Begin typing your search above and press return to search.

CG: JD और DEO के प्रशिक्षण में बोले स्कूल शिक्षा सचिव, बच्चों को रचनात्मक अवसर देने ज्यादा से ज्यादा समर कैंप का आयोजन करें...

CG:

CG: JD और DEO के प्रशिक्षण में बोले स्कूल शिक्षा सचिव, बच्चों को रचनात्मक अवसर देने ज्यादा से ज्यादा समर कैंप का आयोजन करें...
X
By Sandeep Kumar

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रशासन अकादमी में आज शाम स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने कहा स्कूल शिक्षा विभाग में प्रशासनिक कार्यों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए संभाग व जिले के अधिकारियों का प्रशिक्षण आवश्यक है। अब ब्लॉक स्तर के अधिकारियों का भी प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा उन्होंने कहा कि नियम कानून पढ़ने पर ही सही निर्णय लिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि यदि अधिकारियों को प्रस्तुत फाइल पर नियम कानून के अनुसार निर्णय लिया जाएगा तो काम तेजी से होगा और प्रगति दिखाई देगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अधिकारियों को यह जाना जानना भी आवश्यक है कि कौन किस कार्यों के लिए सक्षम हैं। अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत दी गई शक्तियों के अनुसार हमें निर्णय लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग में पदोन्नति प्रक्रिया का अब अध्ययन करने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी से आशा व्यक्त की के अब हम बच्चों और शिक्षकों के लिए सही वह त्वरित निर्णय लेंगे परदेसी ने आगे कहा कि अपने 5 दोनों का प्रशिक्षण प्राप्त कर कुशल प्रशिक्षक बन गए है। अब विकासखंड शिक्षा अधिकारियों सहित सभी ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को आप अपने स्तर पर प्रशिक्षण आयोजित कर सकते हैं।

लोक शिक्षण संचालक दिव्या उमेश मिश्रा ने कहा कि प्रशिक्षण में प्राप्त ज्ञान का उपयोग बेहतर तरीके से करेंगे अब शत प्रतिशत योजनाओं को गति देने में आसानी होगी संभाग व जिले के शिक्षा अधिकारियों 5 दिन में रिफ्रेश होकर नई ऊर्जा के साथ कार्य करेंगे।

प्रशासन अकादमी के डायरेक्टर टी सी महावर ने कहा कि विभाग के आवश्यकता अनुसार प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों से अनुशासन में रहकर नियमों का पालन किए जाने की अपेक्षा की उन्होंने कार्यालय की प्रबंधन क्षमता वह वित्तीय अनुशासन बनाए रखने का सुझाव दिया।

समारोह के प्रारंभ में संकाय सदस्य डॉ अभिषेक दुबे ने पांच दिवसीय प्रशिक्षण के विषयों पर जानकारी दी कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग की उपसचिव इफत आरा अतिरिक्त संचालक डॉक्टर योगेश शिवहरे, उपसंचालक आशुतोष चावरे, अशोक नारायण बंजारे, प्रशांत पांडेय अकादमी के कोर्स डायरेक्टर अभिषेक दुबे डॉक्टर सीमा सिंह व नोडल प्रभारी डी दर्शन उपस्थित थे।

प्रशिक्षण में बिलासपुर के संयुक्त संचालक आरपी आदित्य बलौदा बाजार के जिला शिक्षा अधिकारी हिमांशु भारतीय बस्तर की भारती प्रधान व कोरबा के तामेश्वर उपाध्याय ने पांच दिवसीय प्रशिक्षण पर अपना अभी मत दिया आभार प्रदर्शन उपसंचालक आशुतोष चावरे ने किया।

Sandeep Kumar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story