Begin typing your search above and press return to search.

CG: महिला छात्रावास में अब नजर आएंगी महिला नगर सैनिक, प्रदेश के 265 महिला छात्रावास अब इनकी निगरानी में रहेगा

0. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर एक दशक बाद अब नगर सैनिकों के भर्ती का रास्ता खुल गया है। 0. नगर सैनिकों के 465 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया 16 सितम्बर से,भरनी परसदा स्थित एसडीआरएफ मैदान में दक्षता परीक्षा,465 पदों के लिए 21 हजार उम्मीदवार भाग्य आजमाएंगे।

CG: महिला छात्रावास में अब नजर आएंगी महिला नगर सैनिक, प्रदेश के 265 महिला छात्रावास अब इनकी निगरानी में रहेगा
X
By Sandeep Kumar

बिलासपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर लगभग एक दशक बाद नगर सैनिकों के पदों पर भर्ती की कार्यवाही शुरू हो रही है। बिलासपुर संभाग के जिलों के लिए 465 पदों पर भर्ती की जायेगी। भरनी परसदा स्थित अग्निशमन एवं एसडीआरएफ मैदान पर आगामी 16 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक भर्ती की कार्रवाई संपन्न होगी। 465 पदों के लिए लगभग 21 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किये हैं। कलेक्टर अवनीश शरण एवं एसपी रजनेश सिंह ने आज मैदान का निरीक्षण कर आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं के डीआईजी एसके ठाकुर ने बताया कि स्वीकृत 465 पदों में 200 पद नगर सैनिकों के और 265 पद महिला छात्रावासों के लिए महिला नगर सैनिक शामिल हैं। प्रतिदिन लगभग 1500 उम्मीदवारों की दक्षता परीक्षा मैदान में होगी। दक्षता परीक्षा 100 अंकों की होगी। पुरूष उम्मीदवारों के लिए 100 मीटर दौड़, 800 मीटर दौड़, लम्बी कूद और ऊंची कूद की होगी। महिला उम्मीदवारों के लिए 100 मीटर को छोड़कर शेष तीनों प्रतियोगिताएं होंगी। नगर सैनिकांे के 2 सौ पदों में बिलासपुर जिले के लिए 75 पद, मुंगेली के लिए 25, जीपीएम 25, रायगढ़ 25, कोरबा 25 और जांजगीर 25 शामिल हैं। सभी उम्मीदवारों को कॉल लेटर तिथिवार जारी कर दिया गया है। उन्हें दक्षता परीक्षण के दौरान जाति, निवास प्रमाण पत्र, रोजगार कार्यालय पंजीयन, एनसीसी सी सर्टिफिकेट, हेवी वाहन ड्राइविंग लाईसेंस, संभाग स्तरीय अथववा उच्च स्तर के खेलकूद प्रतियोगिता प्रमाण पत्र साथ लेकर पहुंचना होगा।

कलेक्टर-एसपी ने अधिकारियों के साथ मैदान का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। भर्ती मैदान का समतलीकरण, मैदान की घेराबंदी एवं बैरिकेडिंग, विभिन्न इवेन्ट के लिए जरूरी व्यवस्था, मेडिकल टीम, पेयजल, कूड़ादान चलित शौचालय एवं भर्ती मैदान में एवं उसके आस-पास कानून एवं व्यवस्था एवं यातायात के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर डीएफओ सत्यदेव शर्मा, जिला पंचायत सीईओ रामप्रसाद चौहान, एसडीएम ज्योति पटेल, जिला कमाण्डेन्ट दीपांकुर नाथ तखतपुर के सीईओ एवं सहायक कलेक्टर श्री तन्मय खन्ना आदि अधिकारी मौजूद थे।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story