Begin typing your search above and press return to search.

CG Job: बस्तर की महिलाओं के लिए Good News, 130 महिला नगर सैनिकों के पद पर होगी भर्ती, 10 अगस्त तक करें आवेदन...

CG Job: आवेदन 10 अगस्त 2024 तक इच्छुक उम्मीदवार (महिला) ऑनलाईन आवेदन कर सकते है...

Durg Rojgar Camp
X
By Sandeep Kumar

CG Job: जगदलपुर। जिला में बालिका आश्रम एवं छात्रावासों में रह रहे बालिकाओं के सुरक्षा व्यवस्था हेतु 130 महिला नगर सैनिकों की भर्ती होनी है जिसका विज्ञापन नगर सेना मुख्यालय स्तर से जारी किया गया है।

आवेदन 10 अगस्त 2024 तक इच्छुक उम्मीदवार (महिला) ऑनलाईन निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन कर सकते है। चूंकि नगर सेना विभाग एक स्वयंसेवी संस्था है जिसकी नियुक्ति 03 वर्षों के लिये किया जाता है। तीन वर्षों का सेवा अभिलेख अच्छा नहीं पाये जाने पर विभाग से सेवामुक्त किये जाने का प्रावधान है। सेवा अभिलेख अच्छा पाये जाने पर लगातार 60 वर्षों तक अपनी सेवाएँ दे सकते है।

नगर सेनानी स के मार्बल ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार जिला पुलिस बल में भर्ती होने पर होमगार्ड के अभ्यर्थियों को 25 प्रतिशत तक निर्धारित भर्ती में कोटा आरक्षण किया गया है। चूंकि यह वर्दीधारी संस्था है। इस संस्था में शारीरिक मापदण्ड एवं शैक्षणिक आर्हताएँ निर्धारित है, जिन्हें महिला उम्मिदवारों को अनिवार्य रूप से योग्यताएँ रखने पर ही विभाग में भर्ती हो पाएंगे।

यह जिले के महिलाओं और बालिकाओं के लिये सुनहरा अवसर है। वर्ष 2014 के बाद से नगर सेना विभाग में भर्ती नहीं हुआ था। लगभग 10 वर्षों के बाद 130 महिला नगर सैनिकों की भर्ती बालिका आश्रम एवं छात्रावासों के लिए हो रही है, जिसमे मुख्य रूप से जिले के महिलाओं को ही भर्ती किया जावेगा।

भर्ती के दौरान जिला का मूल निवासी प्रमाण पत्र निर्धारित शैक्षणिक योग्यता, जीवित रोजगार पंजीयन, जाति प्रमाण पत्र एवं शारीरिक आर्हताएं पूर्ण किये जाने पर 800 मीटर की दौड, लम्बी कूद, ऊंची कूद एवं लिखित परीक्षा लिया जाकर वरियता सूची के आधार पर भर्ती कार्यवाही पूर्ण किया जाएगा।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story