Begin typing your search above and press return to search.

CG Kanker BJP Leader Murder: बीजेपी नेता की 7 लाख में हत्या, शूटर ने 1 लाख में खरीदा था कट्टा, कांग्रेस नेता सहित इन 11 आरोपियों ने ऐसे दिया घटना को अंजाम...

CG Kanker BJP Leader Murder: बीजेपी नेता की 7 लाख में हत्या, शूटर ने 1 लाख में खरीदा था कट्टा, कांग्रेस नेता सहित इन 11 आरोपियों ने ऐसे दिया घटना को अंजाम...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

CG Kanker BJP Leader Murder रायपुर/कांकेर। बीजेपी नेता असीम राय की हत्या 7 लाख की सुपारी देकर कार्रवाई गई थी। इसके लिए आरोपियों ने एक लाख में कट्टा खरीदा था। पुलिस ने इस मामले में कांग्रेस नेता बप्पा गांगुली और कांग्रेस पार्षद विकास पाल सहित 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर आज इस पूरे घटनाक्रम का खुलासा किया। शूटर विकास तालुकदार अभी भी एसआईटी की पकड़ से बाहर है, जिसकी तलाश की जा रही है। नीचे पढ़ें इस हत्याकांड में चौकाने वाला खुलासा...

जानिए क्या है असीम राय हत्याकांड

दरअसल, नये साल का पहला रविवार था और रोज की तरह 7 जनवरी की शाम भी असीम राय अपने समर्थकों से मिलकर वापस घर लौट रहे थे। वो पखांजूर के पुराना बाजार के पास पहुंचे ही थे कि इस दौरान पल्सर बाइक में सवार दो युवक आये और असीम राय पर दनादन गोली चला दी। घटना के दौरान आरोपी अपना चेहरा ढके हुए थे। चुकी शाम का समय था पुराना बाजार में लोगों की भीड़ भी थी। लोगों को घटना की भनक जैसे ही लगी तो बाजार में अफरा-तफरी मच गई।

इधर, इस सनसनीखेज हत्याकांड की खबर कुछ ही पल में आग की तरह कांकेर से होते हुए पूरे प्रदेश में फैल गई। कांकेर पुलिस के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और थाना पखांजूर पुलिस ने धारा 302, 34 भादवि. के तहत अपराध दर्ज कर मामले की जांच शुरू की गई।

आईजी के नेतृत्व में SIT का गठन

प्रदेश में बीजेपी की नई सरकार और बीजेपी नेता की भरे मार्केट में गोली मारकर हत्या के बाद कांकेर में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा जमकर बवाल किया गया। आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर घटना के दूसरे दिन कांकेर को बंद करवाया गया। कांकेर पुलिस भी आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करना चाहती थी, जिसे देखते हुए बस्तर रेंज आईजी सुंदरराज पी ने एसआईटी का गठन किया। टीम में 18 अधिकारियों को शामिल कर आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए गए। एसआईटी की टीम ने हर वो कड़ी को खंगाला जो उन्हें आरोपियों तक पहुंचा पाए। एसआईटी द्वारा आरोपियों की पहचान हेतु पूरे पखांजूर शहर के सीसीटीव्ही, मोबाईल कॉल डिटेल्स का अवलोकन किया। सैकड़ों गवाहों एवं संदेहियों से पूछताछ की गई। इस दौरान जांच में टीम को पता चला कि मृतक बीजेपी नेता असीम राय का कांग्रेस नेता व नगर पंचायत पखांजूर अध्यक्ष बप्पा गांगुली, पार्षद विकास पाल एवं जितेन्द्र बैरागी से राजनितिक दुश्मनी थी। इतना इनपुट मिलते ही पुलिस ने संदेह के आधार पर तीनों को पकड़ा और कड़ाई से पूछताछ की गई।

कुर्सी जाने के डर से हत्या

नगर पंचायत अध्यक्ष बप्पा गांगुली ज्यादा देर पुलिस को गुमराह नहीं कर सका और उसने बताया कि उसे डर था कि अध्यक्ष पद जा सकता था। उसने बताया कि कुछ समय पहले नगर पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर काफी विवाद चला था। बीजेपी नेता असीम राय के नेतृत्व में नगर पंचायत अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था, जिस पर 15 जनवरी को मतदान भी होना था। विकास पाल ने बताया कि अगर बीजेपी का कोई भी नेता नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर काबिज हो जाता तो उसका अवैध लॉज टूट सकता था। इसलिए बप्पा और विकास पाल ने असीम को हटाने क योजना बनाई।

7 लाख में शूटर को सुपारी

बप्पा गांगुली, विकास पाल और जितेन्द्र वैरागी इन तीनों ने मिलकर असीम राय को मौत के घाट उतारने का प्लॉन बनाया। बप्पा गांगुली और विकास पाल ने प्लानिंग के तहत अपने साथी जितेन्द्र बैरागी को रेकी का काम दिया। जितेन्द्र ने अपने साथी तपन मंडल, सुमीत मांझी के साथ मिलकर रेकी की और एक शार्प शूटर के लिये सुरजीत और रीपन से सम्पर्क किया। दोनों ने इस काम के लिये सहमति दी और अपने साथी जयंत, नीलरतन एवं विकास तालुकदार को काम सौंपा।

बप्पा गांगुली और विकास पाल ने सोमेन्द्र मंडल के माध्यम से 7 लाख रुपये नीलरतन को सुपारी के तौर पर दिया। इन पैसों से शूटर ने 1 लाख में कट्टा खरीदा। बाकी रकम आरोपियों में बांटा गया। 7 जनवरी की शाम शूटर विकास तालुकदार अपने साथी गोपी दास के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया। गोपी दास बाईक चला रहा था व विकास तालुकदार ने मृतक को बाईक के पीछे बैठकर 7.65 एम.एम. पिस्टल से गोली मारी।

गिरफ्तार आरोपी

बप्पा गांगुली पिता स्व. आशुतोश गांगुली उम्र 57 वर्ष निवासी वार्ड नंबर 06 पखांजूर।

विकास पाल पिता स्व. विजय पाल उम्र 47 वर्ष निवासी पखांजूर।

सोमेन्द्र मंडल पिता स्व. श्यामल मंडल उम्र 33 वर्ष नयाबाजार पखांजूर। ठाकुर दास मंडल उम्र 34 वर्ष पीव्ही 125।

नीलरतन मंडल पिता 05. गोपी दास पिता स्व. गंगाधर दास उम्र 31 वर्ष निवासी पीव्ही 121|

गोपी दास पिता स्व. गंगाधर दास 31 वर्ष निवासी पीव्ही 121

रीपन सदियाल पिता स्व. रमेश सदियाल उम्र 42 वर्ष साकिन पीव्ही. 36 चांदीपुर।

सुरजीत बाला पिता शिवचरण बाला उम्र 46 वर्ष साकिन पीव्ही. 36 चांदीपुर।

समीत मांझी पिता स्व. अनिल मांझी उम्र 32 वर्ष साकिन पीव्ही. 36 चांदीपुर।

तपन मंडल पिता निरापद मंडल उम्र 46 वर्ष साकिन पीव्ही. 36 चांदीपुर।

जितेन्द्र बैरागी पिता दिनबंधु बैरागी उम्र 37 वर्ष साकिन पीव्ही. 28 चांदीपुर।

जयंत विश्वास पिता जगदीश विश्वास उम्र 33 वर्ष साकिन पीव्ही. 17 ।

नीचे देखें वीडियो....


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story