलग-अलग टीमें आरोपी की तलाश में जुटी। इन टीमों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई जिसमें एक टीम घटनास्थल से लगे सीसीटीवी फुटेज खंगालने में लगी हुई थी। साइबर की टीम मोबाइल टावर से टेक्निकल एनालिसिस में लग गई। प्रशिक्षु डीएसपी अमन और थाना प्रभारी जूटमिल के नेतृत्व में एक टीम ह्यूमन इंट के जरिये आरोपी का पता लगा रही थी जिसमें जानकारी मिली कि ग्रामीणों ने एक सफेद रंग की कार की आवाजाही घटनास्थल के आसपास देखी थी। पुलिस ने उस सफेद रंग की कार की तलाश करते हुए नेशनल हाईवे और नेतनागर के आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया। जल्द ही पुलिस को संदिग्ध सफेद कलर की महिंद्रा एक्सयूवी कार टोल नाके, मार्ग पर लगे सीसीटीवी और बैरियर में दिखाई दी। फिर क्या था पुलिस ने एक्सयूवी कार का आरटीओ से जानकारी ली, जिसमें कार के मालिक का पता चला। कार विभा गुप्ता पति सूरज गुप्ता निवासी रायपुर की जानकारी मिली।

रायपुर का निवासी आरोपी

पुलिस की एक टीम तत्काल रायपुर रवाना हुई जहां पुलिस को पता चला कि कार का उपयोग सूरज गुप्ता द्वारा किया जा रहा है। जो पिछले कुछ समय से अपनी कंपनी में धोखाधड़ी कर कंपनी में काम करने वाली विवाहित महिला निधि औसरिया (28 साल) और उसके बच्चे पार्थ (05 साल) के साथ कहीं रहता है।

इसके बाद एक बार फिर संदिग्ध एक्सयूवी कार के लोकेशन को खंगाला गया। घटना गतिविधियों को चेक कर रही टीम ने एक्सयूवी कार को अकलतरा से आगे बढ़ते बिलासपुर की ओर देखा, जिसके बाद वो कार बिलासपुर शहर से कहीं और नहीं दिखी। सीएसपी अभिनव के नेतृत्व में पुलिस टीम बिलासपुर पहुंचकर संदेही सूरज गुप्ता की तलाश शुरू की। बिलासपुर शहर के सीसीटीवी चेक करते हुए टीम शांतिनगर बिलासपुर पहुंची जहां सूरज गुप्ता एक किराए मकान में एक महिला और बच्चे के साथ रहने की जानकारी मिली। एक्सयूवी कार पोर्च में खड़ी थी पर घर पर महिला और उसका बच्चा नहीं था।

सोने का आभूषण से मृतिका की पहचान

मकान मालिक से पूछताछ में जानकारी मिली कि सूरज गुप्ता व उसके साथ रहने वाली महिला निधि औसरिया और उसका 5 साल का बेटा पार्थ 2-3 दिनों से नजर नहीं आ रहा है। पुलिस का शक बढ़ गया। पुलिस टीम सूरज के साथ रहने वाली निधि औसरिया के फेसबुक अकाउंट चेक की। निधि के फोटोग्राफ्स में दाहिने कान में लॉन्ग (सोने का आभूषण) पहनी हुई थी। जले शव वाली महिला के कान पर भी इस तरह का आभूषण देखा गया था जिससे पुलिस का संदेह और बढ़ गया। पुलिस को आशंका हुई कि जली हुई महिला निधि औसरिया और उसका बच्चा पार्थ हो सकता है। साइबर टीम की मदद से निधि के मोबाइल नंबर जांच में रखा गया।

पुलिस को चकमा देकर आरोपी चला गया था मुंबई

पुलिस की टीम को निधि के मोबाइल नंबर के एनालिसिस पर पता चला कि मोबाइल पर और नंबर एक्टिव थे जिसे जांच करते हुए पुलिस संदिग्ध सूरज गुप्ता का लोकेशन लिया। पुलिस से छुपते हुए आरोपी मुंबई भाग चुका था। तत्काल एसएसपी सदानंद कुमार के निर्देशन पर डीएसपी अमन लखीसरानी के नेतृत्व में एक टीम पुणे रवाना हुई। वहीं संदेही सूरज गुप्ता पुलिस को गुमराह करने अपना मोबाइल बंद-चालू कर रहा था जिसका मोबाइल ऑन होने पर अगला लोकेशन दुर्ग-भिलाई मिला। पुणे रवाना हुई टीम भिलाई पहुंची जहां आरोपी सूरज गुप्ता पहचान छुपा कर नया फोन और सिम लेकर पीजी किराये पर रहने की फिराक में था। टीम ने आरोपी को भिलाई के प्रियदर्शनी परिसर से हिरासत में लिया। पूछताछ करने पर उसने निधि औसरिया और उसके बेटे पार्थ की हत्या कर शव को बिलासपुर-झारसुगुड़ा हाईवे में रोड किनारे पैरावट में जलाना कबूल किया।

आरोपी सूरज गुप्ता पिता सुरेश गुप्ता उम्र 41 साल निवासी हिमालया हाइट्स, देवपुरी रायपुर का रहने वाला है। हाल ही में शांति नगर बिलासपुर में रहता था और पूर्व में रियल एस्टेट कंपनी में काम करता था। आरोपी ने बताया कि उसने क्लाइंट के रूपयों की धोखाधड़ी कर कंपनी में काम करने वाली विवाहिता महिला निधि औसरिया और उसके बेटे पार्थ के साथ बिलासपुर में रहता था। सूरज गुप्ता और निधि पहले से विवाहित थे जो पिछले कुछ समय से बिलासपुर में पति-पत्नी की तरह रह रहे थे।

ऐसे की थी हत्या

आरोपी ने बताया कि दोनों के बीच अक्सर झगड़ा विवाद होता था। 24 नवंबर की रात निधि और सूरज में झगड़ा हुआ था। इस बात से सूरज काफी गुस्से में था। दूसरे दिन 25 नवंबर के दोपहर दोनों के बीच फिर बहसा हुई और सूरज आवेश में आकर घर में रखे हथौड़े से निधि के सिर पर ताबड़तोड़ कई बार वार किया। घटना में निधि अधमरी हो गई जिसका पैर से गला दबाकर उसकी हत्या कर दिया और पकड़े जाने के डर से मासूम पार्थ की वायर से गला दबाकर हत्या कर दिया। इसके बाद शव ठिकाने लगाने पेट्रोल, प्लास्टिक व अन्य सामान की व्यवस्था कर शहर से 150 किलोमीटर दूर रायगढ़ चला गया। 26 नवंबर की सुबह दोनों लाश को एक्सयूवी कार के डिक्की में डालकर रायगढ़ की ओर निकाला। 26 नवंबर के दोपहर में ही आरोपी सूरज गुप्ता नेतनागर पहुंच गया और पैरावट रखे स्थान की रैकी की। उसी रात मौके पर पहुंचा और शव को जलाकर पुलिस को चकमा देने के लिए बार-बार मार्ग बदल-बदल कर अकलतरा-बिलासपुर होते हुए अपने घर शांति नगर पहुंचा। कार पोर्च पर खडी कर रफू चक्कर हो गया। पुलिस ने आरोपी से मृतिका औसरिया के सोने चांदी के जेवरात, नगद कैश करीब ढाई लाख रुपये और एक्सयूवी 700 कार की जब्त की गई।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story