Begin typing your search above and press return to search.

CG नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ः 3 राज्यों की पुलिस, 7 माओवादी ढेर, कई घायल, अभी भी हो रही फायरिंग

CG Naxalites:सर्च में अब तक सात वर्दीधारी नक्सलियों के शव तथा सात हथियार बरामद हुए है और कई नक्सलियों के घायल होने की प्रबल संभावना है...

CG नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ः 3 राज्यों की पुलिस, 7 माओवादी ढेर, कई घायल, अभी भी हो रही फायरिंग
X
By Sandeep Kumar

CG Naxalites नरायणपुर। छत्तीसगढ़ के नारायणपुर से बड़ी खबर सामने आई है। नाराणपुर-बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हो गई है। दोनों तरफ से हो रही फायरिंग में जवानों ने सात नक्सलियों को मार गिराया है। अभी भी रूक-रूककर मुठभेड़ जारी है। मौके से सुरक्षाबलों ने माओवादियों के शव और हथियार बरामद किये है। बता दें कि एक महीने में दूसरी बड़ी कामयाबी है। इसके पहले बीजापुर जिले के गंगालूर क्षेत्र के पीडिया गांव में जवानों ने 12 नक्सलियों को मार गिराया था।

दरअसल, नाराणपुर पुलिस को नाराणपुर-बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र में प्लाटून नंबर 16 और इंद्रावती एरिया कमिटी में नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी। आज सुबह 11 बजे नारायणपुर-दंतेवाड़ा-बस्तर डीआरजी, बस्तर फाइटर्स और एसटीएफ की संयुक्त टीम नक्सल विरोधी सर्च अभियान पर निकली थी। इसी दौरान जवानों को देखकर जंगलों में छिपे माओवादियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी।

तीनों जिलों के सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभालते हुए जवाबी फायरिंग की। इस दौरान लगभग 7 वर्दीधारी नक्सली मारे गए। मौके से जवानों ने 7 नक्सली हथियार सहित अन्य सामान बरामद किया है। वहीं कई नक्सलियों के घायल होने की जानकारी भी मिल रही है। फिलहाल रूक-रूककर फायरिंग जारी है। घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी पुलिस द्वारा दी जाएगी।

छोटेबैठिया में नक्सली मुठभेड़

बता दें कि छत्तीसगढ़ के कांकेर में 16 अप्रैल 2024 को नक्सलियों और जवानों के बीच मे मुठभेड़ हुई थी। मुठभेड़ में करीब 29 नक्सली मारे गए थे। दरअसल, कांकेर जिला के छोटेबैठिया क्षेत्र के बिनागुण्डा एवं कोरोनार के मध्य हापाटोला के जंगल में 30 से 50 नक्सलियों के होने की सूचना मिली थी। इस सूचना पर डीआरजी, एवं बीएसएफ की संयुक्त पार्टी ऑपरेशन पर निकली थी। जवानों को आते देख नक्सलियों ने फायरिंग कर दिया। जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की। इस मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे। सर्च अभियान में पुलिस ने भारी मात्रा में हथियार भी बरामद किया था।

नारायणपुर नक्सली मुठभेड़: 10 नक्सली मारे गए, AK-47 सहित भारी मात्रा में हथियार बरामद, मृत माओवादियों में तीन महिलाएं भी...

नाराणपुर 30 अप्रैल 2024। छत्तीसगढ़ के जिले नाराणपुर के अबूझमाड़ में हुई मुठभेड़ में 10 नक्सली मारे गए। जवानों ने मृत सभी नक्सलियों के शव को बरामद किया। साथ ही सर्चिंग में भारी मात्रा में हथियार बरामद किया है। मृत लोगों में 3 महिला नक्सली भी शामिल है। फिलहाल क्षेत्र में सर्चिंग अभी भी जारी है और सभी सुरक्षाकर्मी सुरक्षित है। मुठभेड़ छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बाॅर्डर, अबूझमाड़ के टेकामेटा इलाके की है।

दरअसल, 29 अप्रैल को नारायणपुर/कांकेर सीमावर्ती इलाके के अबूझमाड़ में डीआरजी/ एसटीएफ़ जवानों की सुंयक्त पार्टी नक्सल अभियान पर रवाना हुई थी। सुरक्षाकर्मियों को अबूझमाड़ के जंगल में भारी संख्या में नक्सलियों के मौजूदगी की जानकारी मिली थी। 30 अप्रैल की सुबह 6 बजे जवानों को जंगल में आते देख नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाकर्मियों की तरफ से भी जवाबी फायरिंग की गई। मुठभेड़ के दौरान 3 महिला माओवादी सहित 10 नक्सली मारे गए।

जवानों ने सर्च के दौरान एक नग AK 47, एक नग इंसास रायफल सहित भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद व दैनिक उपयोग की सामग्री जब्त किया था।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story