Begin typing your search above and press return to search.

CG PSC Prilims Exam 2024: संविधान कब लागू हुआ, कांग्रेस की स्थापना वर्ष, प्रदेश का पहला डिप्टी सीएम व राज्यपाल कौन था?... सरल प्रश्नों से खिले परीक्षार्थियों के चेहरे

CG PSC Prilims Exam 2024: संविधान कब लागू हुआ, कांग्रेस की स्थापना वर्ष, प्रदेश का पहला डिप्टी सीएम व राज्यपाल कौन था?... सरल प्रश्नों से खिले परीक्षार्थियों के चेहरे
X
By Sandeep Kumar Kadukar

CG PSC EXAM 2023: रायपुर। आज राज्य लोक सेवा आयोग ने पीएससी 2023 के 242 पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा ली। सुबह दस से बारह बजे तक सामान्य अध्ययन की परीक्षा ली गई। दूसरी पाली में तीन से पांच सीसेट परीक्षा ली गई। हालांकि चयन पहले पेपर के आधार पर ही होगा। प्रथम पाली में हुई परीक्षा के बाद जब परीक्षार्थी बाहर निकले तब उनके चेहरे खिले हुए थे। परीक्षार्थियों ने परीक्षा हाल से निकल कर बातचीत में परीक्षार्थियों ने परीक्षा के प्रश्न सरल होना बताया। सरल प्रश्नों के चलते कट ऑफ मार्क्स ज्यादा हाई जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

लोक सेवा आयोग की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाती है। पहली पाली में जनरल स्टडी की परीक्षा ली गई। परीक्षा में अपेक्षाकृत सरल सवाल पूछे गए। करेंट इवेंट और आर्थिक सर्वेक्षण से बहुत ही कम सवाल पूछे गए। परीक्षार्थियों ने बताया हाल ही में प्रदेश में संपन्न विधानसभा चुनाव को देखते हुए हमने परीक्षा की तैयारी की थी। पर चुनाव से संबंधित प्रश्न नहीं आया। जनरल नालेज में भी बेसिक प्रश्न पूछे गए। जिसके चलते उम्मीद जताई जा रही है कि कट ऑफ हाई जायेगा। छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को महत्व देने 100 में से 50 प्रश्न छत्तीसगढ़ से संबंधित पूछे गए थे।

ये प्रश्न पूछे गए

प्रदेश का पहला उपमुख्यमंत्री कौन है?कांग्रेस पार्टी की स्थापना कब हुई और उसका पहला अध्यक्ष कौन था! संविधान कब लागू हुआ?गांधी जी द्वारा चलाया असहयोग आंदोलन कब शुरू हुआ? हल्बी भाषा का प्रथम साहित्यकार कौन था? छत्तीसगढ़ में किस वृक्ष से लाख प्राप्त नहीं होता? सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्स आफ इण्डिया का सेंटर छत्तीसगढ़ के किस जिले में है? प्रतिवर्ष छत्तीसगढ़ राजभाषा दिवस किस तिथि को मनाया जाता है? छत्तीसगढ़ पंचायती राज अधिनियम 1993 के बारे में प्रश्न पूछा गया है।

रतनपुर के मराठा शासक अपने प्रशासनिक दस्तावेजों में किस भाषा का प्रयोग करते थे? कौन सी अक्षांश रेखा छत्तीसगढ़ से होकर गुजरती है? रोहिणी नैय्यर पुरुस्कार 2023 से किसे सम्मानित किया गया है। छत्तीसगढ़ नगरपालिका अधिनियम 1961 की धारा 3 में क्या परिभाषित किया गया है? कलचुरिकालीन रतनपुर से शासित होने वाले गढ़ों के नाम क्या क्या हैं? छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम राज्यपाल कौन थे? " कप्पल पंडूम किस जनजाति की स्त्रियां मनाती थी? छत्तीसगढ़ में रोका छेका अधिनियम 2023 की शुरुआत कब की गई? छत्तीसगढ़ में लिंगानुपात में किस जिले में महिलाओं की संख्या सर्वाधिक है?




Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story