Begin typing your search above and press return to search.

CG Open School: ओपन स्कूल की तीसरी बार हो रही परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, इस तारीख से होगी परीक्षा

CG Open School: इस वर्ष से ओपन स्कूल की साल में तीन बार परीक्षा आयोजित हो रही है। नवंबर माह में ओपन स्कूल की तीसरी बार परीक्षा हेतु समय सारणी घोषित कर दी गई है। परीक्षा में लगभग 27 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे।

CG Open School: ओपन स्कूल की तीसरी बार हो रही परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी, इस तारीख से होगी परीक्षा
X
By Sandeep Kumar

CG Open School: रायपुर। राज्य ओपन स्कूल की इस वर्ष तीसरी बार परीक्षा की समय सारणी घोषित कर दी गई है 12वीं की परीक्षा 11 नवंबर से और दसवीं की परीक्षा 13 नवंबर से आयोजित की जाएगी राज ओपन स्कूल द्वारा एक शैक्षणिक सत्र में तीसरी बार परीक्षा आयोजित की जा रही है। करीबन 27 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए फॉर्म भरे हैं। ओपन स्कूल की यह इस साल तीसरी बार परीक्षा होगी।

ओपन स्कूल की पहली बार परीक्षा मार्च अप्रैल माह में हुई थी दूसरी बार अगस्त में हुई थी और तीसरी परीक्षा नवंबर में आयोजित की जाएगी। यहां यह स्पष्ट करना उचित होगा कि ओपन स्कूल की यह परीक्षा अवसर परीक्षा न होकर मुख्य परीक्षा के रूप में ली जा रही है। जिसका मतलब है कि पहली बार फेल हुए अभ्यर्थी ही परीक्षा दिलाएंगे ऐसा नहीं है। नए परीक्षार्थी या श्रेणी सुधार करने वाले परीक्षार्थी भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इस वर्ष से अब ओपन स्कूल की हर वर्ष तीन बार परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस बार की परीक्षा 11 नवंबर से शुरू होगा 27 नवंबर तक आयोजित की जाएगी। राज्य ओपन स्कूल की तिथि परीक्षा के रिजल्ट कुछ दिनों पहले जारी हुए थे। दसवीं में मात्र 2.65% अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हुए थे। जबकि 12वीं में 45.48 प्रतिशत पास हुए हैं।

30 अक्टूबर तक भरे जाएंगे प्राइवेट परीक्षा के फॉर्म

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा अगले साल मार्च में आयोजित की जाएगी प्राइवेट परीक्षा थी के तौर पर परीक्षा में शामिल होने के लिए 30 अक्टूबर तक आवेदन भरे जाएंगे। निर्धारित तिथि समाप्त होने के बाद 1540 रुपए विशेष विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरे जाएंगे। बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल माध्यमिक शिक्षा मंडल जल्द ही जारी करने वाला है।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story